पांवटा प्रदेश मे अव्वल....... 10 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

पांवटा प्रदेश मे अव्वल.......  10 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com
फोटो: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ओकओवर, शिमला की नवगृह वाटिका में पौधारोपण करते हुए।

पांवटा प्रदेश मे अव्वल.......

10 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा 

दो माह मे 7 करोड़, बढ़ाया समर्थन मूल्य, बह गया शव, एग्जाम से पहले वैक्सीनेशन, टीकाकरण की नई डेट, प्राथमिक सूची मे 3 और, विद्यालयों मे प्री-प्राईमरी शिक्षा, चार दिन संभल के, बच्चे की हत्या और ....... कोविड बुलेटिन
 
(हिमाचल)

1- हिमाचल मे हुई 1.27 लाख क्विंटल गेंहू की खरीद, पांवटा अव्वल।

हिमाचल प्रदेश मे आज FCI के गेंहू खरीद केंद्र बंद हो गये हैं। इस बार हिमाचल प्रदेश से भारतीय खाद्य निगम ने लगभग 1 लाख 27 हजार क्विंटल गेंहू खरीदा है। जो कोरोना काले अपने आप मे एक रिकार्ड़ है। इसमे पांवटा साहिब मे सर्वाधिक 35570 क्विंटल गेंहू की खरीद हुई है। वहीं प्रदेश के अन्य केंद्रों की बात करें तो ऊना जिले के हरोली मे 24613 क्विंटल, टकारला

मे 15876 क्विंटल, कांगड़ा जिला के फतेहपुर मे 14266 क्विंटल, ठाकुरदवारा मे 19690 क्विंटल, बिलासपुर के पट्टा मे 621 क्विंटल, सोलन के नालागढ़ मे 15688 क्विंटल और सिरमौर के कालाअंब मे 487 क्विंटल गेंहू की खरीद एफसीआई ने की। इस सबके बीच जिला सिरमौर के पांवटा साहिब के किसानों ने भी एक अटूट रिकार्ड बना डाला है। यह रिकार्ड हिमाचल मे स्थापित एफसीआई के सभी आठ केंद्रो मे सबसे ज्यादा गेंहू बेचने का है। पांवटा साहिब के एफसीआई गेंहू खरीद केंद्र मे लगभग दो माह मे करीब 1220 किसानों ने 35570 क्विंटल रिकार्ड गेंहू बेचा है। जिसकी कीमत 7 करोड़ रूपये से अधिक है। इतनी खरीद केंद्र मे पहली बार हुई है।

पिछले वर्ष केंद्र लगभग 22 हजार क्विंटल पर बंद हुआ था लेकिन इस बार पिछली बार से 13 हजार क्विंटल अधिक गेंहू की खरीद हुई है। इसका बड़ा कारण सिरमौर कृषि उपज मण्डी समीति द्वारा किसानों को दी गई सुविधा और कोरोना कर्फ्यू भी रहा। वरना अधिकतर किसान हरियाणा में अपनी फसल ले जाते थे। मंडी समीति सिरमौर के चेयरमैन रामेश्वर शर्मा ने बताया कि सभी किसानों के सहयोग इस बार भी गेंहू खरीद मे कोई दिक्कत नही आई। उन्होंने सहयोग के लिए सभी किसानों, मजदूरों, एफसीआई, मीडिया और अन्य संबंधित लोगों का आभार प्रकट किया है। 

2- केंद्र ने बढ़ाया खरीफ फसलों का समर्थन मूल्य- मुख्यमंत्री।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने विपणन सीजन 2021-22 के लिए सभी निर्धारित खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में गत दिवस नई दिल्ली में आयोजित आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने इस संबंध में निर्णय लिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार ने यह निर्णय किसानों को उनकी उपज का लाभकारी मूल्य सुनिश्चित

