BJP मंथन- जिताऊ चेहरों पर दांव....... 06 जून 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

BJP मंथन- जिताऊ चेहरों पर दांव.......  06 जून 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

देखें वीडियो 

BJP मंथन- जिताऊ चेहरों पर दांव.......

06 जून 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा 

कैबिनेट में हुए ये अहम निर्णय 
शिलाई को मिला तोहफा 
भाजपा संगठन का महामंथन
स्कूलों में एडमिशन डेट बढ़ी 
ABVP का सरकार को अल्टीमेटम 
AAP की "धाम पर चर्चा"
बागवानों की फिर बढ़ी परेशानी 
शिलाई: जंग हारा घायल सैनिक 
मा-बेटे की हुई दुखद मौत
पांवटा साहिब: ट्रेक्टर तले दबा युवक
आसमान से आफत, हिमाचल @40

सिरमौर में आज 00 मामले और कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर)

स्थानीय (सिरमौर)

1- चार माह बाद जिंदगी से जंग हार गया शिलाई क्षेत्र का जवान, क्षेत्र गमगीन।

जिला सिरमौर के शिलाई क्षेत्र का सेना का एक जवान चार माह तक मौत से लडता रहा। लेकिन आखिरकार वह जंग हार गया। क्षेत्र के गांव झकाण्डों में एक सेना के जवान की सड़क हादसे में मौत हो गई है। दरअसल 4 महिने पहले जवान के साथ सड़क हादसा हुआ था। जिसमे 26 वर्षीय जवान टीकाराम घायल होने के बाद कोमा में चला गया था, और उपचार के लिए दिल्ली सेना अस्पताल में भर्ती था। लेकिन फौजी जिंदगी की जंग हार गया है। और उसकी मृत्यु हो गई। मिली जानकारी के मुताबिक उपमंडल की झकाण्डों गांव का रहने वाला 26 वर्षीय टीका राम उस समय सड़क हादसे में घायल हो गया था, जब वो पठानकोट से छुट्टी लेकर घर आया था। हादसे में घायल होने के बाद से ही टीका राम कोमा में था। स्थानीय पंचायत प्रधान बहादुर सिंह ने बताया कि सड़क हादसे में उसे स्पाइनल इंजरी हुई थी। लेकिन  सोमवार को जवान की मौत की सूचना मिली है। प्रधान ने बताया कि भारतीय सेना के जवान की पार्थिव देह को दिल्ली से वापस पैतृक गांव लाया जा रहा है। प्रधान ने बताया कि जवान की कुछ वर्ष पूर्व ही शादी हुई थी।

उसकी 24 वर्षीय पत्नी रुबीना की गोद में 7 माह की मासूम बच्ची भी है। जिसके सिर से पिता का साया उठ गया है।  चार महीने तक जिंदगी व मौत के बीच जंग लड़ने वाले फौजी के निधन पर समूचे शिलाई क्षेत्र में शोक की लहर है। उधर, भूतपूर्व सैनिक संगठन पांवटा-शिलाई ने भी जवान की मौत पर शोक प्रकट किया है। अध्यक्ष करनैल सिंह, पूर्व अध्यक्ष विरेन्द्र सिंह चौहान, उपाध्यक्ष नरेन्द्र सिंह ठुंडू एवं सवर्णजीत, सचिव संतराम चौहान, सह-सचिव मोहन चौहान एवं गुरदीप, कोषाध्यक्ष तरुण गुरंग, सह कोशाध्यक्ष सुखविंदर सिंह, मिडिया प्रभारी दिपू ठुंडू व नरेश कुमार व अन्य सदस्यगण ने कहा कि देश ने एक बेटा खो दिया है। उन्होंने कहा कि शहीद का पार्थिव शरीर कल प्रातः 7:00 बजे तक शहीद के पैतृक गांव पहुंच जाएगा और 10:00 बजे पूरे सैन्य सम्मान के साथ देह संस्कार किया जाएगा।

