ये है पाॅंवटा साहिब में भाजपा का संकल्प पत्र... ddnewsportal.com

ये है पाॅंवटा साहिब में भाजपा का संकल्प पत्र... ddnewsportal.com

ये है पाॅंवटा साहिब में भाजपा का संकल्प पत्र 

निवर्तमान ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने बताया अगले पाँच वर्ष के विकास का विजन, पढ़ें क्या हैं खास...

पाँवटा साहिब में भाजपा ने विधानसभा के विकास के लिए अपना विजन बता दिया है। मंगलवार को निवर्तमान ऊर्जा मंत्री और पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी सुखराम चौधरी ने पांवटा साहिब के विकास का संकल्प पत्र जारी किया है। होटल यमुना में पत्रकार वार्ता के दौरान भाजपा प्रत्याशी सुखराम चौधरी ने बताया कि यमुना नदी के लिए 251 करोड़ व गिरी नदी के लिए 24 करोड़ की राशि इनके चैनलाइजेशन हेतु स्वीकृत करवाई है। जिससे बाद में उपजाऊ भूमि व रिहायशी जगहों को बचाया जा सके।
इसके साथ ही पाँवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में शुद्ध पेयजल की उपलब्धता पर बड़ा काम किया है। हमने हर घर को जल से जोड़ा है जिसमें हमारा प्रयास 12 महीने शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने का रहेगा। आंजभोज, गिरीपार व अन्य जगहों पर टाँस नदी, गिरी नदी व यमुना नदी से पानी लिफ्ट करके क्षेत्र की प्यास बुझाई जाएगी।


