HP Weather Update: मौसम को लेकर आई राहत भरी खबर, जानिए अगले तीन दिन का अपडेट... ddnewsportal.com

HP Weather Update: मौसम को लेकर आई राहत भरी खबर, जानिए अगले तीन दिन का अपडेट... ddnewsportal.com

HP Weather Update: मौसम को लेकर आई राहत भरी खबर, जानिए अगले तीन दिन का अपडेट...

हिमाचल प्रदेश में मौसम को लेकर ताजा अपडेट आया है। फिलहाल जो जानकारी मौसम विभाग ने दी है वह राहत देने वाली है। मौसम विभाग के मुताबिक आगामी 3 दिनों तक मानसून धीमा रहेगा और कहीं भी भारी बारिश होने की आशंका नहीं है। केवल कुछेेक स्थानों पर हल्की व मध्यम वर्षा होने के आसार हैं। हालांकि विभाग ने 25 से 27 अगस्त तक प्रदेश में गरज-चमक व तूफान के साथ भारी वर्षा होने की चेतावनी दी है। इसे लेकर मैदानी व मध्यपर्वतीय क्षेत्रों में यैलो अलर्ट जारी किया गया है।


मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डा. कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि 22, 23 व 24 अगस्त को मौसम खराब तोशबना रहेगा, लेकिन इस दौरान भारी वर्षा को लेकर किसी तरह का कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है। वहीं, 25, 26 व 27 अगस्त को मानसून की सक्रियता से कुछ स्थानों पर बादल गर्जन के साथ यैलो अलर्ट रहेगा। उन्होंने प्रदेश वासियों और बाहर से आने वाले सैलानियों से अपील की है कि वे अलर्ट वाले दिन अनावश्यक यात्रा करने से बचें और नदी-नालों के समीप न जाएं। सैलानी भ्रमण के दौरान भूस्खलन संभावित स्थानों की तरफ जाने से भी परहेज करें।

■ अगस्त में सामान्य से अधिक वर्षा-

विभाग के मुताबिक प्रदेश में मानसून 27 जून को बरसना शुरू हुआ था। जुलाई माह में मानसून की सामान्य से करीब 28 प्रतिशत कम बारिश हुई, जबकि अगस्त महीने में मानसून सामान्य से 9 प्रतिशत अधिक बरसा है। इस माह खूब जमकर बारिश हुई और कई जिलों में बाढ़ व भूस्खलन ने तबाही मचाई। 31 जुलाई की मध्यरात्रि शिमला, कुल्लू और मंडी जिलों में बादल फटने से जानमाल को भारी नुक्सान पहुंचा था।