2- आईआईएम सिरमौर ने राष्ट्रीय संगोष्ठी 'केवल एक पृथ्वी' का किया आयोजन। 

सेंटर फॉर सस्टेनेबिलिटी एंड एनवायर्नमेंटल मैनेजमेंट, आईआईएम सिरमौर ने विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में 'ओनली वन अर्थ' शीर्षक से एक ऑनलाइन संगोष्ठी का आयोजन किया। सेंटर फॉर सस्टेनेबिलिटी एंड एनवायर्नमेंटल मैनेजमेंट की स्थापना 2019 में पर्यावरणीय स्थिरता में सक्रिय अनुसंधान को बढ़ावा देने और संस्थान के प्रयासों को एक समान दिशा में प्रभावी और व्यवस्थित रूप से चलाने के लिए की गई थी। संगोष्ठी में देश भर से लगभग 62 प्रतिभागियों ने भाग लिया। डॉ अर्पिता घोष (संगोष्ठी की आयोजक) ने स्वागत भाषण दिया और सेमिनार के लिए पैनल चर्चा के विषयों पर प्रकाश डालते हुए उद्घाटन भाषण दिया। उन्होंने हमें विभिन्न जलवायु परिवर्तन मुद्दों के बारे में भी बताया और एक सक्षम वातावरण बनाने के लिए हम समाज की सामाजिक-आर्थिक चिंताओं को कैसे पूरा कर सकते हैं। आईआईएम सिरमौर के निदेशक प्रोफेसर प्रफुल्ल अग्निहोत्री ने उद्घाटन भाषण दिया। उन्होंने वर्तमान जलवायु परिवर्तन के मुद्दे जो हमारी पीढ़ी के सामने हैं और हमारे ग्रह को संरक्षित करने के लिए किन कार्यों की

आवश्यकता है के बारे में अपने अनुभव को साझा किया। डॉ. किरण पैदीपति (संचालक) ने पैनलिस्टों का परिचय दिया और सत्र के लिए संदर्भ प्रदान किया। पहले वक्ता थे डॉ. सुदीप्तो चटर्जी, सहायक प्रोफेसर, टेरी एसएएस, जिन्होंने जीवन को बनाए रखने के लिए वैश्विक परिवर्तन का सामना करते हुए जैव विविधता संरक्षण पर प्रकाश डाला। बाद के वक्ता डॉ. मनोज कुमार, वैज्ञानिक सी, एफआरआई देहरादून ने भारतीय पश्चिमी हिमालय में वन पारिस्थितिकी तंत्र की भेद्यता मूल्यांकन पर ध्यान आकर्षित किया। जादवपुर विश्वविद्यालय के प्रो. सोमनाथ मुखर्जी ने जल प्रदूषण के मुद्दों को संबोधित करके और सतत विकास को प्राप्त करके हम पृथ्वी को कैसे बचा सकते हैं, इस पर ध्यान केंद्रित करके सत्र जारी रखा। उन्होंने औद्योगिक और घरेलू स्रोतों के कारण हिमाचल प्रदेश में होने वाले प्रमुख जल प्रदूषण के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया।

3- धाम पर चर्चा से जनता की नब्ज टटोलेगी AAP

इस बार हिमाचल प्रदेश के सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में अपने प्रत्याशी उतारने जा रही आम आदमी पार्टी जनता के बीच जुड़ने के लिए नये कार्यक्रम के साथ आ रही है। आम आदमी पार्टी हिमाचल प्रदेश एक नए कार्यक्रम के साथ हिमाचल प्रदेश में उतरी है जिसका सर्वप्रथम आयोजन पांवटा साहिब के मानपुर देवड़ा गांव में किया जा रहा है। "धाम पर चर्चा" कार्यक्रम के तहत स्थानीय ग्राम पंचायत के लोग अपने क्षेत्र के हालात, सरकारी योजनाओं की हालत तथा सरकारों से उनकी क्या अपेक्षा है जो आज तक पूरी नहीं हुई इस बारे में खुद चर्चा, मंथन और संवाद करेंगे। इस कार्यक्रम में किसी भी तरह की भाषण बाजी नहीं होगी बल्कि इस सारे कार्यक्रम का संचालन स्थानीय युवा, महिला स्वयं करेंगे। तत्पश्चात इस कार्यक्रम में सभी धाम का भी आनंद लेंगे। आप नेता अनिन्द्र सिंह नौटी ने कहा कि यह अपनी तरह का अनूठा कार्यक्रम

है जो इसके बाद पूरे हिमाचल प्रदेश में विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में आयोजित किया जाएगा। अरविंद केजरीवाल द्वारा सीधे तौर पर पांवटा साहिब को इस कार्यक्रम के लिए चुने जाने हमारे लिए बहुत सम्मान की बात है तथा इस को सफल बनाने के लिए बतौर मुख्य आयोजक वह स्वयं पिछले तीन दिन से लगातार इसी गांव में तैनात हैं तथा जनता को निमंत्रण पत्र तथा जनसंपर्क के द्वारा इस कार्यक्रम से जुड़ने और भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारी संख्या में स्थानीय जनता खासतौर पर महिलाओं और युवाओं का रुझान इस कार्यक्रम के प्रति दिखाई दे रहा है। इस तरह आम आदमी पार्टी जनाधार दिन प्रतिदिन पांवटा साहिब में फैलता जा रहा है। यह कार्यक्रम 7 जून को सांय साढ़े पांच बजे मानपुर देवड़ा में होने जा रहा है। 

