SAHARA REFUND PORTAL NEWS: सहारा रिफंड पोर्टल लाॅन्च, ये रहेगी पैसा वापिस लेने को रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया... ddnewsportal.com

SAHARA REFUND PORTAL NEWS: सहारा रिफंड पोर्टल लाॅन्च, ये रहेगी पैसा वापिस लेने को रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया... ddnewsportal.com
फाइल फोटो।

SAHARA REFUND PORTAL NEWS: सहारा रिफंड पोर्टल लाॅन्च- ये रहेगी पैसा वापिस लेने को रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया...

सहारा समूह की विभिन्न स्कीमों में अपनी गाढ़ी कमाई लगा चुके उपभोक्ताओं की खुशी का उस य ठिकाना नही रहा जब केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने आज सहारा रिफंड पोर्टल (Sahara Refund Portal) को लॉन्च कर दिया। इस पोर्टल के जरिए सहारा में निवेशकों के फंसे पैसे वापस मिलेंगे। देशभर के लाखों निवेशकों के करोड़ों रुपये सहारा इंडिया में फंसे हुए हैं। इस पोर्टल के लॉन्च होने से निवेशकों को उम्मीद जगी है कि उनके निवेश किए हुए पैसे अब वापस मिल जाएंगें।
सहारा रिफंड पोर्टल के शुभारंभ के कार्यक्रम में अमित शाह ने कहा कि सहारा की सहकारी समितियों में जिन लोगों के रुपये कई सालों से डूबे हुए थे, उसे लौटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अमित शाह ने पोर्टल लॉन्च के कार्यक्रम में कहा कि लगभग चार करोड़ लोगों को शुरुआती तौर पर फायदा होगा। सहारा रिफंड पोर्टल के जरिए पारदर्शी तरीके से 5,000 करोड़ रुपये निवेशकों को वापस मिलेंगे। उन्होंने सहारा को लेकर कहा कि कई साल कोर्ट में केस चला, मल्टी एजेंसी सीजर हुआ, नरेंद्र मोदी की सरकार ने ऐसे हालात में निवेशकों के हितों को लेकर पहल रिफंड पोर्टल के जरिए की है।


उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज जब निवेशकों की परेशानी समझ कर काम करें, तो ये हमारे लिए गौरव की बात है। जिन्होंने निवेश किया है, उनके पैसों को वापस करने से कोई नहीं रोक सकता। ये बहुत बड़ी शुरुआत है, पारदर्शिता के साथ करोड़ों लोगों को उनकी गाढ़ी कमाई वापस मिलने की शुरुआत हो गई है।

पोर्टल को कैसे उपयोग किया जाए? इसके बारे में बताते हुए अमित शाह ने कहा कि सहारा निवेशकों के लिए 'CRCS सहारा रिफंड पोर्टल' को लॉन्च किया गया है। इस पर निवेशकों को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद 45 दिनों के अंदर निवेशकों के बैंक खातों में पैसे वापस कर दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इससे पहले बहुत सारे सोसायटी घोटाले हुए हैं। लेकिन पीएम मोदी के नेतृत्व में पहली बार निवेशकों को पैसे लौटाने का प्रयास किया जा रहा है। अमित शाह ने कहा कि करीब 10 करोड़ निवेशकों को फिजिकली पैसे नहीं दिए जा सकते थे। इसलिए, 'CRCS सहारा रिफंड पोर्टल' लॉन्च किया गया है।

क्या है प्रक्रिया और अनिवार्य शर्तें-

अब बात आती है कि निवेशक इस पोर्टल के जरिए अपने पैसों के लिए कैसे आवेदन करें। इसके लिए कुछ खास जानकारी है जो आपको जाननी चाहिए।
● रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदकों को आधार कार्ड का आखिरी 4 नंबर डालना होगा। इसके बाद आधार से लिंक मोबाइल नंबर डालना होगा। मोबाइल नंबर डालने के बाद OTP डालना होगा। इस प्रक्रिया के बाद 'नियम और शर्तें' के कॉलम पर I Agree करना होगा।
● इतनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद फिर से 12 डिजिट आधार नंबर और ओटीपी डालना होगा। ओटीपी डालते ही आपका पूरा विवरण आधार कार्ड से सत्यापित हो जाएगा। इसके बाद आगे की प्रक्रिया में पिता/पति का नाम और ईमेल आईडी डालना होगा। इसके उपरांत, सोसायटी से संबंधित नया पेज आपके सामने Open होगा। जिसमें आपको सारी जानकारी देनी होगी। इसके बाद Next/Submit बटन पर क्लिक करना होगा।
● इसके बाद PDF फॉर्म डाउनलोड हो जाएगा। PDF फॉर्म का प्रिंट आउट निकालकर आपको उसके ऊपर फोटो लगाना और साइन करना होगा। प्रक्रिया के आखिरी चरण में आपको वही फॉर्म 'CRCS सहारा रिफंड पोर्टल' पर अपलोड करना होगा। इसके साथ ही आपको पैन कार्ड की स्कैन कॉपी अपलोड करना होगा। इसके बाद आखिरी में Next/Submit बटन पर क्लिक करना होगा। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद भविष्य के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर आप अपने पास संभाल कर रख लें।


1. CRCS सहारा रिफंड पोर्टल' पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

2. एक्टिव मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना चाहिए।

3. बैंक खाते से आधार-पैन कार्ड लिंक होना चाहिए।

4. ऑफलाइन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

5. फॉर्म को भर के स्कैन करके पोर्टल पर अपलोड करना होगा।

6. 45 दिनों के अंदर खाते में पैसे आ जाएंगे।

7. पोर्टल के जरिए छोटे निवेशकों को भी लाभ मिलेगा।

8. करीब ढाई करोड़ लोगों को अपना पैसा वापिस मिलेगा।