फंदे पर झूला छात्र....... 27 नवम्बर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

फंदे पर झूला छात्र.......  27 नवम्बर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com
शिमला: जेसीसी की बैठक के दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और अन्य।

फंदे पर झूला छात्र.......

27 नवम्बर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा

2016 से नया वेतनमान, कर्मचारियों का मजाक, हिमाचल आयेंगे भागवत, ये कैसी भर्ती, हिमाचल फिर नंबर वन, लोक गायक चल बसे, महासंघ खुश, सर्दियों का आपदा प्रबंधन, भाजपा नेता पर निशाना, क्रिकेट चैंपियन और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर)


स्थानीय (सिरमौर)

1- व्हाइट स्टार एकादश की टीम इंट्रा मुरल क्रिकेट प्रतियोगिता की चैंपियन

फाइनल में मास्टर एकादश की टीम को 19 रनों से पराजित कर ट्राफी पर किया कब्जा 

पांवटा साहिब के डिग्री काॅलेज मे चल रही इंट्रा मुरल क्रिकेट प्रतियोगिता का आज समापन हो गया। इस चैंपियनशिप पर व्हाइट स्टार एकादश की टीम ने कब्जा किया है। फाइनल मुकाबले मे उन्होंने मास्टर एकादश की टीम को 19 रनों से पराजित कर ट्राफी पर कब्जा जमाया। प्रतियोगिता में 164 रन व दो विकेट लेने वाले गौरव चौपड़ा को मैन ऑफ द सीरीज पुरस्कार मिला। खेल प्रभारी प्रो भारती ने बताया कि प्रतियोगिता में कुल 16 टीमों ने भाग लिया।

अनुशासन के लिए बीसीए टीम को पुरुस्कार मिला। मुख्य अतिथि प्राचार्य कॉलेज की प्रधानाचार्या डॉ. वीना राठौर व विशिष्ट अतिथि सिरमौर क्रिकेट संघ अध्यक्ष अतर सिंह नेगी ने कहा कि कोविड महामारी के दौर की मानसिक तनाव को दूर करना जरूरी है। स्टॉफ व छात्र छात्राओ ने प्रतियोगिता में खूब खेलो से मनोरंजन किया। इसमे सहयोग करने के लिए सभी लोगों का आभार प्रकट करते हैं। इस अवसर पर पांवटा साहिब पीटीए के प्रधान राजेश शर्मा, पीटीए मुख्य सलाहकार राजेन्द्र शर्मा, वरिष्ठ अधीक्षक नरेश बत्रा, वरिष्ठ प्रोफ़ेसर रामलाल तोमर, प्रोफ़ेसर डॉ. जय चन्द, डॉ. नलिन रमौल, विवेक नेगी, प्रो. विम्मी रानी, भारती, प्रो. मोहन सिंह, प्रो. सुशील तोमर, प्रो. रामलाल तोमर, डॉ. नलिन रमौल, डॉ. उषा जोशी, डॉ. रितु पन्त, प्रो. पंकज, डॉ. जगदीश चौहान,  प्रो. यशपाल तोमर, नंदनी, कुलदीप तोमर,मनिंदर सिंह,  कमलेश, प्रदीप तोमर, रवि शर्मा, रोहित शर्मा, अनुराग मौजूद रहे।

2- सर्दियों में किसी भी आपदा से निपटने के लिए सभी विभाग रहें तैयार: गौतम

उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने सर्दियों के मौसम में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी व निचले क्षेत्रों में बारिश से निपटने के लिए लोक निर्माण विभाग, जल शक्ति विभाग और बिजली बोर्ड सहित अन्य विभागों के अधिकारियों को समय रहते उचित प्रबंध करने के निर्देश दिये। उपायुक्त आज यहां उपायुक्त कार्यालय में सर्दियों के मौसम में आपदा की स्थिति से निपटने की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने सभी विभागों को आपदा की स्थिति से निपटने आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य करने को कहा। उपायुक्त ने लोक निर्माण विभाग को जिला की सड़कोें तथा इनके साथ लगते खराब स्थिति में पडे पेडों की जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभाग को मशीनरी और अन्य साधन विभिन्न स्थानों पर समय रहते तैनात करने को कहा ताकि किसी भी स्थिति से निपटा जा सके। इसी प्रकार, उन्होंने