करने के उद्देश्य से लिया है। पिछले वर्ष की तुलना में धान का एमएसपी 1,868 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 1,940 रुपये जबकि ए ग्रेड धान का मूल्य 1,888 रुपये से बढ़ाकर 1,960 रुपये किया गया है। जय राम ठाकुर ने कहा कि मक्की का एमएसपी 1,850 रुपये से बढ़ाकर 1,870 रुपये किया गया है। उन्होनें कहा कि किसानों को इन फसलों को व्यापक स्तर पर उगाने के लिए प्रोत्साहित करने तथा मांग व आपूर्ति में संतुलन बनाने के लिए श्रेष्ठ तकनीकों तथा कृषि अपनाने के लिए सभी बीजों, दालों तथा मोटे अनाजों के एमएसपी को पुनः निधारित करने के लिए गत वर्षों के दौरान ठोस प्रयास किए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है तथा उनके सामाजिक-आर्थिक उत्थान के लिए विभिन्न योजनाएं आरम्भ की गई हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानों को 6,000 रुपये प्रति वर्ष प्रदान किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत प्रदेश के 9,26,963 पात्र किसान लाभान्वित हो रहे हैं। जय राम ठाकुर ने कहा कि केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत इस वर्ष नवम्बर माह तक पात्र परिवारों को निःशुल्क राशन प्रदान करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत प्रदेश के 28 लाख से अधिक लोग लाभान्वित होंगे।

3- यहाँ अंतिम संस्कार करते बह गया कोरोना संक्रमित बुजुर्ग का शव।

हिमाचल प्रदेश के जिला सिरमौर के पांवटा साहिब मे कोरोना संक्रमित मृतक बुजुर्ग का शव अंतिम संस्कार के दौरान अचानक पानी का बहाव बढ़ने से बह गया। हालांकि थोड़ी दूरी पर ही शव को पकड़ लिया। जिसके बाद कोरोना प्रोटोकॉल के तहत मृतक का अंतिम संस्कार किया गया। दरअसल, क्षेत्र में एक कोरोना संक्रमित बुजुर्ग व्यक्ति की नाहन में मौत हो गई। जिसके बाद गुरुवार को पांवटा में यमुनाघाट पर अंतिम संस्कार किया जा रहा था। इस बीच नदी का जल स्तर बढ़ गया। इससे यमुनाघाट के किनारे जलती चिता समेत शव कुछ दूरी तक नदी में आगे बहने लगा। लेकिन, मौके पर मौजूद पीपीई किट पहने सफाई कर्मियों ने किसी तरह से शव का पकड़ कर बाहर निकाला और फिर अंतिम संस्कार किया गया। इस दौरान प्रशासनिक अधिकारी, बीएमओ राजपुर व बीडीओ पांवटा भी मौजूद थे। बीएमओ राजपुर डॉ. अजय देओल ने कहा कि अचानक यमुना नदी का जल स्तर बढ़ने से शव चिता समेत बहने लगा था। सफाई कर्मचारियों ने कुछ दूरी पर शव पकड़ लिया। जिसके बाद अंतिम संस्कार किया गया।  

4- परीक्षा से पूर्व विद्यार्थियों के लिए वैक्सीनेशन की योजना बनाएं सरकार।

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के छात्र संगठनों एसएफआई और एनएसयूआई ने सरकार से मांग उठाई है कि यूजी फाइनल ईयर की परीक्षाओं का शेड्यूल तय करने से पहले सभी विद्यार्थियों के लिए वैक्सीनेशन की योजना बनाकर युद्धस्तर पर टीकाकरण शुरू किया जाए।  इनका कहना है

कि अभी तक सरकार और शिक्षा विभाग ने परीक्षा से पहले परीक्षार्थियों के टीकाकरण को लेकर कोई बयान नहीं दिया है। परीक्षा देने वाले करीब तीस हजार बीए, बीएससी और बीकॉम के छात्रों और पांच हजार प्रोफेशनल कोर्सों के छत्र-छात्राओं को परीक्षा से पहले वैक्सीन लगेगी या नहीं, इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। परीक्षार्थी प्रदेश भर में बनाए गए परीक्षा केंद्रों में बसों में सफर कर पहुंचेंगे, केंद्र में अन्य छात्रों के साथ परीक्षा देंगे। इससे संक्रमण फैलने का खतरा रहेगा। विभाग ने स्कूल में शिक्षकों और गैर शिक्षकों के लिए वैक्सीनेशन अभियान चलाया है, मगर विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए वैक्सीनेशन का कोई प्लान नहीं बनाया है।

