Depot E-KYC News: बस अब आखिरी मौका, फिर नही मिलेगा डिपो का सस्ता राशन... ddnewsportal.com

Depot E-KYC News: बस अब आखिरी मौका, फिर नही मिलेगा डिपो का सस्ता राशन... ddnewsportal.com

Depot E-KYC News: बस अब आखिरी मौका, फिर नही मिलेगा डिपो का सस्ता राशन...

यदि आप सरकारी डिपो से राशन लेते हैं और आपने विभाग द्वारा जारी आदेशों की अनदेखी की है तो यह आप पर भारी पड़ सकती है, ये भी हो सकता है कि आपको सस्ता राशन भी न मिले। डिपुओं में राशन लेने वाले उन उपभोक्ताओं के लिए यह महत्वपूर्ण खबर है जिन्होंने अभी तक डिपुओं में ई-केवाईसी नहीं करवाई है। सरकार व खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग ने उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करते हुए डिपुओं में ई-केवाईसी यानी आधार से राशन कार्ड जोड़ने की तिथि को 29 फरवरी तक बढ़ा दिया है। ऐसे में उपभोक्ता अब 29 फरवरी तक डिपुओं में ई-केवाईसी करवा सकते हैं। विभाग की ओर से उपभोक्ताओं काे ईकेवाईसी करवाने का यह अंतिम मौका दिया है। इसके बाद उपभोक्ता डिपुओं में ई-केवाईसी नहीं करवा सकेंगे। वहीं विभाग उपभोक्ताओं के कार्ड भी अस्थायी रूप से ब्लॉक करना शुरू कर देगा और उपभोक्ताओं की ई-केवाईसी होने के बाद ही राशन मिलेगा।


इसके अतिरिक्त ई-केवाईसी करवाने के लिए विभाग एक सॉफ्टवेयर भी तैयार कर रहा है, जिसमें उपभोक्ता लोकमित्र केंद्र में जाकर भी ई-केवाईसी करवा सकेंगे। प्रदेश में मौजूदा समय में 77 प्रतिशत राशन उपभोक्ताओं की ई-केवाईसी हो चुकी है। 33 प्रतिशत उपभोक्ताओं की ई-केवाईसी होना बाकी है। प्रदेश में करीब 72 लाख उपभोक्ता हैं। इनमें 14 लाख उपभोक्ताओं की अभी ई-केवाईसी होना बाकी है। इसके लिए विभाग ने अधिकारियों सहित डिपो संचालकों को भी दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग के निदेशक राम कुमार गौतम ने कहा कि सस्ते राशन उपभोक्ता अब 29 फरवरी तक डिपुओं में ई-केवाईसी करवा सकते हैं। विभाग ने एक बार फिर ई-केवाईसी की तिथि को बढ़ाया है। इसके बाद विभाग यह तिथि नहीं बढ़ाएगा। ऐसे में जिन राशन कार्ड उपभोक्ताओं ने ई-केवाईसी नहीं करवाई है वे अपने नजदीकी डिपो में पहुंच कर ई-केवाईसी करवा सकते हैं।