बिजली विभाग को सभी खंभों और बिजली की तारों की जांच करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त, उन्होंने विभाग को विभिन्न स्थानों पर मोबाइल टीम रखने को कहा और उन्हें किट, स्पेयर पार्ट्स और बिजली की अतिरिक्त तारें मुहैया करवाने को कहा। उन्होंने जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक को जिला के बर्फबारी वाले क्षेत्रों में समय रहते खाद्यान्नों की उचित भण्डारण के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विभागों को आपदा से निपटने की कार्य योजना तैयार कर 7 दिसंबर 2021 तक भेजने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने संबंधित विभागों को आपदा की स्थिति से निपटने के लिए 15 दिसंबर 2021 तक मॉक डीªल आयोजित करने के निर्देश दिए ताकि आपदा आने पर उस पर समय रहते काबू पाया जा सके। उन्होंने सभी विभागों को बजट प्रावधान तैयार रखने और प्रतिदिन क्षति रिर्पोट ऑनलाइन अपडेट करना सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने जिला के सभी उपमण्डल दण्डाधिकारीयों को अपने क्षेत्र में नियंत्रण कक्ष स्थापित कर 25 दिसंबर 2021 तक क्रियाशील करने के भी निर्देश दिए। अतिरिक्त उपायुक्त सोनाक्षी सिंह तोमर ने बैठक में उपायुक्त तथा अन्य सभी अधिकारियों का स्वागत किया और बैठक के सभी मदों को क्रमवार पढ़ा। बैठक में सहायक आयुक्त डॉ प्रियंका चंद्रा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

3- सिरमौर में 6 से 15 दिसम्बर तक चलाया जाएगा सडक सुरक्षा अभियान।

जिला सिरमौर में 6 से 15 दिसम्बर, 2021 तक सडक सुरक्षा अभियान चलाया जाएगा यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने आज जिला सडक सुरक्षा कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। इस अभियान के दौरान जिलावासियों को मौसम और सडक के हालात के अनुसार रक्षात्मक  रूप से वाहन चलाने, वाहन लाइटों का सही प्रयोग, हॉर्न का सही प्रयोग, सीट बेल्ट, सडक लाईटों  की सही  जानकारी, सडक पर दूसरे वाहनों से उचित दूरी, दो पहिया वाहन चालको को हेल्मेट का इस्तेमाल सहित अन्य सडक सुरक्षा से सम्बन्धित नियमों पर जानकारी प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त उपायुक्त ने जिला में स्कूल के बच्चों को स्कूल पंहूचाने वाली बसों व अन्य वाहनों का भी फिटनेस जांचने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए ताकि किसी भी प्रकार के सडक हादसों को रोका जा सके। उपायुक्त ने बताया कि सिरमौर जिला में 17 दुर्घटना संभावित स्थलों को चिन्हित किया गया है जिसे जल्द ही ठीक करने के निर्देश दिए गए। इसके अतिरिक्त जिला की सभी सडको में सडक सुरक्षा संकेतक स्थापित करने  व जिला में सडक सुरक्षा गतिविधियों पर नजर रखने के लिए जल्द से जल्द आधुनिक सीसीटीवी कैमरे स्थापित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। रामकुमार गौतम ने अधिकारियों को राष्ट्रीय उच्च मार्ग से जुडने वाली सभी सम्पर्क सडकों पर गति अवरोधक लगाने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त सभी उपमण्डलाधिकारियों को सडक सुरक्षा समिति के माध्यम से स्थानीय यातायात प्रबन्धन योजना तैयार करने के निर्देश दिए और उपमण्डलाधिकारी शिलाई, संगडाह व राजगढ को अपने ऐसे क्षेत्रों की पहचान करने के निर्देश दिए जिन रूटों पर बसों की संख्या कम है, ऐसे सभी रूटों की पहचान कर 15 दिसम्बर से पहले क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को