5- रेमडेसिविर के युक्तिसंगत उपयोग के लिए परामर्श जारी।

स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि कोविड-19 उपचार के लिए रेमडेसिविर के युक्तिसंगत उपयोग के लिए भारत सरकार द्वारा परामर्श जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में इस संबंध में स्वास्थ्य संस्थानों को परामर्श दिया गया है कि इस दवा का उपयोग चिन्हित माॅडरेट या आॅक्सीजन की आवश्यकता वाले अस्पताल में भर्ती गंभीर कोविड-19 मरीजों के लिए ही किया जाए, क्योकि यह दवा सिर्फ आपातकालीन प्रयोेग के लिए ही अनुमोदित है। उन्होंने कहा कि इस दवा का परामर्श मरीज की देखभाल में शामिल वरिष्ठ विशेषज्ञ या क्लीनिकल कमेटी द्वारा दिया जाना चाहिए। किसी अन्य आपात स्थिति के दौरान चिकित्सक द्वारा वरिष्ठ विशेषज्ञ से चर्चा के उपरांत ही इसका परामर्श दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि रेमडेसिविर प्राप्त करने के आदेश लिखित होने चाहिए और इसमें संबंधित चिकित्सक की स्टैंप व हस्ताक्षर होने चाहिए। यह भी परामर्श दिया गया है कि अस्पताल को विशेष दवा कमेटी का गठन करंे जो कि दवा के उपयोग की समय-समय पर समीक्षा करे। उन्होंने कहा कि यह निर्देश दिए गए है कि रेमडेसिविर की खरीद सिर्फ अस्पतालों द्वारा की जाएगी और मरीजों के परिचारक या संबंधी को इसे बाजार से खरीदने के लिए नहीं कहा जाएगा।

6- ये है 18+ को टीकाकरण की नई डेट।

हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि राज्य में 18-44 आयु वर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण की तिथि निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि राज्य में कोविड-19 के लिए 14 और 17 जून, 2021 को इस आयु वर्ग का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि वैक्सिनेशन सत्र की जानकारी टीकाकरण तिथि से दो दिन पूर्व दोपहर 2ः30 से 3ः00 बजे तक कोविन पोर्टल पर प्रदर्शित की जाएगी। 14 जून, 2021 को आयोजित होने वाले टीकाकरण के लिए 12 जून, 2021 और 17 जून, 2021 को आयोजित होने वाल टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर 15 जून, 2021 को जानकारी प्रदर्शित की जाएगी। प्रवक्ता ने बताया कि पूरे राज्य में 14 जून, 2021 के लिए 266 टीकाकरण सत्र जबकि 17 जून, 2021 के लिए 261 टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। विशेषकर 17 जून, 2021 को आयोजित होने वाला सत्र निर्धारित कोविड टीकाकरण केन्द्रों में वैक्सीन समाप्त हाने तक जारी रहेगा। उन्होंने 18-44 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण के इच्छुक लोगों (प्राथमिकता समूह के अतिरिक्त) से कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप पर पंजीकरण के उपरान्त आॅनलाइन अप्वांइटमेंट बुक करवाने का आग्रह किया।

7- तीन और श्रेणियां टीकाकरण के लिए प्राथमिकता समूह में शामिल।

स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि 9 जून, 2021 तक राज्य में 1,49,906 अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ताओं को टीकाकरण की पहली खुराक और 42,348 को टीके की दूसरी खुराक दी जा चुकी है। प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा स्तनपान करवाने वाली माताओं, विदेशी मूल के बंदियों और श्रम एवं रोजगार विभाग के कर्मचारियों को भी प्राथमिकता समूह के रूप टीकाकरण के लिए शामिल करने का निर्णय लिया गया है। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग की ओर से अधिसूचना जारी  कर दी गई है।
उन्होंने कहा कि स्तनपान करवाने वाली माताओं के प्रमाण पत्र को महिला एवं बाल विकास विभाग के वृत निरीक्षक या स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के स्वास्थ्य कार्यकर्ता, विदेशी मूल के बंदियों को जेल अधीक्षक और श्रम एवं रोजगार विभाग के कर्मचारियों को श्रम निरीक्षक या विभागाध्यक्ष द्वारा टीकाकरण के दृष्टिगत प्रमाणित किया जाएगा। उन्होंनेे कहा कि वैक्सीनेशन के लिए नामित अधिकारी द्वारा प्रमाणित एवं हस्ताक्षरित पपत्र ही मान्य होगा।

8- विद्यालयों मे प्री-प्राईमरी शिक्षा को किया जाएगा लागू- गोबिंद ठाकुर।

हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने कहा कि बाल्य शिक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के और विद्यालयों में प्री-प्राइमरी शिक्षा को लागू किया जाएगा। साथ ही प्रदेश के विद्यालयों के अकादमिक कलस्टर स्थापित किए जाएंगे। बहु विषयक विश्वविद्यालय बनाने की दिशा में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में और अकादमिक विभागों की स्थापना की जाएगी। पिछले