4- बच्चों ने पेंटिंग बनाकर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश।

मेरा गांव मेरा देश एक सहारा संस्था के द्वारा माजरा में संचालित खुशियों के बैंक में पर्यावरण दिवस पर पेंटिंग प्रतियोगिता की गई। जहां पर यहां आने वाले बच्चों के द्वारा पेंटिंग बनाकर लाई। बच्चों ने पेंटिंग बहुत ही अच्छी बनाई तथा उनकी पेंटिंग के माध्यम से पर्यावरण को सुरक्षित रखने के संदेश दिया गया। वहीं बच्चों ने अपनी पेंटिंग के बारे में अच्छे से बताया भी कि उन्होंने यह

पेंटिंग क्यूं बनाई है और उनकी पेंटिंग से क्या संदेश दिया जा रहा है। वहीं, मेरा गांव मेरा देश सहारा संस्था के शबनम शर्मा और पुष्पा खंडूजा ने बताया कि पर्यावरण दिवस पर यहां पर आ रहे बच्चों के द्वारा पेंटिंग प्रतियोगिता की गई थी जिसमें बच्चों के द्वारा बहुत ही अच्छे पोस्टर बनाए गए। सभी बच्चों की पेंटिंग अच्छी थी तथा उन्हें प्रतियोगिता में भागीदारी ली यह बहुत ही गर्व का विषय है। छोटे व बड़े दो श्रेणियों में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर आने वाले बच्चों को सम्मानित भी किया गया।

5- सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी के विरोध में कल नाहन में होगा आप का प्रदर्शन: मनीष

आम आदमी पार्टी के दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री और हिमाचल प्रदेश के प्रभारी सत्येंद्र जैन और उनके परिवार को राजनैतिक फायदे के लिए प्रताड़ित किया जा रहा है। जो सरासर लोकतंत्र की हत्या है। इस तरह का प्रचलन भारतीय लोकतंत्र के लिए खतरे की घंटी है। यह बात पांवटा साहिब में जारी प्रेस बयान में आप के हिमाचल प्रदेश के प्रवक्ता मनीष ठाकुर ने कही। उन्होंने कहा कि सत्येंद्र जैन के खिलाफ ED को कुछ नहीं मिल रहा है फिर भी उनको गिरफ्तार किया गया है। इसके पीछे मोदी सरकार की क्या मंशा है ये पूरा हिंदुस्तान जान चुका है। हिमाचल प्रदेश में आप पार्टी को मजबूती प्रदान

करने में सत्येंद्र जैन का प्रभारी होने के नाते अहम योगदान रहा है। उसी से भाजपा सरकार घबराकर इस तरह का राजनेतिक षड्यंत्र रच रही है। ED ने हाई कोर्ट के सामने कुबूल किया है कि सत्येंद्र जैन का नाम न तो FIR में है और न ही वो आरोपी हैं तो फिर उन्हें गिरफ्तार किस लिए किया गया है? सत्येंद्र जैन सबसे ईमानदार इंसान हैं। पूरे भारत में समस्त जैन समुदाय के अलावा हर नागरिक इस तरह की कारवाही से गुस्से में है। आखिर क्यों एक बेकसूर, ईमानदार और देशभक्त इंसान को प्रताड़ित किया जा रहा है? उन्होंने कहा कि सत्येंद्र जैन की राजनेतिक दुर्भावना से प्रेरित गिरफ्तारी के खिलाफ कल 7 जून को सुबह 11 बजे नाहन मुख्यालय पर केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन आयोजित किया जा रहा है।सभी आम आदमी पार्टी सिरमौर के कार्यकर्ताओं से आग्रह है कि आप सभी ज्यादा से ज्यादा संख्या में आकर इस विरोध प्रदर्शन में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।

6- पांवटा साहिब- ट्रैक्टर के नीचे दबने से युवक की दर्दनाक मौत।

पांवटा साहिब के बहराल क्षेत्र में कोंच वैली के नजदीक यमुना नदी में ट्रैक्टर के नीचे दबने के कारण एक युवक की दर्दनाक मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि पीड़ित आज सुबह ट्रैक्टर लेकर यमुना नदी से रेत व बजरी लेने गया था। जहां पर एक दूसरे ट्रैक्टर वाले की मदद करते समय वह दर्दनाक हादसे का शिकार हो गया। जिस वक्त ट्रॉली के साथ ट्रैक्टर जोड़ा जा रहा था उस वक्त उक्त ट्रोली के नीचे दब गए जिसके कारण उसकी मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। हादसे में मृतक की पहचान मनीष कुमार उम्र 20 वर्ष निवासी कलेसर के रूप में हुई है। हादसे की खबर सुनते ही परिवार में शोक का माहौल बन गया तथा परिवार का एक अन्य सदस्य भी अचानक अस्वस्थ हो