अवगत करवाएं ताकि ऐसे रूटों पर अतिरिक्त बसे लगाई जा सके। ताकि इन क्षेत्रों में लोग कम यातायात साधनों के कमी के कारण ओवर लोडिग के कारण हादसों का शिकार न हो। बैठक में पुलिस अधीक्षक सिरमौर ओमापति जम्वाल ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्ष 2019 से अब तक जिला में सडक हादसों में लगभग 250 लोगों ने अपनी जान गवाई है इसके अतिरिक्त 900 से अधिक लोग धायल हुए है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2016 से  2021 के दौरान सडक हादसों में जान गवाने की सख्या में कमी आई है। उन्होंने जिला वासियों से वाहन चलाते समय और अधिक सर्तकता बरतने की अपील की। ताकि सडक हादसों में जान गंवानो वालों की संख्या को शून्य किया जा सके। उपायुक्त ने बताया कि जिला में सडक सुरक्षा कमेटी का उददेशय है कि सडक सुरक्षा के उपायो के प्रयोग द्वारा सडक हादसों को रोका जा सके। उन्होंने  जिलावासियो से अपील करते हुए कहा है कि सरकार व प्रशासन द्वारा जारी सडक नियमांे का पालन करें और अपने व अपने परिवार की सुरक्षा को प्राथमिकता दें। इस बैठक में सहायक आयुक्त प्रिंयका चन्द्रा, उमण्डलाधिकारी नाहन रजनेश कुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बबीता राणा सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

4- भाजपा नेता पर मजदूर नेता प्रदीप चौहान ने साधा निशाना।

मजदूर नेता प्रदीप चौहान ने पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के एक भाजपा नेता पर निशाना साधा है। पांवटा साहिब मे आयोजित पत्रकार वार्ता में मजदूर नेता ने भाजपा नेता पर उनकी छवि खराब करने का आरोप लगाते हुए एक सप्ताह मे माफी मांगने को कहा है। प्रेस वार्ता के दौरान उन्होने कहा

कि अगर उक्त नेता माफी नही मांगता है तो वह स्वयं ही मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के निवास स्थान पर जाकर खुद उनसे बातचीत कर सारा मसला उनको बताएंगे। साथ ही वह नेता का नाम और कारनामों का खुलासा भी करेंगे। उन्होंने कहा कि वह मजदूर हितों के लिए हमेशा आवाज बुलंद करते हैं जिसके चलते उनका कद बढ़ रहा है। उक्त भाजपा नेता को यह रास नही आ रहा जिस कारण ऊपर पर झूठे आरोप लगाकर उनकी छवि धूमिल करने की कोशिश की जा रही है। जिसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। 

5- राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड में कल इन 25 स्थानों पर होगा कॉविड -19 टीकाकरण।

खण्ड चिकित्सा अधिकारी ड़ॉ. अजय देओल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड  में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए  28 नवम्बर को 25 स्थानों पर कॉविड -19 टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों से अपील भी की कि वह कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाना सुनिश्चित करें, ताकि वह इस महामारी से अपने आपको, अपने परिवार को व अपने समाज को बचाकर अपना दायित्व निभा सके। उन्होंने बताया कि 28 नवम्बर को राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड के सिविल अस्पताल पांवटा साहिब, ज्ञान चंद धर्मशाला, मोबाइल टीम पांवटा साहिब, चैम्बर ऑफ कॉमर्स, ई.एस.आई. मालवा कोटन, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र राजपुरा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कफोटा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भरोग बनेडी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रामपुर भारापुर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र माजरा,

उप स्वास्थ्य केंद्र मिस्रवाला, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जाखना, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र  कुंडियों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सतौन, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोलर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गोरखूवाला, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भगानी, आर बी एस के टीम, उप स्वास्थ्य केंद्र तारूवाला, उप स्वास्थ्य केंद्र  शिवपुर, उप स्वास्थ्य केन्द्र अजोली, ग्राम पंचायत मत्रालियों, उप स्वास्थ्य केन्द्र बहराल, उप स्वास्थ्य केंद्र  किल्लोड, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कमरऊ इन सभी स्थानों पर कॉविड -19 से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी क्षेत्रवासी  तथा बाहर से आए प्रवासी इन केन्द्रों  पर जाकर टीका लगवा सकते हैं। ड़ॉ. अजय देओल ने कहा कि टीका लगवाने के लिए आधार कार्ड या अन्य कोई भी फोटोयुक्त पहचान पत्र अपने साथ ज़रुर लाएं।


(हिमाचल) 

1- कर्मचारियों के लिए नए वेतनमान की घोषणा, पढ़ें विस्तृत खबर..

