शिलाई: हैवणा के पास ढहा 33केवी लाइन का स्ट्रक्चर- ddnewsportal.com

शिलाई: हैवणा के पास ढहा 33केवी लाइन का स्ट्रक्चर- ddnewsportal.com

शिलाई: हैवणा के पास ढहा 33केवी लाइन का स्ट्रक्चर

34 घंटे अंधेरे में डूबे रहे क्षेत्र के सैंकडों गांव, विकास के नाम पर क्या ऐसी तबाही मंजूर करेगी जनता

सवाल...क्या सरकार ने दे रखी है बरबादी की खुली छूट ?

ऐसा लगता है कि शिलाई क्षेत्र में एनएच निर्माण कर रही कंपनियां सड़क निर्माण कार्य को खत्म करने के चक्कर में क्षेत्र की तबाही करने पर तुली हुई है। जल्दी काम निपटाने की होड़ में बेतरतीब ढंग से काटी जा रही पहाड़ियां इतना खतरनाक रूप ले रही है कि आए दिन हादसे हो रहे हैं। कहीं पत्थर गिरने से लोगों की जान जा रही है तो कहीं वाहन क्षतिग्रस्त हो रहे हैं। क्षेत्र को कितना नुकसान हो रहा है, इस बात की चिंता न तो काम करने वाली इन कंपनियों को है और न ही क्षेत्र से सरकार के नुमाइंदे को। इनकी कार्यप्रणाली से ऐसा लगता है कि जैसे आदेश हो कि काम खत्म करो, नुकसान जो भी हो होने दो।


अब अवैज्ञानिक व बेतरतीब कटिंग के कारण हैवणा में 33केवी लाईन का ढांचा ही गिर गया जिससे शिलाई क्षेत्र में कईं घंटे बिजली तो बंद रही ही है, साथ ही विद्युत विभाग को भी लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। विद्युत बोर्ड ने इसकी पुलिस में शिकायत भी दर्ज करवाई है। 
मिली जानकारी के मुताबिक बद्रीपुर-गुम्मा एनएच पर फेस नंबर एक में चिलौण के पास पहाड़ी पर कटिंग के बाद मलबा खिसकने से 33केवी लाईन का ढांचा ही धराशायी हो गया। घटना रविवार सुबह 6 बजे की है। 
इसके बाद विद्युत बोर्ड को शिलाई क्षेत्र की बिजली बंद करनी पड़ी। इससे करीब 34 घंटे तक शिलाई क्षेत्र के सैंकड़ों गांव अंधेरे में डूबे रहे। सोमवार दोपहर बाद कड़ी मशक्कत के बाद लाइन दुरूस्त कर लाइट चालू की गई। 


दरअसल, यहां काम कर रही कंपनी का कहना है कि उन्होंने बिजली बोर्ड से लाईन शिफ्ट करने के लिए शट डाउन की मांग की थी लेकिन बोर्ड ने उन्हें शट डाउन नही दिया। जबकि विद्युत बोर्ड की मानें तो कंपनी ने लाइन शिफ्ट करने के लिए जो पोल लगाए है वो ज्वाइंट वाले है जो 33केवी में नही लगते। वो कभी भी गिर सकते है इसलिए उस पर लोड़ नही दिया जा सकता। ऐसे में खामियाजा क्षेत्र की जनता को भुगतना पड़ा और सरकारी पैसों का नुकसान हुआ सो अलग। 


उधर, इस बारे पुरूवाला थाना प्रभारी जीत सिंह ने बताया कि इस बाबत विद्युत विभाग से शिकायत मिली है जिसे वैरीफाई करने के लिए  राजबन चोकी से कर्मियों को मौके पर भेजा गया।
वहीं, अधिशासी अभियंता विद्युत बोर्ड मंडल पाँवटा साहिब इंजीनियर अंशुल ठाकुर ने बताया कि चिलौण के पास 33केवी लाईन का ढांचा लाइन सहित ढह गया था, जिसे दुरूस्त करने में समय लगा। अब शिलाई क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति बहाल कर दी गई है।