Himachal Job Update: बैंक में नौकरी करनी है तो पढ़ें ये खबर... ddnewsportal.com

Himachal Job Update: बैंक में नौकरी करनी है तो पढ़ें ये खबर...  ddnewsportal.com

Himachal Job Update: बैंक में नौकरी करनी है तो पढ़ें ये खबर...

यदि आप बैंक में नौकरी करने के इच्छुक है तो ये खबर आपके बड़े काम की है। हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक में सहायक प्रबंधकों के 64 पदों पर भर्तियां निकली है। राष्ट्रीय एजेंसी आईबीपीएस मुंबई के माध्यम से यह भर्ती होगी। 8 सिंतबर तक इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। बीते वर्ष विज्ञापित 61 पदों के लिए विधानसभा चुनाव के चलते भर्ती नहीं हो सकी थी।


खास बात यह है कि पूर्व में आवेदन करने वालों को फिर से आवेदन नहीं करना होगा। नए आवेदकों के लिए आवेदन करने का मौका है। बैंक प्रबंधन ने बीते वर्ष विज्ञापित 61 पदों में तीन और नए पदों को जोड़ दिया है। भर्ती परीक्षा राष्ट्रीय एजेंसी आईबीपीएस मुंबई के माध्यम से दो चरणों में ली जाएगी। पहले स्क्रीनिंग और उसके बाद मुख्य परीक्षा ली जाएगी।

स्क्रीनिंग के बाद ये रहेगा प्रोसेस-

स्क्रीनिंग परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा देंगे।स्क्रीनिंग परीक्षा 100 अंकों की और मुख्य परीक्षा 200 अंकों की होगी। अभ्यर्थियों को स्क्रीनिंग परीक्षा में एक घंटा और मुख्य परीक्षा के लिए तीन घंटे का समय दिया जाएगा। इसमें गणित, रीजनिंग, अंग्रेजी, बैंकिंग, अर्थव्यवस्था से संबंधित बहुविकल्प प्रश्न पूछे जाएंगे।

साक्षात्कार में ये खास-

मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 1000 रुपये और अन्य सभी वर्गों को 800 रुपये आवेदन फीस देनी होगी। बैंक अधिकारियों के मुताबिक परीक्षा अक्तूबर और नवंबर में आयोजित की जा सकती है। अक्तूबर या नवंबर 2023 में भर्ती परीक्षा का आयोजन होगा। 18 से 45 वर्ष की आयु वाले आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

क्वालीफिकेशन- 

अभ्यर्थी के पास सेकेंड डिवीजन में ग्रेजुएट डिग्री होना अनिवार्य रहेगा। यदि अभ्यर्थी के पास बैंकिंग क्षेत्र में काम करने का तीन साल का अनुभव है तो ग्रेजुएट के लिए अंकों की शर्त नहीं रहेगी, वे भी आवेदन कर सकते हैं।

किस वर्ग के लिए कितने पद-

सामान्य वर्ग के 25, ईडब्ल्यूएस के पांच, एससी के दस, ओबीसी के छह, एसटी के चार, पूर्व सैनिक सामान्य वर्ग के आठ, पूर्व सैनिक एससी का एक, स्वतंत्रता सैनानी वार्ड सामान्य वर्ग का एक पद और दिव्यांग श्रेणी के तीन पद भरे जाएंगे।