हम आने वाले 5 वर्षों में गिरीपार की राजपुर और खोड़ोवाला में से एक उपतहसील को तहसील का दर्जा देंगे। हमने पाँवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में दो नई उपतहसीलें खोली हैं। हम इनके लिए नये भवनों का निर्माण करेंगे। जिसमें लोगो को घर द्वार पर ही सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। इसके अलावा नये पटवार वृतो के भी नये भवन बनाये जाएँगे। पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से रोज़गार के रास्ते खोले जाएँगे। इसके लिए विधानसभा में नई संभावनायें तलाश की जाएगी। उन्होंने कहा कि युवाओं के लिए सरकारी क्षेत्रों में रोजगार के अवसर स्वरोजगार व निजी क्षेत्र में 10000 नये रोजगार के अवसर पाँवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में उपलब्ध करवायेंगे। इसके लिए विधानसभा में नया आईटी का हब खड़ा करेंगे। आईटी पार्क का निर्माण हमारा लक्ष्य रहेगा। आईटी व फार्मा से संबंधित उद्योग के रूप में पाँवटा साहिब क्षेत्र को विकसित करेंगे हमारा प्रयास रहेगा कि पाँवटा साहिब में दो और आईटीआई खोलेंगे, ताकि युवाओं को उचित तकनीकी शिक्षा मिल सके। हमने आजभोज के अम्बोया में नई आईटीआई खोली है। उसका शानदार भवन बनाकर उसके नये ट्रेड्स शुरू करेंगे
हम गिरिपार की 7 पंचायतों के लिए भंगानी साहिब में नया महाविद्यालय खोला जाएगा। जिसका नाम श्री गुरु गोविंद सिंह जी के साहबजादो के नाम से रखा जाएगा। विगत 5 पाँच वर्षों में हमले शिक्षा क्षेत्र में माकूल सुधार किए हैं। हम आगामी 5 वर्षों में प्राथमिक, मिडल, उच्च व वरिष्ठ स्कूलों में नये भवनों का निर्माण करते हुए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देंगे।
अगले पाँच वर्षो में हम सिंचाई योजनाओं का विस्तार करेंगे। हम किसानों को 18-25 बीघा पर निशुल्क ट्यूबवेल लगा कर देंगें ताकि किसानों की पैदावार में बढ़ौतरी हों व नकदी फसलों को लगाने की और किसान आगे बढ़ सके। हम बागवानी को प्रोत्साहन देते हुए स्ट्रॉबेरी, अमरूद, आम व नींबू के बगीचे लगायेंगे, जिसमें निःशुल्क ट्यूबवेल की व्यवस्था की जाएगी।
पाँवटा साहिब में स्थाई अनाज मण्डी बनायेंगे। एमडीआर 94 पाँवटा साहिब भंगानी डाकपत्थर सड़क को विकसित किया जाएगा व गिरी नदी पर एक नया पुल बनाया जायेगा। बाता नदी पर पुरुवाला कांशीपुर से कुण्डियो, गुलाबगढ़ से फतेहपुर व किरतपुर से टोका में नये पुल बनाये जायेंगे। बद्रीपुर-जामनीवाला-पड़दूनी सड़क को एमडीआर का दर्जा दिलवाया जायेगा। आंद्रा में झूला पुल बनाया जाएगा। टोंस नदी पर पुल बनाने की संभावना देखी जाएगी। राजपुर बनौर सड़क को तिलोरधार में मिलाया जायेगा व इसका सुधारीकरण किया जाएगा।
सुखराम चौधरी ने कहा कि पाँवटा साहिब में जनसंख्या, उद्योगों, स्टोन क्रशर आदि से यातायात प्रभावित हुआ है। इसके लिए हमने केंद्र सरकार के माध्यम से एक बाईपास यमुना नदी से भूपपुर के लिए स्वीकृत करवाया है, जिसका अतिशीघ्र निर्माण करवाया जाएगा। हम स्टोन क्रशर यातायात के समाधान लिए यमुना नदी के साथ-२ खोदरी माजरी मानपुर देवड़ा-देवीनगर-बहराल तक एक अलग सड़क चैनेलाइजेशन के साथ-२ बनाई जाएगी।
पाँवटा साहिब और आसपास के क्षेत्रों की नई पीढ़ी खेल में काफी रुचि लेती हैं। हम युवाओं के लिए ईको पार्क में नया आउटडोर खेल मैदान व रामपुरघाट में चिह्नित जगह पर बहुउद्देश्यीय इंडोर स्टेडियम बनाया जाएगा। हम पाँवटा साहिब में रेलवे लाने के लिए कृत संकल्पित है। हम इस माँग को केंद्र सरकार से पुरज़ोर से उठायेंगे। हमे पूर्ण विश्वास है कि हम डबल इंजन की सरकार के माध्यम से इन पाँच वर्षों में पाँवटा साहिब को रेलवे से जोड़ेंगे।
नगर परिषद पाँवटा साहिब के निवासियों को सीवरेज सिस्टम की शतप्रतिशत सुविधा प्रदान की जाएगी। हमने इस कार्यकाल में दो प्रमुख पार्क विकसित किए है व 30 छोटे पार्क वार्डों में बनाये जा रहे हैं। हम कम से कम दो और बड़े पार्क शहर में विकसित किए जाएँगे। नगर परिषद में कम से कम तीन बहुमंजिला पार्किंग बनाई जाएगी।
हमने पाँवटा साहिब सिविल हॉस्पिटल को 150 बेड का दर्जा दिलवाया। हम सिविल हॉस्पिटल में ट्रामा सेंटर बनायेंगे। हमने राजपुर सीएचसी को 50 बेड का दर्जा दिलवाया इसके लिए हम बेहतरीन भवन बना कर देंगे। पीएचसी अमरगढ़, नारीवाला में भवन बना कर देंगे। सीएचसी कुण्डियो, पीएचसी भगानी व पीएचसी मेहरूवाला में बेहतरीन भवन बना कर देंगे। हम हर गाँव में बेहतरीन सामुदायिक भवन बनाकर देंगे। आपके आर्शीर्वाद से हम विकास की नई गाथा लिखेंगे।
इसके साथ ही प्रस्तावित 220/132KV S / Stn का शीघ्र पूरा होना मोहपुर में HPPTCL, RDSS योजना, 33/11KV S/ Stn द्वारा नघेता और प्रस्तावित 33/11 केवी जीआईएस एस/एसटीएन, बातामंडी और गोंदपुर में सुनिश्चित किया जाएगा। नया 33/11 केवी एस/एसटीएन भंगानी में भी सुनिश्चित किया जाएगा। नया 132/33 केवी एस / एसटीएन, राजबन और आसपास के क्षेत्रों में और 132/33 केवी एस/एसटीएन का अधिग्रहण इंडियन टेक्नोमिक की जगतपुर में सुनिश्चित किया जाएगा। प्रमुख अमूर्त एचटी और ग्रामीणों के लिए एलटी लाइनें मोहल्लों से उपयुक्त स्थानों पर स्थानांतरित की जाएंगी।
उन्होंने कहा कि हमने आंजभोज पहाड़ी दुर्गम क्षेत्र में बहुत सारी छोटी बड़ी सड़को का निर्माण किया है। हम आगामी 5 वर्षों में आंजभोज क्षेत्र के हर गाँव को पक्की सड़क से जोड़ेंगे। ताकि लोगो को एम्बुलेंस, गाडियों व बसों की सुविधा आसानी से प्राप्त हो सके।
इसके साथ ही ग्राम पंचायत गोरखुवाला के खोड़नेवाला में मिनी सचिवालय बनाया जाएगा। यहाँ एक बहुमंजिला भवन का निर्माण किया जाएगा जिसमें सभी विभागों के कार्यालय एक ही स्थान पर रह सके और विभिन्न विभागों से लोगो को एक ही स्थान पर सुविधा प्राप्त हो सके।
पाँवटा साहिब में यमुना नदी के तट पर स्थित देई जी साहिबा मंदिर को सिटी आइकॉन के रूप में विकसित किया जाएगा। अगले पाँच वर्षों में जिस भी विद्यालय में भूमि उपलब्ध हो सकती हैं वहाँ पर बेहतरीन खेल मैदान बना कर दिया जाएगा। पाँवटा साहिब नगर परिषद में आउटसोर्स पर कार्यरत सभी सफाई कर्मचारियों को दैनिक भोगी श्रेणी में लाने का प्रयास किया जाएगा। सुखराम चौधरी ने कहा कि हर पंचायत में जिम बनाने का काम करेंगे ताकि युवा फिट रह सके। हम केंद्र व प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी वर्गों तक शत प्रतिशत पहुँचायेंगे। सिम्बलबाड़ा वन्य जीव क्षेत्र में वन्य जीवों की संख्या बढ़ाई जाएगी व जंगल सफारी शुरू की जाएगी, जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। हर पंचायत में हमने सोलर लाइट व डस्टबीन लगाये हैं। पंचायतों में आवश्यकता अनुसार सोलर लाइटें लगाई जाएगी। इसके साथ ही पाँवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में छात्र छात्राओ के लिए बेहतरीन लाइब्रेरी खोली जाएगी। इस मौके पर उनके साथ भाजपा मीडिया प्रभारी रोहित चौधरी और राहुल चौधरी, चरणजीत सिंह चौधरी और विशाल आर्य भी मौजूद रहे।