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ की संयुक्त सलाहकार समिति (जेसीसी) की आज यहां आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए राज्य के कर्मचारियों को 1 जनवरी, 2016 से नया वेतनमान प्रदान करने और जनवरी, 2022 का वेतन संशोधित वेतनमान के अनुसार फरवरी, 2022 में देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों को भी 1 जनवरी, 2016 से संशोधित पेंशन और अन्य पेंशन लाभ दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि संशोधित वेतनमान और संशोधित पेंशन/पारिवारिक पेंशन पर महंगाई भत्ता और महंगाई राहत प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि नए वेतनमान और संशोधित पेंशन से राज्य के कोष पर सालाना 6000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त व्यय वहन करना पड़ेगा। जय राम ठाकुर ने राज्य सरकार के कर्मचारियों को केंद्र सरकार के 5 मई, 2009 के कार्यालय ज्ञापन के अनुसार 15 मई, 2003 से नई पेंशन प्रणाली (इनवेलिड पेंशन और फैमिली पेंशन) के कार्यान्वयन की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि इससे राज्य के कोष पर करीब 250 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।
मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार के अनुबंध कर्मचारियों के नियमितीकरण की अवधि तीन वर्ष से घटाकर दो वर्ष करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों, अंशकालिक कामगारों, जल रक्षकों और जलवाहकों आदि के संबंध में नियमितीकरण/दैनिक वेतनभोगी के रूप में रूपान्तरण के लिए भी एक-एक वर्ष की अवधि कम की जाएगी। उन्होंने लंबित चिकित्सा प्रतिपूर्ति बिलों के भुगतान के लिए 10 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि जारी करने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि करूणामूलक आधार पर नियुक्ति के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक समिति गठित की जायेगी। यह समिति आगामी मंत्रिमण्डल बैठक में अपनी प्रस्तुति देगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के जनजातीय क्षेत्रों में

कार्यरत दैनिक वेतन भोगी एवं अनुबंध कर्मचारियों को जनजातीय भत्ता देने पर भी विचार करेगी। जय राम ठाकुर ने कहा कि एनपीएस कर्मचारियों को अब पेंशन निधि चुनने की स्वतंत्रता होगी, जिससे उनके निवेश पर बेहतर रिटर्न सुनिश्चित हो सकेगा। उन्होंने कहा कि अब तक इन कर्मचारियों को सरकार द्वारा चुनी गई पेंशन निधि में ही निवेश अनिवार्य था। उन्होंने कहा कि सभी एनपीएस कर्मचारियों को डीसीआरजी लाभ प्रदान किया जा रहा है और अब सरकार ने 15 मई, 2003 से 22 सितम्बर, 2017 तक इस लाभ से वंचित एनपीएस कर्मचारियों को ग्रेच्युटी प्रदान करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के विकास में कर्मचारियों का उल्लेखनीय योगदान रहा हैं। कर्मचारियों की परिश्रम, समर्पण और प्रतिबद्धता के कारण ही हिमाचल आज देश के अन्य राज्यों के लिए एक आदर्श के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा कि जनसंख्या और कर्मचारी अनुपात के मामले में भी हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण देश की अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है और हिमाचल भी इसका अपवाद नहीं है। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों ने इस महामारी से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और राज्य इस संकट से सफलतापूर्वक बाहर निकलने में सफल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार अपने कुल बजट का लगभग 43 प्रतिशत कर्मचारियों और पेंशनभोगियों पर व्यय कर रही है, जो कि छठे वेतन आयोग के लागू होने के बाद 50 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा। उन्होंने कहा कि पिछले लगभग चार वर्षों के दौरान राज्य सरकार ने प्रदेश के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए में 22 प्रतिशत की वृद्धि की है और उन्हें 1320 करोड़ रुपये का वित्तीय लाभ प्रदान किया गया है। इसके अतिरिक्त उन्हें 12 प्रतिशत अंतरिम राहत की दो किस्तें भी प्रदान की गईं, जिससे कर्मचारियों को लगभग 740 करोड़ रुपये का लाभ हुआ है। अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त एवं कार्मिक प्रबोध सक्सेना ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और बैठक की कार्यवाही का संचालन किया। उन्होंने कहा कि नीति आयोग के सतत विकास लक्ष्यों में हिमाचल प्रदेश केरल के बाद दूसरा राज्य है। राज्य एनजीओ फेडरेशन के अध्यक्ष अश्वनी ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में वर्तमान राज्य सरकार ने प्रदेश के कर्मचारियों का कल्याण सुनिश्चित किया है और कर्मचारियों ने अविलम्ब अपने सभी देय लाभ प्राप्त किए हैं। उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान भी, प्रदेश सरकार ने कई अन्य राज्यों के विपरीत यह सुनिश्चित किया कि कर्मचारियों को उनका वेतन और बकाया समय पर मिले। राज्य एनजीओ फेडरेशन के महासचिव राजेश शर्मा ने कर्मचारियों की विभिन्न मांगों पर विचार करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि एक साधारण परिवार से सम्बन्ध रखने वाले मुख्यमंत्री आम आदमी की कठिनाइयों से भलीभांति परिचित हैं। उन्होंने आश्वस्त किया कि कर्मचारी राज्य सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार के प्रतिनिधि के रूप में कार्य करेंगे। बैठक में मुख्य सचिव राम सुभग सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव संजय गुप्ता, आर.डी. धीमान और जे.सी. शर्मा, प्रधान सचिव ओंकार शर्मा, रजनीश और सुभाशीष पांडा, सचिव देवेश कुमार, अमिताभ अवस्थी, डाॅ. अजय शर्मा, अक्षय सूद सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। 

