Paonta Sahib- यहां ड्रोन से ढूंढ निकाले अवैध खनन सामग्री के ढेर ddnewsportal.com

Paonta Sahib- यहां ड्रोन से ढूंढ निकाले अवैध खनन सामग्री के ढेर ddnewsportal.com

Paonta Sahib- यहां ड्रोन से ढूंढ निकाले अवैध खनन सामग्री के ढेर

पाँवटा पुलिस ने अवैध खनन मामले में दर्ज की दो एफआईआर, खनन विभाग और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई से हड़कंप...

पाँवटा साहिब में नदी नालों का सीना अवैध रूप से किस प्रकार व्यापक पैमाने पर छलनी किया जा रहा है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि नदियों के किनारे खनन माफिया ने खेतों में अवैध खनन सामग्री के ढेर लगाकर अवैध डंपिंग स्टाॅक बनाये हुए है। खनन विभाग और पुलिस ने इस बार डीएसपी पाँवटा साहिब रमाकांत ठाकुर की अगुवाई में ड्रोन से अवैध खनन माफिया पर ऐसा हमला किया कि वह कुछ न कर सके। ड्रोन से दो स्थानों पर भारी मात्रा में अवैध खनन सामग्री के ढेर देखे गये जिस पर पुलिस और खनन विभाग की संयुक्त कार्रवाई हुई। इस मैटर पर खनन विभाग की शिकायत पर पुलिस ने दो एफआईआर दर्ज कर पुलिस ने आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। 

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक पहले मामले में संजीव कुमार सहायक खनि0 निरिक्षण राजबन, तह0 पांवटा साहिब ने शिकायत में बताया कि शनिवार को वह खनि रक्षक अनुज कुमार कुंजा मतरालियों के साथ जिन्दल पब्लिक स्कूल कुजा मतरालियो के  पास पहुंचे तो वहा पर रेत का ढेर लगा देखा, तथा रेत के ढेर से थोडी दूरी पर एक JCB मशीन खडी थी, जिसका नम्बर HP17E-6442 है  वहां खनि रक्षक अनुज, गार्ड को छोडा तथा चैकिंग हेतू सुदर्शन कालोनी कुंजा मतरालियो पहुंचा, जहां रेत के दो ढेर लगे पाय गए। वहां पर एक महिला थी जिसका नाम सुनीता पत्नी स्व0 भूरा राम मिली जिससे रेत के लगे ढेर वाली जमीन के बारे मे पुछा गया व उनके द्वारा बताया गया कि यह रेत का ढेर वाहिद नामक व्यक्ति का है व यह तीनों ढेर यमुना नदी का रेत है जोकि क्रशर से नही मिलता है। हमें शक है कि यह रेत यमुना नदी से चोरी करके भण्डारण किया गया है।
दूसरे मामले में संजीव कुमार सहायक खनि निरिक्षक राजबन ने बताया कि यह गाँव देवनी डा0 मोगीनन्द तह0 कालाआम्ब जिला सिरमौर (हि0प्र0) का स्थाई निवासी है इसका कार्य क्षेत्र पावंटा साहिब उपमंडल है। शनिवार को बेडेवाला गाँव के पास रेत का एक ढेर पाया गया व एक बजरी का भी साथ में ढेर पाया गया जो कि ऐसा प्रतीत होता है नदी से रेत-बजरी लाकर यहाँ रखा गया है। आस पास के लोगों से पूछताछ में मालूम हुआ है कि यह रेत व बजरी का ढेर रणदीप शर्मा के द्वारा लगाया गया है। अतः यह रेत -बजरी के ढेर नदी से अवैध खनन करके, चोरी करके लगाने प्रतीत हो रहे है। जिस पर मामला दर्ज किया गया। अभियोग की तफतीश मुख्य आरक्षी नवीन सैणी थाना पावँटा साहिब द्वारा अमल में लाई जा रही है। पुलिस ने दोनों शिकायत पर 379 IPC व Sec. 21 Mines and Minerals Act के तहत मामला दर्ज किया है। डीएसपी पाँवटा साहिब रमाकांत ठाकुर ने मामलों की पुष्टि की है। 

IPR HIMACHAL BULLETIN 17 DEC 2022