गया जिसका इलाज सिविल अस्पताल पांवटा साहिब में चल रहा है। वही मौका ए वारदात पर उपस्थित विनोद कुमार, कमल आदि ग्रामीणों ने बताया कि जैसे ही इस हादसे का पता चला उसी वक्त कोचुवेली गांव के सभी लोग मौके पर पहुंचे इसी तरह मनीष को वहां से निकालकर निजी गाड़ी में जेसी जुनेजा अस्पताल पहुंचाया गया लेकिन वहां पर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। डीएसपी पांवटा साहिब बीर बहादुर ने मामले की पुष्टि की है।

7- क्राइम- नाहन मे युवक से चिट्टा बरामद, तीन जुआरी भी दबोचे।

जिला मुख्यालय सिरमौर में एक युवक से जहां चिट्टा बरामद हुआ है वहीं चार लोगों को जुआ खेलते हुए भी दबोचा गया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर आगामी कारवाई शुरू कर दी है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक पहले मामले मे जिला सिरमौर पुलिस की विशेष अन्वेषण इकाई की टीम को नाहन शहर में गश्त के दौरान गुप्त सूचना मिली कि एक स्थानीय व्यक्ति निवासी मौहल्ला हरिपुर, तहसील नाहन, जिला सिरमौर, उम्र 28 साल नाहन शहर में हेरोईन (चिट्टा) की स्पलाई करता है। जिस सूचना के आधार पर पुलिस दल ने उक्त स्थानीय व्यक्ति की शारारिक तलाशी के दौरान उसके कब्जा से 3.11 ग्राम हेरोईन/चिट्टा बरामद किया। उक्त स्थानीय व्यक्ति के विरूद्ध पुलिस थाना नाहन में धारा 21 ND&PS अधिनियम के अन्तर्गत मामला दर्ज कर के मामले में आगामी अन्वेषण किया जा रहा है। 
वहीं दूसरे मामले में पुलिस चौकी कच्चा टैंक, नाहन की पुलिस टीम गश्त के दौरान ईलाके में मौजूद थी तो पुलिस टीम को गुप्त सूचना मिली कि बाल्मिकि बस्ती के पास शिव मन्दिर के पिछली तरफ चार व्यक्ति सार्वजनिक स्थान पर ताश के पत्तो पर पैसो का दांव लगाकर जुआ खेल रहे है। जिस पर पुलिस टीम ने मौका पर जाकर दबिश दी तो मौका पर चार स्थानीय व्यक्ति पैसो पर दांव लगाकर जुआ खेल रहे थे। जिनमें से एक व्यक्ति पुलिस दल को देखते ही मौका से फरार हो गया तथा तीन व्यक्तियों को पुलिस टीम ने मौका पर पैसो और ताश के पत्तो सहित दबोच लिया। पुलिस टीम ने मौका पर एक जोड़ी ताश के पत्ते और 3800 रूपऐ भी बरामद किए। जिस पर चारों स्थानीय व्यक्तियों के विरूद्ध पुलिस थाना नाहन में सार्वजनिक जुआ अधिनियम के अन्तर्गत मामला दर्ज कर के मामले में आगामी अन्वेषण किया जा रहा है। एसपी सिरमौर ओमापति जम्वाल ने मामले की पुष्टि की है।


(हिमाचल)

1- हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय-

हिमाचल प्रदेश ड्रोन पॉलिसी-2022 को स्वीकृति, शिलाई को उप अग्निशमन केन्द्र। 

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां प्रदेश मंत्रिमण्डल की बैठक में हिमाचल प्रदेश ड्रोन पॉलिसी-2022 को स्वीकृति प्रदान की गई। यह पॉलिसी ड्रोन के उपयोग से शासन एवं सुधार (गरूड़) के आधार पर निर्मित एक समग्र ड्रोन ईको सिस्टम की परिकल्पना को साकार करती है। इस नीति का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020, हिमाचल

प्रदेश औद्योगिक निवेश नीति, हिमाचल प्रदेश र्स्टाटअप/नवाचार योजना, राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क जैसे संस्थागत संयोजन के माध्यम से डिजिटल स्काई अवसरों का उपयोग करना है, ताकि विद्यार्थियों को भविष्य के लिए तैयार कर ड्रोन क्षेत्र में उपलब्ध रोजगार के अवसरों तक उनकी पहुंच सुनिश्चित की जा सके। इसका उद्देश्य ड्रोन और सक्षम प्रौद्योगिकी के उपयोग से राज्य में रोजगार के अवसर सृजित करना और प्रदेश की आर्थिक समृद्धि को बढ़ावा देना है।  