तीन वर्षों में विश्वविद्यालय में 11 नए विभाग शुरू किए गए हैं। गुरुवार को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के लिए गठित टास्क फोर्स की वर्चुअल समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 देश के विद्यार्थियों के समग्र विकास एवं जीवन मूल्यों पर आधारित नीति है। बैठक में 11 समूहों ने अपने कार्यों की प्रस्तुति दी। इसमें शिक्षा सचिव, निदेशक शिक्षा उच्च, निदेशक शिक्षा प्रारंभिक, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड, हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय, हिमाचल प्रदेश क्लस्टर विश्वविद्यालय के कुलपतियों तथा उच्चतर  शिक्षा परिषद के अध्यक्ष शामिल रहे। बैठक में निर्णय लिया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के कुछ प्रावधानों को इसी शैक्षणिक सत्र से प्रदेश में लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा नीति भारत को फिर से विश्व गुरू के रूप में स्थापित करने में बहुत सहायक होगी। यह विद्यार्थियों को रोजगार प्रदाताओं के रूप में स्थापित करेगी। इस दिशा में विद्यार्थियों को स्कूल स्तर पर व्यवसायिक कोर्स करवाए जा रहे हैं।

9- मौसम अपडेट- चार दिन बारिश-अंधड़ का येलो-ऑरेंज अलर्ट जारी।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार अगले चार दिन प्रदेश मे मौसम खराब रहने संभावना है। इस दौरान प्रदेश के मैदानी व मध्य पर्वतीय भागों में बारिश-अंधड़ चलने के आसार हैं। वहीं उच्च पर्वतीय भागों में बारिश व हल्की बर्फबारी की संभावना हैं। मैदानी व मध्य पर्वतीय भागों में चार दिन बारिश-अंधड़ का येलो-ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मैदानी व निचले भागों में 10, 11 व 13 जून को येलो अलर्ट, जबकि 12 जून को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसी तरह मध्य पर्वतीय भागों में 10 व 11 को येलो व 12 व 13 जून को भारी बारिश-अंधड़ का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 


स्थानीय (सिरमौर)