2- जेसीसी की बैठक कर्मचारियों के साथ मजाक: इंद्र ठाकुर

हिमाचल प्रदेश राजपत्रित कर्मचारी महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष इंद्र ठाकुर ने जेसीसी की बैठक को कर्मचारियों के साथ मजाक बताया है। उन्होंने कहा कि शनिवार को हुई बैठक में जेसीसी का औचित्य ही खत्म कर दिया है। उन्होंने कहा कि अगर सरकार ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करने की बात करती, कांट्रेक्ट को समाप्त करने की बात करती, सेवा नियमों में बदलाव करती और ग्रीष्मकालीन भत्ते की घोषणा करती तो कर्मचारी सरकार का स्वागत करते। यह फ्रंट तो सिर्फ राजनीतिक लाभ लेने के लिए बनाया गया था। राष्ट्रीय राज्य कर्मचारी महासंघ के नेताओं ने कहा कि जेसीसी बैठक में मुख्यमंत्री का भाषण नहीं होता था, बल्कि इसमें एजेंडे पर चर्चा की जाती थी। सरकार का

पक्ष मुख्यमंत्री रखते थे। यह बैठक सचिवालय के सम्मेलन हाल में होती थी, जिसे बदलकर पीटरहॉफ में कर दिया गया। बैठक में मुख्यमंत्री से स्पीच करवाई गई। कोई एजेंडा डिस्कस नहीं किया गया। यह कर्मचारियों के साथ छलावा करने का षड्यंत्र था। मुख्यमंत्री ने अपने भाषण में पे कमीशन लागू करने की बात कही है, लेकिन कौन सा पे कमीशन लागू किया जाएगा, इस बारे में स्पष्ट नहीं बताया। दो वर्ष अनुबंध अवधि भाजपा का विजन डॉक्यूमेंट था और जेसीसी का मुद्दा नहीं था। उन्होंने कहा कि कमेटियां बनाने की बात की गई है, सबको मालूम है कि सरकार का यह अंतिम वर्ष है और कमेटियां बनती हैं। यह सदा से ऐसा ही होता आया है। बाद में उनका कोई औचित्य नहीं रह जाता है। 