लॉजिस्टिक्स पॉलिसी-2022 को भी मंजूरी- 

मंत्रिमण्डल ने हिमाचल प्रदेश लॉजिस्टिक्स पॉलिसी-2022 को स्वीकृति प्रदान की। यह नीति योजनाओं के क्रियान्वयन और निगरानी के लिए विभिन्न विभागों में समन्वय से राज्य के औद्योगिक विकास को सहयोग प्रदान करने की एक प्रभावशाली लॉजिस्टिक्स तंत्र की परिकल्पना को साकार करती है। इसका उद्देश्य प्रदेश में अंतर्देशीय कन्टेनर डिपो, सामान्य सुविधा केन्द्र, इन्टीग्रेटिड कोल्ड चेन, लॉजिस्टिक्स पार्क, ट्रक टर्मिनल, एयर कार्गाे, गुणवत्ता प्रशिक्षण प्रयोगशाला इत्यादि विकसित करने के लिए निजी क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देकर राज्य में लॉजिस्टक्स अधोसंरचना को सुदृढ़ करना है।

खनन विभाग में पद सृजन-

बैठक में प्रदेश में अवैध खनन की निगरानी के लिए उद्योग विभाग में खनन निरीक्षक के 12 पद, सहायक खनन निरीक्षक के 24 पद और खनन रक्षक के 24 पदों के सृजन को मंजूरी प्रदान की गई। 

अन्य निर्णय-

मंत्रिमण्डल ने क्षेत्र के विद्यार्थियों की सुविधा के लिए जिला सिरमौर के नौहराधार में नव स्वीकृत राजकीय महाविद्यालय के संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 16 पद सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की।
बैठक में सिरमौर जिला की नाहन तहसील में त्रिलोकपुर, मोगीनन्द और बरमापापड़ी पटवार वृत्तों का पुनर्गठन कर पांच नए पटवार वृत्त पालियों, अम्बवारा सैनवाला, कालाअम्ब, देवनी और नागल सुकेती के सृजन को स्वीकृति प्रदान की गई। 
बैठक में कांगड़ा जिला की उप-तहसील रे के हटली और मलहान्टा के मौजूदा पटवार वृतों का पुनर्गठन कर नया पटवार वृत्त नंगल बनाने के अतिरिक्त पटवार वृत्त मलहान्टा में पटवार वृत्त अग्हार के दो मुहाल शामिल करने को भी स्वीकृति प्रदान की गई। 
बैठक में बस अड्डा बाबा बरोह के निर्माण के लिए कांगड़ा जिला की बरोह तहसील के मौजा दनोआ में 00-46-08 हेक्टेयर वन भूमि हिमाचल प्रदेश सड़क परिवहन निगम के पक्ष में 99 वर्ष की लीज आधार पर देने का निर्णय लिया गया।  
मंत्रिमण्डल ने मण्डी जिला के निहरी और कुल्लू जिला के जरी स्थित धौंकड़ा में नई अग्निशमन चौकियां खोलने तथा लाहौल-स्पीति जिला के उदयपुर और चम्बा जिला के किलाड़ में दो नए उप अग्निशमन केन्द्र खोलने का निर्णय लिया। मंत्रिमण्डल ने शिमला जिला के चौपाल, सिरमौर जिला के शिलाई और लाहौल-स्पीति जिला के केलांग स्थित तीन अग्निशमन चौकियों को स्तरोन्नत कर उप अग्निशमन केन्द्र बनाने तथा विभिन्न श्रेणियों के 129 पद सृजित कर भरने सहित इन केन्द्रों के प्रभावी प्रबन्धन के लिए 16 वाहनों को भी स्वीकृति प्रदान की।
बैठक में कांगड़ा जिला के फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र में राजकीय उच्च पाठशाला बरोट को स्तरोन्नत कर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला करने, मण्डी जिला के द्रंग क्षेत्र में स्थित राजकीय माध्यमिक पाठशाला सकरयार, सरकाघाट क्षेत्र की राजकीय माध्यमिक पाठशाला कलखर और सिरमौर जिला के पच्छाद क्षेत्र में स्थित राजकीय माध्यमिक पाठशाला मण्डी खड़ाना