1- सिरमौर की सभी पंचायत स्तर की टास्क फोर्स के साथ वीडियो कांफ्रेंस।

उपायुक्त सिरमौर डॉ आर के परुथी की अध्यक्षता में आज कोविड-19 के नियंत्रण के लिए गठित सिरमौर की पंचायत स्तर की टास्क फोर्स के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में टास्क फोर्स को उनके दायित्वों के बारे में बताया गया। इसके अतिरिक्त, उन्हें सर्वेक्षण प्रारूप के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई जिसमें उनके द्वारा लोगों से वैक्सीनेशन और टेस्टिंग से जुड़ी जानकारी एकत्रित की जानी है। बैठक में उन्हें वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण प्रक्रिया बारे भी विस्तार से बताया गया ताकि वह लोगों को समझा सकें। डा0 परुथी ने कहा कि यह सर्वेक्षण बहुत जरूरी है इसलिए टास्क फोर्स द्वारा एकत्रित किया गया डाटा कोरोना महामारी के उन्मूलन में बेहद सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने सभी टास्क फोर्स को जिला प्रशासन द्वारा हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वह टास्क फोर्स का सहयोग करें और सही जानकारी सांझा करें ताकि कोरोना को आगे बढ़ने से रोका जा सके। यह उल्लेखनीय है कि ग्राम पंचायत प्रधान की अध्यक्षता वाली टास्क फोर्स में सभी वार्ड सदस्य, पंचायत सचिव, पटवारी, क्षेत्र में रहने वाले शिक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के स्वास्थ्य अधिकारी, आयुर्वेद विभाग के कर्मचारी, स्वयं सहायता समूह, आशा कार्यकर्ता और युवक मंडल व महिला मंडल आदि के प्रतिनिधि सदस्य बनाया गया है। टास्क फोर्स पंचायतों में इनफ्लुएंजा व सांस लेने में परेशानी होने वाले लोगों की पड़ताल कर उन्हें कोविड-19 टेस्ट कराने के लिए प्रोत्साहित करेंगी। इसके अतिरिक्त, टास्क फोर्स को रैपिड एंटीजन टेस्ट के दौरान नेगेटिव आने वाले लक्षणों वाले मरीजों का आरटीपीसीआर टेस्ट करवाना, रिपोर्ट आने तक उन्हें आइसोलेट रखना, पॉजिटिव केस की जानकारी तत्काल स्वास्थ्य व राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ साझा करना, होम आइसोलेट गंभीर मरीज को तत्काल उच्च स्वास्थ्य संस्थान में रेफर करने के लिए भी स्वास्थ्य अधिकारियों से संपर्क साधना होगा। टास्क फोर्स को बिना लक्षणों वाले उन लोगों का क्वारंटाइन सुनिश्चित करना होगा जो ऐसे इलाकों से हिमाचल लौटे हैं जहां कोविड-19 के मामलों की संख्या ज्यादा है। टास्क फोर्स द्वारा लोगों को कोविड-19 उचित व्यवहार के दिशा निर्देशों के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा जैसे कि सार्वजनिक क्षेत्रों में मास्क पहनना, सामाजिक दूरी का पालन करना, सांस्कृतिक, धार्मिक, सामाजिक समारोह तथा विवाह, दाह संस्कार आदि के संबंध में पाबंदियों को लागू करना और इससे संबंधित उल्लंघन को स्थानीय प्रशासन को सूचित करना होगा। इसके अतिरिक्त, पंचायत क्षेत्र में टीकाकरण केंद्र स्थापित करना, स्वास्थ्य विभाग की सहायता और पंचायत के पात्र निवासियों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करना तथा पंचायत में जरूरतमंदों को पल्स ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर उपलब्ध करवाना भी टास्क फोर्स की जिम्मेदारी है। टास्क फोर्स की निगरानी करने के लिए खण्ड स्तर पर खण्ड विकास अधिकारी और सम्बन्धित उप मण्डलाधिकारी को नियुक्त किया गया है। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त प्रियंका वर्मा सहित अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे। 

2- बरसात में आपदा से निपटने के लिए सभी विभाग रहें तैयार - डॉ परुथी

उपायुक्त सिरमौर डॉ आर के परुथी ने आगामी मानसून के मद्देनजर विभिन्न विभागों को पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं ताकि किसी भी प्रकार के जान और माल के नुकसान से बचा जा सके। आज यहाँ उपायुक्त कार्यालय

के बचत भवन में आगामी मानसून की तैयारियों का जायजा लेने के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने निर्देश दिए की शहरों और सड़क किनारे सभी नालियों की सफाई सही तरीके से होनी चाहिए तथा बाढ़ संभावित इलाकों में किसी भी प्रकार का अतिक्रमण न हो। उन्होंने कहा कि नदी किनारे रह रहे लोगों को बरसात के मौसम से पहले ही दूसरे स्थान पर जाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने लोगों को समय रहते सुचित करने के लिए व्यवस्था तैयार करने के निर्देश दिए ताकि एक दम जलस्तर बढ़ने से होने वाले सम्भावित नुकसान से बचा जा सके। उन्होंने लोक निर्माण, जल शक्ति, राजस्व तथा बिजली विभागों को संवेदनशील सड़कों, जलापूर्ति योजनाओं, बिजली की तारों, बाढ़ तथा भूस्खलन संभावित क्षेत्रों की पहचान करने तथा जेसीबी चालकों के मोबाइल नंबर सहित सूची तैयार करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त, उन्होंने स्वास्थ्य, जल शक्ति तथा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभागों को जल जनित रोगों के लिए दवाइयां, राशन और खाद्य सामग्री तथा क्लोरीन पाउडर की उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। डॉ परुथी ने सड़क किनारे सूखे पेड़ों की पहचान करने तथा पानी के टैंकों की सफाई करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न विभागों को अचानक आई बाढ़, आसमानी बिजली गिरने और सांप के काटने की स्थिति में क्या करना और क्या नहीं करना चाहिए के बारे में लोगों को जागरूक करने को कहा। उन्होंने बिजली विभाग को ढीली तारों की मुरम्मत करने और बिजली सम्बंधित शिकायतों का त्वरित निपटान करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को पुराने और क्षतिग्रस्त भवनों की पहचान कर सूचना साँझा करने के लिए कहा ताकि किसी भी अप्रिय घटना को रोका जा सके। उन्होंने सभी विभागों को मानव जीवन और संपत्ति के नुकसान की नियमित रिपोर्ट राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र को रंगीन फोटो के साथ नियमित रूप से साझा करने को कहा ताकि नुकसान की वास्तविक स्थिति का पता लगाया जा सके। उपायुक्त ने शिक्षा विभाग को ऐसे छात्रों का पता करने के निर्देश दिए जो किसी नदी नाले को पार कर स्कूल पहुंचते हैं ताकि इस दिशा में समय रहते कारगर कदम उठाए जा सकें और किसी भी अप्रिय घटना को घटने से रोका जा सके। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त प्रियंका वर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे। 