3- हिमाचल आयेंगे आरएसएस सर संघचालक भागवत, जानें शैड्यूल।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक मोहन भागवत 16 दिसंबर को तीन दिवसीय दौरे पर कांगड़ा आएंगे। 17, 18 और 19 दिसंबर को मोहन भागवत संघ के स्वयंसेवकों से रूबरू होंगे। मोहन भागवत के कांगड़ा आने पर स्वयंसेवक संघ कांगड़ा कार्यालय में तैयारी शुरू कर दी गई है। संघ कार्यालय कांगड़ा में आयोजित कार्यक्रम में उनका बौद्धिक संबोधन भी होगा व कांगड़ा में स्वयंसेवकों के योग कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे। भारत को महाशक्ति नहीं, बल्कि विश्व गुरु बनाने के पक्षधर मोहन भागवत धर्मशाला में पूर्व सैनिकों के साथ भी चर्चा करेंगे। इस दौरान वह शाहपुर में भी स्वयंसेवकों के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। कांगड़ा सह विभाग के संघचालक भूषण रैना ने

सरसंघचालक मोहन भागवत के कांगड़ा आने की पुष्टि की। उन्‍होंने बताया मोहन भागवत 16 दिसंबर को हवाई मार्ग से कांगड़ा एयरपोर्ट पहुंचेंगे जहां से सीधे कांगड़ा संघ कार्यालय पहुंचेंगे। तीन दिन संघ कार्यालय कांगड़ा से ही मोहन भागवत के कार्यक्रम आयोजित होंगे और 20 दिसंबर को उनकी वापसी होगी। उन्होंने बताया उनके कार्यक्रम के दौरान यहां भाजपा की बड़ी हस्तियों के आने की भी संभावना है। तीन दिवसीय कांगड़ा दौरे को लेकर पूरे प्रदेश से स्वयंसेवक संघ के पदाधिकारी कांगड़ा पहुंचेंगे। सरसंघचालक के आने की सूचना के बाद वे उत्साहित हैं। उनके दौरे के दौरान हालांकि यहां कोई पथ संचलन वगैरह का कार्यक्रम नहीं है, अलबत्ता उनके उद्बोधन में स्वयंसेवकों से चर्चा की जाएगी।

4- भर्ती एवं पदोन्नति नियमों के विपरीत शिक्षकों की भर्तियां।

हिमाचल प्रदेश शिक्षा विभाग में भर्ती एवं पदोन्नति नियमों के विपरीत शिक्षकों की भर्तियां करने का मामला प्रकाश मे आया हुआ है। प्रारंभिक शिक्षा विभाग हमीरपुर ने तीन अपात्र लोगों को जेबीटी शिक्षक बना दिया। तीन साल तक विभिन्न स्कूलों में सेवाएं देने के बाद विभागीय लापरवाही का पता चला है। विभाग ने तीनों शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस भेजे हैं। दस्तावेजों की जांच में तीनों की शैक्षणिक योग्यता पूरी न होने का खुलासा हुआ है। इससे अब उनकी नियमितीकरण की प्रक्रिया लटक गई है। प्रारंभिक शिक्षा विभाग हमीरपुर ने अगस्त, 2018 में बैच वाइज आधार पर अनुबंध आधार पर तीन जेबीटी शिक्षकों की भर्तियां की थीं। भर्तियों के लिए विभाग ने जेबीटी, डीएलएड या ईटीटी समकक्ष व्यावसायिक योग्यता और बारहवीं कक्षा में 50 फीसदी अंक, जबकि आरक्षित वर्ग के लिए 45 फीसदी अंकों की शर्त रखी थी। विभाग ने जिन तीन सामान्य श्रेणी के शिक्षकों को जेबीटी शिक्षक नियुक्त किया, उनमें से एक ने नर्सरी टीचर ट्रेनिंग (एनटीटी) का कोर्स किया है, जो जेबीटी के समकक्ष नहीं है। यह योग्यता प्री-नर्सरी कक्षाओं के लिए है। दो अन्य शिक्षकों के बारहवीं कक्षा में 40 और 42 फीसदी अंक हैं। साक्षात्कार के दौरान स्क्रीनिंग कमेटी में शामिल अधिकारियों की कार्यप्रणाली भी संदेह के घेरे में है। विभाग ने संतोषजनक जवाब न मिलने पर तीनों शिक्षकों की सेवाएं समाप्त करने की चेतावनी दी है। उधर इस बारे प्रारंभिक शिक्षा विभाग हमीरपुर के उपनिदेशक संजय कुमार ठाकुर ने कहा कि तीन जेबीटी शिक्षकों की योग्यता भर्ती एवं पदोन्नति नियम पूरा नहीं करती है। साक्षात्कार के दौरान स्क्रीनिंग कमेटी में शामिल अधिकारियों से भी पूछताछ होगी। तीनों शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस भेजकर स्थिति स्पष्ट करने के निर्देश दिए हैं। यदि वे दस्तावेज प्रस्तुत नहीं करते तो नियमानुसार आगामी कार्रवाई होगी।

