राजनैतिक: आखिरकार चौधरी किरनेश ने जीती टिकट की जंग ddnewsportal.com

राजनैतिक: आखिरकार चौधरी किरनेश ने जीती टिकट की जंग  ddnewsportal.com
फाइल फोटो: चौधरी किरनेश जंग, कांग्रेस उम्मीदवार, पाँवटा साहिब।

राजनैतिक: आखिरकार चौधरी किरनेश ने जीती टिकट की जंग

तमाम अटकलों पर लगा विराम, कांग्रेस हाईकमान ने पाँवटा साहिब से लगाई पूर्व विधायक के नाम पर मुहर।

पाँवटा साहिब कांग्रेस को आखिरकार काफी जद्दोजहद के बाद चेहरा मिल गया है। पार्टी हाईकमान ने अंतत: पूर्व विधायक चौधरी किरनेश जंग पर भरोसा जताते हुए उन्हे पाँवटा साहिब विधानसभा से टिकट दिया है। दो सूची जारी होने के बाद भी पाॅंवटा साहिब के टिकट पर पेंच फंसा हुआ था। अटकलों में कभी कोई आगे चल रहा था तो कभी कोई। लेकिन शनिवार दोपहर बाद जारी हुई तीसरी सूची में पाँवटा साहिब से चौधरी किरनेश जंग को कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बनाया हैं। माना जा रहा है कि पाँवटा साहिब के टिकट के लिए पिछले एक से जो मंथन चल रहा था उससे तरह तरह की अटकलें लग रही थी। लेकिन इसके साथ ही चल रही तमाम अटकलों पर भी विराम लग गया है। 


गोर हो कि इस एक सप्ताह के दौरान टिकट को लेकर फंसे पेंच से कांग्रेस थोड़ी बैकफुट पर जरूर आई है। क्योंकि अभी तक चेहरा न मिलने से कार्यकर्ता भी असमंजस में थे। अब नामांकन के लिए मात्र एक दिन 25 अक्टूबर का बचा है। बाकी अहम उम्मीदवारों ने शुक्रवार को आपने नामांकन पत्र दाखिल कर दिये हैं जिसमे भाजपा से सुखराम चौधरी का नाम भी शामिल है। ऐसे में अब निश्चित तौर पर कांग्रेस के उम्मीदवार नामांकन के आखिरी दिन मंगलवार को ही नॉमिनेशन फाइल कर पायेंगे। हालांकि इस बीच अन्य दावेदारों और रूठों को एक छत के नीचे लाने के लिए चौधरी किरनेश जंग के पास नामांकन दाखिल करने से पहले तीन दिन का समय मिल गया है, जो एक तरह से उनके लिए पाॅजिटिव प्वाइंट भी है। वहीं कांग्रेस एक बड़ा तबका किरनेश जंग के साथ जुड़ा हुआ है, जिससे पार्टी पाँवटा साहिब में मुकाबले में आ गई है। गोर हो कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने गुरुवार देर रात 17 और प्रत्याशी तय कर दिए थे। जिसके बाद पांच सीटों को लेकर पेच फंसा था। लेकिन अब यह पेंच दूर हो गया है। 

आपको बता दें कि गुरूवार को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव कमेटी के प्रभारी एवं पार्टी महासचिव मुकुल वासनिक की ओर से प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी की गई। इसमे शिमला शहर से पूर्व उपमहापौर हरीश जनारथा, भरमौर से पूर्व मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी, कांगड़ा से पूर्व विधायक सुरेंद्र काकू, जोगिंद्रनगर से सुरेंद्रपाल ठाकुर, बिलासपुर से बंबर ठाकुर को प्रत्याशी बनाया है। इंदौरा से मलेंद्र राजन, देहरा से डॉ. राजेश शर्मा, सुलह से जगदीश सिपहिया, आनी से बंसीलाल कौशल, करसोग से महेश राज, नाचन से नरेश कुमार, धर्मपुर से चंद्रशेखर, सरकाघाट से पवन कुमार, चिंतपूर्णी से सुदर्शन सिंह बबलू, गगरेट से चैतन्य ठाकुर, कुटलैहड़ से देवेंद्र कुमार भुट्टो, नालागढ़ से हरदीप बावा चुनाव लड़ेंगे।
पार्टी ने नौ सीटों गगरेट, चिंतपूर्णी, इंदौरा, सुलह, आनी, करसोग, नाचन, सरकाघाट और कुटलैहड़ से नए चेहरे उतारे हैं। भरमौर, कांगड़ा, जोगिंद्रनगर और बिलासपुर से चार पूर्व विधायकों को फिर मैदान में उतारा गया है। चार पुराने प्रत्याशियों पर फिर दाव खेला है। दूसरी सूची में एक पूर्व मंत्री और दो पूर्व विधायकों के टिकट काट दिए गए हैं। पूर्व मंत्री कुलदीप कुमार, पूर्व विधायक जगजीवन पाल व राकेश कालिया पर कांग्रेस ने इस बार भरोसा नहीं जताया। गगरेट, चिंतपूर्णी, सुलह, करसोग, नाचन और सरकाघाट सीट से इस बार नए चेहरों पर दांव खेला है। तीन महिलाओं को भी टिकट दिया है।