3- दो दिन जीएसटी भवन से पुलिस पोस्ट तक मार्ग पर आवाजाही बंद।

जिला दण्डाधिकारी सिरमौर डा0 आर0के0 परूथी ने आज यहां आदेश जारी किये हैं जिसके तहत आगामी 12 तथा 13 जून, 2021 (शनिवार तथा रविवार) को नाहन में जीएसटी भवन से पुलिस पोस्ट नजदीक डा0 यशवन्त सिंह परमार राजकीय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल तक मार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद रहेगी। आदेशों के अनुसार 12 तथा 13 जून को वाहनों की आवजाही के लिए पुलिस चौकी गुन्नूघाट-राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला-उपायुक्त आवास-पायल होटल मार्ग से डा0 यशवन्त सिंह परमार राजकीय मेडिकल कॉलेज के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की गई है।

4- सिरमौर में एसी/एसटी के 64 पीड़ितों को दी है राहत।

सिरमौर जिला में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत अभी तक 57 मामलों के तहत 64 पीडितों को 1 करोड़ 6 लाख 93 हजार 750 रूपये की राहत राशि जारी की गई है। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर डा0 आर0के0 परूथी ने आज यहां जिला स्तरीय सतर्कता एंव प्रबोधन समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने बताया कि जिला में कुल 57 मामलों मे से 41 न्यायालय में लंबित, 12 मामले खारिज, 2 मामलों से एससी/एसटी की धाराएं हटाई गई जबकि एक मामले में न्यायालय द्वारा दोषी को सजा दी गई है जबकि 1 मामले की पुलिस द्वारा छानबीन की जा रही है। उन्होंने बताया कि जिला सिरमौर के किसी भी विद्यालय तथा आंगनबाड़ी से विद्यार्थियों के साथ भेदभाव अथवा छुआछूत का मामला संज्ञान में नहीं आया है। उन्होंने बताया कि इस अधिनियम के तहत पीड़ित परिवार को राशन, बर्तन, बच्चों की शिक्षा तथा मासिक पेंशन भी प्रदान की जा रही है। जिला कल्याण अधिकारी विवेक अरोड़ा ने उपायुक्त सहित बैठक में आए सरकारी एवं गैर सरकारी सदस्यों का स्वागत किया तथा बैठक की कार्रवाई को मदवार प्रस्तुत किया। इस अवसर पर डीएसपी नाहन पीडी ठाकुर, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद पांवटा साहिब एसएस नेगी, जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेन्द्र सिंह नेगी, समिति के गैर सरकारी सदस्य राजेश राही, सोम प्रकाश, बहादुर सिंह वर्मा तथा जोगेन्द्र चौहान भी उपस्थित थे।

5- गिरिपार क्षेत्र में लोगों को कलाकारों ने किया प्रेरित।

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कलाकारों द्वारा जिला सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र के हरिपुरधार, रोहनाट व बालीकोटी में ग्रामीण लोगों को स्वेच्छा से कोरोना जांच करवाने व कोविड टीका लगाने के लिए प्रेरित किया। कलाकारों

ने स्थानीय भाषा में आपसी संवाद व लघु नाटीका से लोगों को यह समझाने का प्रयास किया कि जितनी जल्दी हम कोरोना संक्रमण की पहचान कर स्वयं को परिवार व समाज के लोगों से दूरी बनाते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए निर्देशो का पालन करेंगे उतनी ही जल्दी हम कोरोना संक्रमण की चेन को आगे बढने से रोकने में सफल होंगे।

6- जल भराव रोकने को प्रशासन की कसरत तेज।

पांवटा साहिब में बरसात से जल भराव की समस्या दूर कयने ईए लिए प्रशासन की कसरत तेज हो गई है। गुरुवार को एसडीएम विवेक महाजन ने नगर का निरिक्षण किया। इस दौरान नगर परिषद के पदाधिकारी उनके साथ

