इस बार इसलिए नही उठा पायेंगे ईवीएम मशीन पर सवाल ddnewsportal.com

इस बार इसलिए नही उठा पायेंगे ईवीएम मशीन पर सवाल ddnewsportal.com
फोटो साभार गूगल

इस बार इसलिए नही उठा पायेंगे ईवीएम मशीन पर सवाल

हिमाचल प्रदेश में मतगणना पर होगा एक नया प्रयोग, हर विधानसभा क्षेत्र की पांच ईवीएम मशीनों से ऐसे होगी वोटों की गिनती...

अक्सर देखा जाता है कि चुनाव परिणाम के बाद हारने वाले उम्मीदवार ईवीएम मशीन टर हार का ठीकरा फोड़ते है। ईवीएम से मतदान को लेकर बाद में कोई सवाल न उठें, इसलिए मतगणना के दौरान इस बार हिमाचल प्रदेश में भी एक ऐसा प्रयोग हो रहा है जिससे ईवीएम मशीन पर सवाल उठाने की नौबत ही न आए। 
हिमाचल प्रदेश में मतगणना के दौरान इस बार हर विधानसभा की पांच वीवीपैट की पर्चियों का मिलान ईवीएम में पड़े वोट से किया जाएगा। 

हिमाचल प्रदेश में मतगणना की तैयारियां शुरू हो गई हैं। ईवीएम व वीवीपैट ईवीएम से ईवीएम से मतदान को लेकर बाद में कोई सवाल न उठे, इसलिए मतगणना के दौरान हर विधानसभा की पांच वीवीपैट की पर्चियों का मिलान ईवीएम में पड़े वोट से किया जाएगा। हालांकि इससे पहले प्रत्याशियों और एजेंट की राय ली जाएगी कि किस बूथ की वीवीपैट मशीन की पर्चियों का मिलान किया जाए। एजेंट और प्रत्याशियों को मतगणना शुरू होने से पहले मतगणना केंद्र तक पहुंचाना होगा, ताकि पांच बूथों की वीवीपैट मशीनों की पर्चियों का ईवीएम से मिलान किया जा सके।
प्रत्याशी और एजेंट जिन बूथों के नाम बताएंगे, उन्हीं बूथों की वीवीपैट और ईवीएम में पड़े वोटों का मिलान किया जाएगा। इस दौरान यदि वोट में कोई अंतर मिलता है तो वीवीपैट के ही वोट सही माने जाएंगे। इसके बाद मतगणना शुरू होगी। चुनाव आयोग से आने वाले चुनाव पर्यवेक्षक खुद मतदान केंद्र में जाकर रैंडम सैंपलिंग से ईवीएम चुनेंगे और फिर वीवीपैट से निकली पर्चियों की जांच शुरू की जाएगी, ताकि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की आशंका न रहे।