को राजकीय उच्च पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने तथा सिरमौर जिला के पच्छाद क्षेत्र की राजकीय प्राथमिक पाठशाला धड़ीक डिंगरी को राजकीय माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने तथा विभिन्न श्रेणियों के 20 पदों को सृजित कर भरने को भी स्वीकृति प्रदान की।
मंत्रिमण्डल ने मण्डी जिला के राजकीय माध्यमिक विद्यालयों पलाहीधार और घैणीध को राजकीय उच्च विद्यालयों में स्तरोन्नत करने और मण्डी जिला के राजकीय प्राथमिक विद्यालय काण्ढी को राजकीय माध्यमिक विद्यालय में स्तरोन्नत करने और इन विद्यालयों में 11 पदों को सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की।
मंत्रिमण्डल ने मण्डी जिला की नगर परिषद सुन्दरनगर के बाड़ी में नया पशु औषधालय स्थापित करने और यहां विभिन्न श्रेणियों के दो पदों को सृजित कर भरने की भी स्वीकृति प्रदान की।
बैठक में मण्डी जिला की बालीचौकी तहसील के अन्तर्गत पशु औषधालय थाची को पशु अस्पताल में स्तरोन्नत कर विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों के सृजन व भरने को स्वीकृति प्रदान की गई।
मंत्रिमण्डल ने मण्डी जिला की थुनाग तहसील के शिकावरी और काण्डी पटवार वृत्त को पुनर्गठित कर नए पटवार वृत्त मुरहाग को सृजित करने की स्वीकृति प्रदान की।
मंत्रिमण्डल ने कानून-व्यवस्था सम्बन्धी मामलों के त्वरित निपटान के लिए रेलवे पुलिस स्टेशन शिमला के अंतर्गत सोलन जिले के टकसाल में राजकीय रेलवे पुलिस की सीमा चौकी परवाणू को फिर से खोलने का भी निर्णय लिया।
मंत्रिमण्डल ने मंडी जिला के धर्मपुर स्थित जल शक्ति विभाग में अधीक्षण अभियंता, यांत्रिकी का एक पद सृजित करने को स्वीकृति प्रदान की।
मंत्रिमण्डल ने कांगड़ा जिला में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चंडी को स्तरोन्नत कर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बनाने का भी निर्णय लिया।
मंत्रिमण्डल की बैठक में लोगों की सुविधा के लिए कांगड़ा जिला में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नगरोटा सूरियां की बिस्तर क्षमता 6 से बढ़ाकर 50 बिस्तर कर स्तरोन्नत करने और इसके सुचारू संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 27 पद सृजित कर भरने का भी निर्णय लिया।
मंत्रिमण्डल ने सोलन जिले के दाड़लाघाट में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने व इसके सुचारू संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 8 पदों को भरने का भी निर्णय लिया।

2- भाजपा का मंथन- जीताऊ चेहरों को ही मिलेगा टिकट।

हिमाचल प्रदेश भाजपा संगठन में मिशन रिपीट के रोडमैप पर हमीरपुर में मंथन शुरू हो गया है। विधानसभा चुनाव में जिताऊ चेहरों को उतारने और गुटबाजी से निपटने के लिए नाराज चल रहे पदाधिकारियों से होने वाले नुकसान और उन्हें मनाने को लेकर सोमवार को बैठक में लंबी चर्चा हुई। भाजपा संगठन की दो दिवसीय बैठक के पहले दिन सोमवार को तीन सत्र हुए। केंद्र सरकार के आठ वर्ष और प्रदेश सरकार के साढ़े चार वर्ष की उपलब्धियों को लेकर राजनीतिक प्रस्ताव लाने पर चर्चा हुई। भाजपा के प्रशिक्षण वर्ग, त्रिदेव, लाभार्थियों, पंचायत और शहरी निकायों के प्रतिनिधियों और पंच परमेश्वर सम्मेलन के साथ विजय संकल्प यात्रा, पूर्व सैनिकों की यात्राएं और सम्मेलन को लेकर रूपरेखा बनाई गई। बैठक में कहा गया कि एक लाख युवाओं की उपस्थिति में भाजपा युवा मोर्चा की गर्जना रैली होगी। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आएंगे। प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक के बाद कोर ग्रुप की बैठक हुई। प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक से पहले प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने परिधि गृह हमीरपुर में पत्रकार वार्ता की। उन्होंने तीन