5- गोवा को पीछे छोड़ हिमाचल फिर नंबर वन।

कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने के मामले मे गोवा राज्य को पीछे छोड़ हिमाचल प्रदेश दूसरी डोज में भी नंबर वन पर आ गया है। हालांकि प्रदेश में अभी 90 फीसदी लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगी है। 10 फीसदी लोगों को टीका लगना बाकी है। ऐसे में दोनों राज्यों में यह अभियान तेजी से चल रहा है। बताया जा रहा है कि गोवा सिर्फ हिमाचल से एक फीसदी पीछे हुआ है। इससे पहले यह राज्य करीब 10 दिनों से आगे चल रहा था। इधर, प्रदेश सरकार ने संपूर्ण वैक्सीनेशन कार्यक्रम के चलते 5 दिसंबर को बिलासपुर में कार्यक्रम फाइनल कर दिया है। इसमें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा मौजूद रहेंगे। प्रदेश

में लोगों को घर-घर वैक्सीन लगाने के कार्यक्रम को केंद्र सरकार ने सराहा है। प्रदेश में 49 लाख लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लग चुकी है। केंद्र सरकार ने 4 दिसंबर तक 55.23 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का टारगेट दिया है। स्वास्थ्य विभाग ने टारगेट पूरा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के तीन हजार कर्मचारियों को फील्ड में उतारा है। इसके अलावा स्वास्थ्य केंद्र में वैक्सीन लगाने के लिए अतिरिक्त स्टाफ मुहैया कराया गया है। शुक्रवार को आयोजित ग्राम सभाओं में 100 फीसदी वैक्सीनेशन का प्रस्ताव पारित किया गया। इन सभाओं में भी उपस्थित लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई गई। 

6- हिमाचल के लोक गायक ने कहा दुनिया को अलविदा।

हिमाचल प्रदेश के प्रथम लोक गायक महाशय काकू राम के सुपुत्र ज्ञानेंद्र कुमार का 81 वर्ष की आयु में बीमारी के कारण सोलन के घट्टी(लोहारों) नामक स्थान पर निधन हो गया। ज्ञानेंद्र कुमार का जन्म सन 1940 में कंडाघाट के मही नामक गाँव में हुआ।बचपन से ही इन के घर पर इनके पिता महाशय काकू राम के कारण संगीत का बहुत अच्छा माहौल था।महाराज पटियाला के दरबारी गायक काकू राम के पुत्र  ज्ञानेंद्र कुमार ने घर पर ही

अपने पिता से शास्त्रीय संगीत, सुगम संगीत तथा लोक संगीत की शिक्षा प्राप्त की। तत्पश्चात ये भी मुख्यतः भजन संगीत, सुगम संगीत, लोक संगीत तथा लोक नाट्य करियाला के कार्यक्रमों में प्रस्तुतियां देने लगे। आज सोलन के चंबाघाट में इनके परिवार के सदस्यों द्वारा इन्हें मुखाग्नि दी गयी। इनकी मृत्यु के पश्चात इनका सम्पूर्ण परिवार तथा संबंधी शोक में हैं। ज्ञानेंद्र कुमार बहुत कुशल संगीतज्ञ, लोक नाट्य कलाकार होने के साथ-साथ बहुत ही शांत स्वभाव के व्यक्ति तथा मिलनसार व्यक्ति भी थे।

