Himachal News: Twitter से सीएम सुक्खू के अकाऊंट से ब्लू टिक गायब  ddnewsportal.com

Himachal News: Twitter से सीएम सुक्खू के अकाऊंट से ब्लू टिक गायब  ddnewsportal.com

Himachal News: Twitter से सीएम सुक्खू के अकाऊंट से ब्लू टिक गायब 

जानिए क्या है कारण अब मिलेगा कौन सा टिक...

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह के ट्विटर (Twitter) अकाऊंट से ब्लू टिक (Blue Tick)  गायब हो गया है। अब उन्हें ब्लू टिक नहीं अपितु ग्रे टिक मिलेगा। ट्विटर द्वारा अब इस व्यवस्था को लागू किया गया है, जिसमें देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को अब ग्रे टिक प्रदान किया जा रहा है। 
बीते दिनों ब्लू टिक को लेकर काफी स्टेटस सिंबल के तौर पर देखा गया, जिसमें मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह को ब्लू टिक मिला था जबकि पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर का ब्लू टिक हट गया था लेकिन अब पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का तो ब्लू टिक शुरू हो गया है लेकिन मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह के अकाऊंट से ब्लू टिक हट गया है। 
दरअसल मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह के सोशल मीडिया अकाऊंट ट्विटर पर प्रोफाइल फोटो को बदला गया है। इसी कारण से ट्विटर अब इस अकाऊंट को वैरीफाई करेगा। वैरीफिकेशन होने के उपरांत मुख्यमंत्री के अकाऊंट में ग्रे टिक भी लग जाएगा। 

गवर्नमैंट पर्सनैलिटी को दिया जा रहा ग्रे टिक-

ट्विटर द्वारा मिले ब्लू टिक का मतलब है कि जिस व्यक्ति को ब्लू टिक मिला है, उसका अकाऊंट ऑथेंटिक और वैरीफाइड है। ब्लू टिक के उपयोगकर्ताओं को इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिए 8 डॉलर मासिक शुल्क देना होगा। एप्पल आईओएस यूजर्स को इस सेवा का लाभ लेने के लिए प्रतिमाह 11 डॉलर पे करने होंगे।

ब्लू टिक के अलावा ट्विटर वैरीफाइड व्यावसायिक अकाऊंट पर ऑफिशियल लेबल की जगह अब गोल्ड चैकमार्क लगा आ रहा है। वैरीफाइड बिजनैस अकाऊंट को ट्विटर ने उनको अलग पहचान देने के लिए गोल्डन टिक दिया है। जिस तरह ब्लू टिक लोगों के लिए और गोल्डन टिक बिजनैस के लिए है, उसी तरह ग्रे टिक गवर्नर्मैंट पर्सनैलिटी के लिए या गवर्नर्मैंट के ऑफिशियल अकाऊंट के लिए होगा, इसलिए पीएम मोदी को ट्विटर पर ग्रे टिक दिया गया है और राज्य के मुख्यमंत्रियों को भी ग्रे टिक मिलेगा। 

अकाऊंट वैरीफाई होते ही मिलेगा ग्रे टिक : गोकुल बुटेल

मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार गोकुल बुटेल ने बताया कि मुख्यमंत्री के ट्विटर अकाऊंट पर प्रोफाइल पिक्चर बदली गई है और ट्विटर इस अकाऊंट को वैरीफाई करेगा और उसके उपरांत ग्रे टिक मिलेगा। ट्विटर द्वारा इन टिक  का वर्गीकरण किया गया है और अब ब्लू टिक के बजाय गवर्नमैंट पर्सनैलिटी के लिए ग्रे टिक इस्तेमाल होगा।