शहीद कमलकांत के विद्यालय में बताए स्वस्थ रहने के तरीके ddnewsportal.com

शहीद कमलकांत के विद्यालय में बताए स्वस्थ रहने के तरीके  ddnewsportal.com

शहीद कमलकांत के विद्यालय में बताए स्वस्थ रहने के तरीके

कोटड़ी व्यास स्कूल में एक दिवसीय स्वास्थ्य एवं योग कार्यशाला का आयोजन

पांवटा साहिब के शहीद कमल कांत मेमोरियल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कोटडी व्यास एवं सन फार्मा कम्युनिटी हेल्थ केयर सोसाइटी पाँवटा साहिब के संयुक्त तत्वाधान में एक दिवसीय स्वास्थ्य एवं योग विषय पर कार्यशाला का आयोजन संपन्न हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में डॉ नीना सबलोग मेडिकल ऑफिसर सन फार्मा शामिल हुई। उनके सहयोगी टीम

सदस्यों के रूप में मैडम निशा, मैडम आशा एवं अनिल शर्मा ने भी भागीदारी सुनिश्चित की। कार्यक्रम के दौरान डॉ नीना सबलोग (sablok) ने स्थानीय विद्यालय के विद्यार्थियों को विद्यार्थी जीवन में स्वास्थ्य के महत्व एवं योग का महत्व क्या है इस विषय पर विस्तार से चर्चा की तथा योग अध्यात्म का विद्यार्थी में गुणों के समावेश करने हेतु एक कारगर तरीका सिद्ध हो सकता है ऐसी अपेक्षा विद्यार्थियों से की गई। वह दैनिक जीवन में योग को अपनाकर विद्यार्थी जीवन में व्याप्त होने वाली समस्याओं का निराकरण आसानी से कर सकते हैं, वहीं बालिका शिक्षा के अंतर्गत खून की कमी होना, पेट में कीड़े होना या खून की कमी के कारण शारीरिक दुर्बलताओं की संभावना क्या-क्या हो सकती हैं, इस विषय पर विस्तार से चर्चा की।


इस शुभ अवसर पर स्थानीय विद्यालय की छात्राओं द्वारा योग की बेहतरीन प्रस्तुति दी गई। जिसमें हाल ही में जिला सिरमौर का प्रतिनिधित्व करने वाली विद्यार्थी, जो प्रदेश स्तर पर भाग लेने जा रही है, उसके द्वारा योग क्रियाओं के बेहतरीन प्रस्तुति को सभी ने सराहा एवं भूरी भूरी प्रशंसा भी की। विगत दिनों बाल दिवस कार्यक्रम के दौरान स्थानीय विद्यालय के विभिन्न विद्यार्थियों  को जिन्होंने समूह नृत्य, गिद्दा, भांगड़ा,लोक नृत्य ,एकल नृत्य,काव्य पाठ,भाषण आदि गतिविधियों में भाग लिया, उन्हें भी स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य अजय शर्मा ने मुख्य अतिथि एवं अन्य अतिथि गण का हार्दिक स्वागत तथा अभिनंदन किया तथा सन फार्मा एवं रोटरी क्लब पांवटा साहिब  के द्वारा सामाजिक सेवाओं के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान पर विस्तार से चर्चा की। मंच संचालन अमरीक सिंह द्वारा बेहतरीन तरीके से किया गया। योग क्रिया तथा खेलों के क्षेत्र में विद्यालय द्वारा अर्जित स्वर्णिम गतिविधियों के लिए  धर्मेंद्र चौधरी शारीरिक शिक्षक के योगदान को भी सभी ने विशेष रूप से सराहा। इस अवसर पर विद्यालय के उप प्रधानाचार्य नीलम कुमारी, राजेश तोमर, चतर सिंह,राकेश कुमार, ओम प्रकाश चौधरी, ज्योति कुमारी, रविकांत, बस्ती राम सिंहदा तथा प्राइमरी विद्यालय के अध्यापक उपस्थित रहे। विद्यालय के सेवादार सोमदत्त ने भी उपस्थिति दर्ज करते हुए अपना सहयोग प्रेषित किया। समापन समारोह कार्यक्रम के अंतर्गत लोक नृत्य दल को प्रथम स्थान भांगड़ा समूह को द्वितीय स्थान एवं लूंगी डांस समूह को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ एवं पारितोषिक प्रदान किए गए। वहीं एकल नृत्य में सुनैना, राजस्थानी नृत्य में कृतिका, भाषण प्रतियोगिता में कंचन, काव्य पाठ में दिव्यांश तथा योग क्रियाओं समूह का नेतृत्व करने वाले अंशिका, दिव्यांशी, रितिका एवं रितिका को  भी समृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। अंत में इंटरेक्ट क्लब की प्रेसिडेंट कोमल द्वारा धन्यवाद प्रस्तुत किया गया एवं सभी की वाहवाही लूटी।