मौजूद रहे। एसडीएम पांवटा साहिब ने इस दौरान नगर के वार्ड नम्बर एक, वार्ड नंबर तीन, वार्ड नंबर चार, वार्ड नंबर दस में जल निकासी को लेकर निरीक्षण किया। उन्होंने इस दौरान नगर परिषद के अधिकरियों को आवश्यक निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उनके साथ नगर परिषद की अध्यक्षा निर्मल कौर, कार्यकारी अधिकारी एसएस नेगी व उपाध्यक्ष ओपी कटारिया व जेई नगर परिषद ललित गोयल मौजूद थे। एसडीएम विवेक महाजन ने कहा कि बरसात से पहले नगर परिषद के सभी 13 वार्ड की नालिया साफ़ की जाएगी। इसके इलावा तारूवाला नहर को आइपीएच के साथ मिल कर नहर को साफ किया जाएगा।

7- शनिवार को पांवटा के इन हिस्सों में शट-डाउन।

 शनिवार (12 जून 2021) को पांवटा साहिब विकास खंड सहित गिरिपार के इलाकों में विद्युत सप्लाई बाधित रहेगी। इस दिन 2X10 MVA 33/11 kv नियंत्रण सब स्टेशन धौलाकुआं में आवश्यक मुरम्मत कार्य किया जाना है। इस बारे में जानकारी देते हुए हिमाचल प्रदेश विद्युत बोर्ड उपमंडल धौलाकुआं के सहायक अभियंता सुमित चौधरी ने बताया कि शनिवार को उपमंडल में आवशयक मुरम्मत कार्य किया जाना है। जिसके चलते ददाहु, विकास खंड पांवटा साहिब के हरिपुर खोल, धारटी धार, कोलर, धौलाकुआं, गिरीनगर, पड़दूनी, कोटरी ब्यास, सेरी, बेहडेवाला, सैनवाला, माजरा, फतेहपुर, किरतपुर, मेलियों, जगतपुर, मिसरवाला, क्यारदा, जोहड़ों, पीपलीवाला, पुरूवाला, भगवानपुर, संतोखगढ़, अमरगढ़ सहित आस पास के इलाकों में पावर कट रहेगा। उन्होंने उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की है।

क्राइम 

8- बरोटीवाला मे बच्चे की गला घोंटकर निर्मम हत्या।

सोलन जिला के औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन के बरोटीवाला थाने के तहत एक चार वर्षीय बच्चे की गला घोंटकर हत्या करने का मामला सामने आया है। पुलिस ने हत्या के आरोप में उत्तर प्रदेश के बरेली के एक युवक को गिरफ्तार कर लिया है। बच्चे का शव आरोपी के कमरे में बोरी में बंद मिला। पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज कर शव पोस्टमार्टम के लिए आईजीएमसी शिमला भेज दिया है। पीड़ित परिवार और आरोपी दोनों उत्तर प्रदेश के बरेली जिले से हैं और दोनों झुग्गी-झोपड़ी में आपस में थोड़ी दूरी पर ही रहते हैं। पुलिस के मुताबिक़ यूपी के बरेली जिले के अंबला तहसील की महिला पिछले कुछ वर्षों से बरोटीवाला में मजदूरी का काम कर रही है। उसका चार वर्षीय बच्चा तीन दिन से लापता था। उसने पहले खुद बच्चे की तलाश की, जब नहीं मिला तो उसने बरोटीवाला थाने में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई। जिन लोगाें के साथ बच्चे को देखा गया था, पुलिस ने उनसे पूछताछ की। इसके बाद पुलिस ने शक के आधार पर बरेली के ही अंबला तहसील निवासी हुक्म सिंह (24) को हिरासत में लिया। कड़ी पूछताछ के दौरान उसने बताया कि बच्चे का शव उसके कमरे में है। इस युवक ने अन्य युवकों के साथ बच्चे का गला घोट कर उसे बोरी में बंद कर दिया और अपने ही कमरे में कपड़ों में छिपा दिया। डीएसपी नवदीप सिंह ने बताया कि हत्या के आरोप में एक युवक को गिरफ्तार किया है। अन्य आरोपियों को भी जल्द पकड़ा जाएगा। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद इसमें और धाराएं भी जुड़ सकती हैं।

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-