विधानसभा और एक लोकसभा उपचुनाव में पार्टी की हार पर कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के निधन के कारण लोगों की सहानुभूति से उनकी पत्नी प्रतिभा सिंह मंडी से लोकसभा चुनाव जीतीं। अर्की से वीरभद्र सिंह खुद विधायक थे, जबकि फतेहपुर में कांग्रेस विधायक सुजान सिंह पठानिया थे। दोनों सीटें कांग्रेस ने सहानुभूति के कारण जीती हैं। कोटखाई में अपनों के कारण भाजपा को हार का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा कि भाजपा ने चार राज्यों में अपनी सरकार को दोहराया है। अब समय आ गया है कि हिमाचल का रोडमैप बनाया जाए। राज्य में एकता के साथ चुनाव लड़ेंगे। दो दिवसीय मैराथन बैठकों में सूक्ष्म विवरणों पर चर्चा करेंगे। पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार अपने स्वास्थ्य कारणों से बैठकों में उपस्थित नहीं होंगे। दूसरे दिन मंगलवार को चार सत्र होंगे। कहा कि शिमला नगर निगम चुनाव ईवीएम से होंगे। उन्होंने सांसद प्रतिभा सिंह को अप्रभावी अध्यक्ष और कांग्रेस को विभाजित सदन बताया।

बैठक में ये रहे उपस्थित-

पहले दिन की बैठक में विशेष रूप से भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष सौदान सिंह, प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना, सह प्रभारी संजय टंडन, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल, संगठन मंत्री पवन राणा, त्रिलोक जंवाल, त्रिलोक कपूर और जिला अध्यक्ष बलदेव समेत अन्य उपस्थित रहे।

3- स्कूलों में दाखिले की अंतिम तिथि फिर बढ़ी।

हिमाचल प्रदेश शिक्षा विभाग ने राज्य के सरकारी स्कूलों में दाखिले की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 10 जून तक कर दिया है। पहली से 12वीं कक्षा में 10 जून तक विद्यार्थी बिना लेट फीस के दाखिला ले सकेंगे। इससे पूर्व एक से सात अप्रैल तक दाखिलों की अवधि निर्धारित की गई थी। पांच अप्रैल को नौवीं और 18 अप्रैल को 11वीं कक्षा के नतीजे निकलने के बाद शिक्षा विभाग ने 25 अप्रैल तक दाखिलों की तिथि बढ़ाई थी। फिर सात मई तक दाखिले की तिथि बढ़ाई गई। इसके बाद 30 मई तक दाखिले की तिथि बढ़ाई थी। अब दोबारा छात्रहित में दाखिले की तिथि को बढ़ाया गया है।

4- कार्टन और पैकिंग ट्रे की कीमतों में भारी बढ़ोतरी से बागवानों परेशानी में।

हिमाचल प्रदेश में सेब सीजन शुरू होते ही कार्टन और पैकिंग ट्रे की कीमतों में भारी बढ़ोतरी से बागवानों की परेशानी बढ़ गई है। महंगाई से सेब उत्पादन की लागत बढ़ रही है और कमाई घट रही है। सूखे की मार से बागवान पहले ही परेशान थे, उस पर कार्टन और ट्रे की बढ़ी कीमतों ने समस्या और बढ़ा दी है। बीते साल के मुकाबले इस साल कार्टन की कीमतों में करीब 18 फीसदी और पैकिंग ट्रे की कीमतों में 40 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। बीते दो साल के भीतर कार्टन की कीमतें 25 से 30 रुपये, जबकि पैकिंग ट्रे की कीमतें 250 से 275 रुपये तक बढ़ी हैं। महंगाई की मार से राहत के लिए बागवान संगठन सरकार से कार्टन पर जीएसटी माफ करने की मांग उठा रहे हैं। अध्यक्ष, फल, सब्जी एवं फूल उत्पादक संघ हरीश चौहान नए कहा कि कार्टन और ट्रे की कीमतें बेलगाम हो गई हैं। इन पर सरकार का नियंत्रण नहीं है। जनवरी में केंद्र सरकार के बजट से पूर्व प्री बजट मीटिंग में कार्टन पर जीएसटी माफ करने का मामला उठाया था। बावजूद इसके कोई राहत नहीं मिली। सरकार को तुरंत कार्टन पर जीएसटी पूरी तरह खत्म करने का फैसला लेना चाहिए।

5- मांगे पूरी नही की तो राष्ट्रपति के समक्ष होगा प्रदर्शन: ABVP

हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय अगर 10 जून तक एबीवीपी की मांगों को पूरा नहीं करता है, तो संगठन दीक्षांत समारोह में आने वाले राष्ट्रपति के समक्ष प्रदर्शन करेंगे। यह चेतावनी सोमवार को कुलपति कार्यालय परिसर में एबीवीपी ने धरना-प्रदर्शन करते हुए दी। इस दौरान विद्यार्थी परिषद ने सीयू प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। एबीवीपी के प्रांत सहमंत्री अभिषेक कुमार और केंद्रीय विवि इकाई के अध्यक्ष मनी शर्मा ने कहा कि पिछले लंबे समय से केंद्रीय विश्वविद्यालय के धौलाधार परिसर एक में ईवीएम मशीनें रखी गई हैं। इसके कारण विश्वविद्यालय परिसर का काफी हिस्सा घिरा हुआ है। उन्होंने कहा कि काफी समय से परिषद इन मशीनों को हटाने की

