HP Police Advisory News: बरसात के मौसम में पुलिस की एडवाइजरी, पहाड़ों में यात्रा पर निकलने से पहले रखें ये खास बातें ध्यान... ddnewsportal.com

HP Police Advisory News: बरसात के मौसम में पुलिस की एडवाइजरी, पहाड़ों में यात्रा पर निकलने से पहले रखें ये खास बातें ध्यान... ddnewsportal.com

HP Police Advisory News: बरसात के मौसम में पुलिस की एडवाइजरी, पहाड़ों में यात्रा पर निकलने से पहले रखें ये खास बातें ध्यान...

हिमाचल प्रदेश यातायात, पर्यटक और रेलवे पुलिस इकाई शिमला ने प्रदेश में आगंतुकों और यात्रियों के लिए बरसात के मौसम में एडवाइजरी जारी की है। जैसे-जैसे बारिश का मौसम करीब आता है, यातायात, पर्यटक और रेलवे इकाई शिमला सभी पर्यटकों और आगंतुकों को हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों की यात्रा की योजना बनाते समय अत्यधिक सावधानी बरतने की सलाह देती है। भारी बारिश के कारण भूस्खलन, सड़क अवरोध और अन्य खतरनाक स्थितियाँ पैदा हो सकती हैं जो आपकी सुरक्षा को खतरे में डाल सकती हैं।

■ विचार करने योग्य मुख्य बिंदु:

1. सड़क और मौसम अपडेट: अपनी यात्रा शुरू करने से पहले हमेशा नवीनतम सड़क और मौसम की स्थिति की जांच करें। आधिकारिक वेबसाइटों, स्थानीय समाचारों और मौसम पूर्वानुमान सेवाओं जैसे विश्वसनीय स्रोतों के माध्यम से अपडेट रहें।

2. यात्रा सलाह: भारी बारिश की चेतावनी के दौरान पहाड़ी क्षेत्रों की यात्रा करने से बचें। स्थिति में सुधार होने तक गैर-जरूरी यात्रा को स्थगित कर दें।

3. आपातकालीन संपर्क: स्थानीय पुलिस, बचाव सेवाओं और अस्पतालों सहित आपातकालीन संपर्क नंबर अपने पास रखें। आपातकालीन स्थिति में तुरंत स्थानीय अधिकारियों से संपर्क करें।

4. वाहन की तैयारी: सुनिश्चित करें कि आपका वाहन अच्छी स्थिति में है, अतिरिक्त टायर, टूल किट और प्राथमिक चिकित्सा आपूर्ति जैसे आवश्यक सुरक्षा गियर से सुसज्जित है। ऊबड़-खाबड़ इलाकों के लिए उपयुक्त वाहन में यात्रा करने की सलाह दी जाती है।

5. आवास योजनाएं: अपने आवास को पहले से सुरक्षित करें और सुनिश्चित करें कि बरसात के मौसम के दौरान स्थान सुरक्षित और सुलभ हो। भूस्खलन या बाढ़ की आशंका वाले क्षेत्रों में रहने से बचें।

6. स्थानीय मार्गदर्शन: स्थानीय अधिकारियों से मार्गदर्शन लें और सुरक्षित मार्गों और बचने के स्थानों के संबंध में उनके निर्देशों का पालन करें। किसी भी सड़क के बंद होने या मार्ग परिवर्तन का सम्मान करें।

7. यात्रा बीमा: यात्रा बीमा लेने पर विचार करें जो चिकित्सा सहायता, वाहन खराब होने या निकासी जैसी आपात स्थितियों को कवर करता हो।

8. संचार: अपनी यात्रा योजनाओं और वर्तमान स्थान के बारे में परिवार और दोस्तों के साथ नियमित संचार बनाए रखें। अपने मोबाइल फोन को चार्ज रखें और पोर्टेबल चार्जर साथ रखें।

9. दूरस्थ क्षेत्रों में सावधानी: दूरदराज के क्षेत्रों में अतिरिक्त सावधानी बरतें जहां सहायता आसानी से उपलब्ध नहीं हो सकती है। यदि संभव हो तो समूहों में यात्रा करें और सुनसान रास्तों से बचें।

एडिश्नल एसपी टीटीआर शिमला नरवीर सिंह राठौर ने बताया कि पर्यटकों व यात्रियों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। इन दिशानिर्देशों का पालन करके, आप हिमाचल प्रदेश के खूबसूरत पहाड़ी क्षेत्रों की एक सुरक्षित और सुखद यात्रा सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं। उन्होंन बताया कि "पहाड़ी इलाकों और भूस्खलन और भारी बारिश वाले स्थानों पर जाने से बचें। खराब मौसम के बीच ट्रैकिंग से बचें।  अगर बिजली गिरती है, तो कम से कम अगले 30 मिनट तक घर के अंदर रहना सुरक्षित है।