Himachal News: महामहिम राष्ट्रपति के शिमला दौरे को लेकर पुलिस का मास्टर ट्रैफिक प्लान ddnewsportal.com

Himachal News: महामहिम राष्ट्रपति के शिमला दौरे को लेकर पुलिस का मास्टर ट्रैफिक प्लान ddnewsportal.com

Himachal News: महामहिम राष्ट्रपति के शिमला दौरे को लेकर पुलिस का मास्टर ट्रैफिक प्लान 

यातायात व्यवस्था बनाने को 100 सीसीटीवी कैमरे की लाइव स्ट्रीम कंट्रोल रूम से की जाएगी मॉनीटरिंग

एसपी शिमला संजीव गांधी के दिशा-निर्देश पर एएसपी राठौर ने खुद संभाली है कमान 

कल यानि मंगलवार को देश की महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पहली बार शिमला दौरे पर आ रही है। उनके आगमन पर शिमला में सुरक्षा के अलावा ट्रैफिक व्यवस्था किसी बड़ी चुनौती से कम नही है, वो भी ऐसे समय पर जब प्रदेश में टूरिस्ट सीजन ऑन है। इसीलिए शिमला पुलिस ने ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर विशेष प्लानिंग की है। और एसपी शिमला संजीव गांधी ने इसका जिम्मा रेलवे एंड ट्रैफिक विभाग के एएसपी नरवीर सिंह राठौर को सौंपा है।

वैसे तो शिमला शहर में ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार लाने के लिए पुलिस अधीक्षक शिमला संजीव गांधी द्वारा ट्रैफिक कर्मचारियों को विशेष हिदायत दी गई है तथा ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार लाने के लिए ट्रैफिक प्लान तैयार किया गया है। साथ ही आमजन एवं पर्यटकों के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की गई है। लेकिन महामहिम राष्ट्रपति के दौरे को लेकर विशेष व्यवस्था की गई है। 

आमजन एवं पर्यटकों को हिदायत दी गई है कि शिमला में पहुंचने के पश्चात वह अपने वाहन को निर्धारित पार्किंग में पार्क करें एवं वहां से अपने गंतव्य पर जाने के लिए स्थानीय टैक्सीज  का उपयोग करें ताकि भिन्न-भिन्न स्थानों पर ट्रैफिक जाम से बचा जा सके एवं समय की भी बचत हो सके। शिमला पुलिस द्वारा आमजन एवं पर्यटकों की सुविधा के लिए शहर में निर्धारित एक दर्जन पार्किंग स्थलों की सूची सोशल मीडिया के माध्यम से जारी

की गई है। प्रस्तावित महामहिम राष्ट्रपति के दौरे के दौरान शिमला पुलिस द्वारा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत करीब 100 से अधिक कैमरा शहर में वर्तमान में संचालित किए गए हैं। इन कैमरा की लाइव स्ट्रीम जिला पुलिस लाइन कैथु में बनाएं गये कंट्रोल रूम से मॉनिटर की जाती है। उप पुलिस अधीक्षक नरवीर सिंह राठौर के नेतृत्व में एक पुलिस टीम इन कैमरा की निरंतर मॉनिटरिंग कर रही है तथा शहर में जहां पर भी यातायात उल्लंघन या ट्रैफिक जाम की स्थिति बनती है तो तुरंत वायरलेस संदेश द्वारा यातायात पुलिस को मौका पर सूचित किया जा रहा है। 

उप पुलिस अधीक्षक नरवीर सिंह राठौर ने बताया कि शिमला शहर में सीसीटीवी कैमरा की सुविधा उपलब्ध होने पर आमजन एवं पर्यटकों को ट्रैफिक जाम से निजात पाने में काफी सुविधा प्राप्त हुई है। शिमला ट्रैफिक एडवाइजरी द्वारा आमजन एवं पर्यटकों  से अनुरोध किया गया है कि यदि कोई अज्ञात वस्तु या संदिग्ध व्यक्ति दिखाई देता है, तो इसकी सूचना निकटतम ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी को दी जानी चाहिए। आम जनता और मोटर चालकों से अनुरोध है कि वे धैर्य रखें, यातायात नियमों और सड़क अनुशासन का पालन करें और सभी चौराहों पर तैनात यातायात कर्मियों के निर्देशों का पालन करें।
लोगों से अनुरोध है कि वे अपनी यात्रा की योजना पहले से बना लें और असुविधा से बचने के लिए पर्याप्त समय अपने पास रखें।
बता दें कि देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 18 से 21 अप्रैल तक शिमला में रहेंगी। राज्य अतिथि गृह पीटरहाफ में लंच और छराबड़ा स्थित रिट्रीट राष्ट्रपति आवास में उनका डिनर होगा।