7- महासंघ ने JCC में हुए अहम् निर्णय पर मुख्यमंत्री का जताया आभार।

हिमाचल प्रदेश में जेसीसी बैठक में सरकार द्वारा नए वेतनमान देने की घोषणा के साथ अनुबंध काल को 3 वर्ष से घटाकर 2 वर्ष करने , दैनिक भोगी कर्मचारियों को 5 वर्ष की जगह 4 वर्ष में नियमित करने  के साथ अन्य मांगों को जल्द पूरा करने के आश्वासन के लिए हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ की राज्य कार्यकारिणी ने सरकार का आभार व्यक्त किया है। शिक्षक महासंघ के प्रांत मीडिया प्रभारी दर्शन लाल ने यह जानकारी दी। इसके साथ उन्होंने बताया कि लंबे समय से कर्मचारियों से जुड़ी बहुत सी मांगों को सरकार द्वारा पूरा कर दिया गया है जबकि इसी कड़ी में शामिल बहुत ही मांगों को औपचारिकताएं पूरी करके पूरा करने का आश्वासन दिया है। जिसे लेकर अखिल भारतीय राष्ट्रीय सचिव पवन मिश्रा, शिक्षक महासंघ के प्रांत अध्यक्ष पवन कुमार, वरिष्ठ उपाध्यक्ष डॉ मामराज पुंडीर, महामंत्री विनोद सूद, वरिष्ठ उपाध्यक्ष जयशंकर, कोषाध्यक्ष तीर्थ आनंद शर्मा, अतिरिक्त महामंत्री सुधीर गौतम, मंडी के अध्यक्ष भगत चंदेल, सोलन अध्यक्ष नरेंद्र कपिला, किन्नौर के अध्यक्ष बलवीर नेगी, कुल्लू के अध्यक्ष चतर सिंह, कांगड़ा के अध्यक्ष जोगिंदर शर्मा, हमीरपुर के अध्यक्ष नरेश कुमार, बिलासपुर के अध्यक्ष

ललित मोहन, सिरमौर के अध्यक्ष सुशील मल्होत्रा, ऊना के अध्यक्ष सुधीर गौतम, शिमला के अध्यक्ष बलबीर भगत, चंबा के अध्यक्ष बलदेव मिन्हास समेत सभी पदाधिकारियों ने सरकार का आभार व्यक्त किया है। आज हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ का एक प्रतिनिधिमंडल अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ  के राष्ट्रीय संगठन मंत्री महेंद्र कपूर की अध्यक्षता में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर और शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर के साथ बैठक की। जिसमे अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के राष्ट्रीय सचिव व प्रान्त संगठन मंत्री पवन मिश्रा, प्रान्त अध्यक्ष पवन कुमार , प्रान्त उपाध्यक्ष डॉ मामराज पुंडीर ओर प्रान्त महामंत्री विनोद सूद जी मौजूद रहे। बैठक में संगठन द्वारा 2 दिसम्बर को होने वाली उच्च स्तरीय बैठक में शिक्षकों की मांगों को हल करने का आग्रह किया।

8- बीएससी फाइनल ईयर के छात्र ने लगाया फंदा।

नगर निगम मंडी के पैलेस काॅलोनी वार्ड में एक छात्र द्वारा कमरे में फंदा लगाकर आत्महत्या करने का मामला प्रकाश में आया है। पुलिस को सूचना मिली कि नगर निगम मंडी के पैलेस काॅलोनी वार्ड में एक युवक ने फंदा लगा लिया है। सूचना मिलते ही एएसपी सदर मंडी विवेक चाहल टीम के साथ मौके पर पहुंचे और युवक के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए क्षेत्रीय अस्पताल मंडी भेजा। पुलिस के अनुसार युवक की पहचान साहिल (21) पुत्र संजय कुमार निवासी लोअर बेरी, डाकघर कोठुआन, तहसील संधोल के रूप में हुई है। उक्त युवक डिग्री काॅलेज मंडी में बीएससी फाइनल ईयर का छात्र था और यहां किराए के कमरे में रह रहा था। एसपी मंडी शालिनी अग्निहोत्री ने बताया कि पुलिस ने युवक के शव को पोस्टमार्टम करवाने के बाद परिजनों को सौंप दिया है तथा मामला दर्ज कर आगामी जांच शुरू कर दी है। आत्महत्या के कारणों को पता लगाया जा रहा है।

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-