आईआईएम सिरमौर के छठे वार्षिक दीक्षांत समारोह में 186 छात्रों को मिली MBA की डिग्री ddnewsportal.com

आईआईएम सिरमौर के छठे वार्षिक दीक्षांत समारोह में 186 छात्रों को मिली MBA की डिग्री  ddnewsportal.com

जाजू विनय कमल और मोहम्मद अयान अहमद को मिला स्वर्ण पदक

आईआईएम सिरमौर के छठे वार्षिक दीक्षांत समारोह में 186 छात्रों को मिली MBA की डिग्री और...

भारतीय प्रबंध संस्थान सिरमौर का छठा वार्षिक दीक्षांत समारोह आज आयोजित किया गया। समारोह पांवटा साहिब में संस्थान के परिसर में आयोजित किया गया। नेस्ले इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सुरेश नारायणन इस अवसर के वर्चुअल मुख्य अतिथि थे और उन्होंने ऑनलाइन दीक्षांत भाषण दिया। प्रोफेसर प्रफुल्ल वाई. अग्निहोत्री, निदेशक, आईआईएम सिरमौर ने इस अवसर पर निदेशक की रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस समारोह में अजय एस. श्रीराम, चेयरमैन, बोर्ड ऑफ गवर्नर्स, आईआईएम सिरमौर, और अध्यक्ष एवं वरिष्ठ प्रबंध निदेशक, डीसीएम श्रीराम लिमिटेड उपस्थित थे और स्नातक करने वाले छात्रों को एमबीए की डिग्री प्रदान की। इस अवसर पर स्नातक छात्र-छात्राओं के परिजन उपस्थित थे।


186 छात्रों को मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) और 29 छात्रों को मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन ऑन टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट (एमबीए टी एंड एचएम) से सम्मानित किया गया। स्नातक करने वाले छात्रों में इकतालीस छात्राएं हैं। जाजू विनय कमल और मोहम्मद अयान अहमद ने क्रमशः एमबीए और एमबीए (टी एंड एचएम) के लिए चेयरमैन का स्वर्ण पदक प्राप्त किया। योग्यता के क्रम में दूसरे स्थान पर रहने के लिए अतींद्र साहा और आशीष कुमार को निदेशक पदक से सम्मानित किया गया। इशान मिश्रा और आशीष कुमार को उनके संबंधित कार्यक्रम में "सर्वश्रेष्ठ आल राउंड प्रदर्शन" के लिए विशेष पहचान पुरस्कार प्रदान किया गया।
अपने ऑनलाइन दीक्षांत भाषण में, मुख्य अतिथि सुरेश नारायणन ने छात्रों को एक प्रेरक भाषण दिया और सफलता के लिए अपने "सी" मंत्रों को साझा किया। इन मंत्रों में स्पष्टता, क्षमता, साहस, रचनात्मकता, बाधाएं, करुणा, संतोष और निरंतर सीखना शामिल है। अंत में, उन्होंने जोर देकर कहा कि एमबीए की डिग्री सिर्फ बोर्डिंग पास है हालांकि, योग्यता जीवन में उड़ान को परिभाषित करेगी। आखिरकार, खुशी ही जीवन का सबसे बड़ा लक्ष्य है।
अपने स्वागत भाषण में बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष अजय एस. श्रीराम ने छात्रों के बीच नवाचार और उद्यमिता पर जोर देते हुए विभिन्न नई पहल करके आईआईएम सिरमौर को एक उत्कृष्ट संस्थान बनाने के अपने दृष्टिकोण को साझा किया। उन्होंने एमएचआरडी, राज्य सरकार और स्थानीय समुदाय को संस्थान के विकास के लिए पूरे दिल से और निरंतर समर्थन के लिए धन्यवाद दिया।


सभा को संबोधित करते हुए प्रोफेसर प्रफुल्ल वाई. अग्निहोत्री, निदेशक आईआईएम सिरमौर ने स्नातक छात्रों और उनके परिवारों को बधाई दी। उन्होंने साझा किया कि आईआईएम सिरमौर ने अपने एमबीए प्रोग्राम में 249, एमबीए (टी एंड एचएम) में 53 और पीएचडी में एक छात्र को प्रवेश दिया। शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के दौरान कार्यक्रम। उन्होंने छात्रों की उपलब्धियों के साथ-साथ उनके प्लेसमेंट रिकॉर्ड के बारे में सभा को अवगत कराया। उन्होंने यह भी साझा किया कि आईआईएम सिरमौर ने आईआईई, अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के कंसोर्टियम के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जो आईआईएम सिरमौर को सभी फ्रांसीसी सरकारी विश्वविद्यालयों या सार्वजनिक विश्वविद्यालयों तक पहुंच प्रदान करेगा, ताकि एक भारतीय छात्र क्रेडिट पूरा होने पर आधिकारिक फ्रेंच एम2 स्टेट डिग्री प्राप्त कर सके। फ्रांसीसी विश्वविद्यालय आईआईएम सिरमौर के सभी कार्यक्रमों को हस्ताक्षरित प्रत्येक समझौते के लिए क्रेडिट समकक्षता के संदर्भ में मान्यता देंगे।
आईआईएम सिरमौर शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के तहत एक वैधानिक और स्वायत्त संस्थान है, जिसका उद्देश्य उच्च गुणवत्ता की प्रबंधन शिक्षा प्रदान करना और ज्ञान के संबद्ध क्षेत्रों के साथ-साथ अंतर-विषयक अध्ययन को बढ़ावा देना है। 2015 में स्थापित, आईआईएम सिरमौर शिक्षाविदों, अनुसंधान, कॉर्पोरेट इंटरफेस, सामाजिक समावेश और सामुदायिक जुड़ाव से संबंधित विभिन्न गतिविधियों में पहल करने में सक्षम रहा है।