4 दिसम्बर को प्रधानमंत्री देंगे पांवटा साहिब को बड़ी सौगात ddnewsportal.com

4 दिसम्बर को प्रधानमंत्री देंगे पांवटा साहिब को बड़ी सौगात ddnewsportal.com
फाईल फोटो: नरेन्द्र मोदी, प्रधानमंत्री, भारत सरकार।

4 दिसम्बर को प्रधानमंत्री देंगे पांवटा साहिब को बड़ी सौगात 

2095 करोड़ रूपये की महत्वकांक्षी परियोजना से नगर का बड़ा बोझ होगा कम, मिलेगी शहर की बड़ी समस्या से निजात।

आगामी चार दिसंबर को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देहरादून से एक बड़ी सड़क परियोजना का शिलान्यास करेंगे तो पांवटा साहिब को भी बड़ा लाभ मिलेगा। नेशनल हाईवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया की यह महत्वपूर्ण परियोजना हालांकि उत्तराखंड के अधिकतर ईलाके को कवर करेगी लेकिन हिमाचल प्रदेश का मात्र पांच किलोमीटर का दायरा ही सीमांत नगर पांवटा साहिब की बड़ी समस्या दूर करेगा। वो समस्या एनएच पर नगर के भीतर जाम की है। जिससे उम्मीद के अनुरूप अगले दो वर्ष के भीतर जनता और शहर को निजात मिल जाएगी। दरअसल, नेशनल हाईवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के

कुछ अधिकारी गत शाम एसडीएम पांवटा साहिब विवेक महाजन से बैठक करने पंहुचे थे। इस दौरान उन्होंने एनएच-72 देहरादून के बल्लूपुर से पांवटा साहिब तक बनने वाले करीब 60 किलोमीटर लंबे फाॅरलेन की वर्तमान स्थिति पर चर्चा की। इस परियोजना का पांच किलोमीटर का दायरा पांवटा साहिब मे बाईपास के रूप मे बनना है जिससे शहर के बीच बड़े व भारी वाहनों से पड़ने वाले बोझ और जाम से लोगों को छुटकारा दिलाना है। 
नेशनल हाईवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के प्रोजेक्ट इंजीनियर सुमित सिंह ने बताया कि आगामी 4 दिसम्बर को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देहरादून से इस परियोजना का शिलान्यास करेंगे। उन्होंने बताया कि इस परियोजना पर 2095 करोड़ रूपये की राशि खर्च की जाएगी। इसमे पांच बड़े पुल बनेंगे जिसमे से एक पुल यमुना नदी पर बनेगा। यह फाॅरलेन दो पैकैज मे बनेगा, जिसका पहला चरण पांवटा साहिब से उतराखण्ड के मेदिनीपुर तक तथा दूसरा चरण वहां से बल्लूपुर देहरादून तक होगा। इसकी टेंडर प्रक्रिया लगभग

पूरी हो गई है और जल्द ही अवार्ड किये जायेंगें। एनएच ऑथोरिटी से पहले फेस के लिए बजट की स्वीकृति मिल चुकी है और टेंडर भी अवार्ड हो चुका है। दूसरे की भी जल्द स्वीकृति मिल जाएगी। टेंडर होने के बाद काम करने वाली कंपनी को दो वर्ष मे कार्य पूरा करना होगा। 
एसडीएम पांवटा साहिब विवेक महाजन ने कहा कि कि एनएच ऑथोरिटी के अधिकारियों से बैठक मे उक्त फाॅरलेन निर्माण पर चर्चा हुई। जिसका शिलान्यास 4 दिसम्बर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करने जा रहे है। इससे पांवटा साहिब को एक बेहतरीन बाईपास मिलेगा और शहर मे जाम की स्थिति से छुटकारा मिलेगा। उम्मीद है यह काम जल्द सिरे चढ़ जाएगा। एनएच ऑथोरिटी इस मामले मे भूमि अधिग्रहण और मुआवजे की प्रक्रिया पूरी करने मे जुट गये हैं।