मांग कर रहा है। विवि प्रशासन और जिला प्रशासन को कई बार चेताया कि जल्द से जल्द इन मशीनों को विश्वविद्यालय कैंपस से निकाला जाए। कई ज्ञापन देने के बावजूद आज तक ये मशीनें कैंपस से नहीं उठाई गई हैं। इसके अतिरिक्त अभी तक विश्वविद्यालय परिसर में छात्रों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं। इतनी गर्मी में भी कक्षाओं में पंखे तक नहीं चलते। सोमवार को कार्यकर्ता और अन्य छात्र डीएसडब्ल्यू ऑफिस पहुंचे। जहां उन्होंने विश्वविद्यालय प्रशासन को यह चेतावनी दी है कि यदि कैंपस से ईवीएम मशीनों को नहीं हटाया जाता है और विद्यार्थियों को मूलभूत सुविधाएं प्राप्त नहीं होती हैं तो आंदोलन तेज होगा। इस दौरान इकाई सचिव उर्मी, हितेश, अनिकेत, पूजा, अनिका, विशाखा, आकृति, अभिषेक, निखिल, यश मौजूद रहे।

6- दु;खद- आंगन में खड़ी जीप के गहरी खाई में गिरने से मां-बेटे की मौत।

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के कुलांदर गांव में आंगन में खड़ी जीप के गहरी खाई में गिरने से मां-बेटे की मौत हो गई जबकि बेटी और एक अन्य युवती घायल हुई है। घायलों को मंडी जोनल अस्पताल में भर्ती किया गया है। यहां से एक युवती को शिमला आईजीएमसी रेफर कर दिया है। मृतकों की पहचान गुड्डी देवी (38) और उसे छोटे बेटे ईशान (11) निवासी कुलांदर के रूप में हुई है। घटना रविवार देर रात की है। ये सभी शादी समारोह से लौटे थे। कुलांदर निवासी नागेंद्र उर्फ काकू, उसके दो बेटे, पत्नी, बेटी, रिश्तेदार महिला और एक अन्य युवती भराड़ा गांव में शादी समारोह में गए थे। रविवार देर रात करीब 1:00 बजे जीप में लौटे। घर के आंगन में जीप खड़ी कर चालक नागेंद्र अपने बड़े बेटे ललित के साथ गाड़ी के टायर में पत्थर लगाने के लिए उतरे। इसी दौरान जीप पीछे की ओर चल पड़ी और करीब 200 मीटर गहरी खाई में गिर गई। सूचना पर आसपास के लोग मौके पर पहुंचे और राहत कार्य शुरू किया। इस दौरान गुड्डी देवी और उसके छोटे बेटे ईशान की मौके पर ही मौत हो गई थी। गुड्डी देवी की बेटी संजना और एक अन्य युवती चेतना पुत्री लेखराज गंभीर रूप से घायल हो गईं। उन्हें जोनल अस्पताल मंडी पहुंचाया गया। यहां से चेतना को आईजीएमसी शिमला रेफर कर दिया गया है। पधर थाना प्रभारी अशोक कुमार ने बताया कि मां-बेटे के शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिए हैं। डीएसपी पधर लोकेंद्र नेगी ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है।

7- मौसम अपडेट: हाल के चार शहर 40 डिग्री पार, बारिश होगी...

हिमाचल प्रदेश में सूर्यदेव के तेवर कड़े हो चले है। राज्य में पारा लगातार चढ़ रहा है। प्रदेश के चार शहरों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया गया है। मैदानी के साथ पहाड़ी भागों में लोग गर्मी से बेहाल है। सोमवार को ऊना, हमीरपुर, धौलाकुआं और बरठीं में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक व बिलासपुर में 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। प्रदेश के मैदानी व निचले भागों में फिलहाल गर्मी से राहत मिलने के आसार कम हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा में 10 जून तक मौसम साफ रहेगा। इस दौरान धूप खिलने से तापमान में और अधिक बढ़ोतरी दर्ज होने की संभावना है। हालांकि मध्य व उच्च पर्वतीय कुछ स्थानों में 8 जून से गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। बुधवार से आठ जिलों के कई भागों में बारिश के आसार हैं। मध्य और उच्च पर्वतीय जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा, किन्नौर और लाहौल-स्पीति में 10 जून तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है। 10 जून को इन क्षेत्रों में बारिश और अंधड़ का येलो अलर्ट भी जारी हुआ है।

शाम पांच बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-