शिलाई- हाटी महाखुमली शिलाई में नेताओं के बोल ddnewsportal.com

शिलाई- हाटी महाखुमली शिलाई में नेताओं के बोल ddnewsportal.com

शिलाई- हाटी महाखुमली शिलाई में नेताओं के बोल

सांसद सुरेश कश्यप, विधायक हर्ष वर्धन चौहान, विनय कुमार और पूर्व विधायक बलदेव तोमर ने कहा ये...

हाटी जनजातीय दर्जा देने की मांग का आंदोलन का दबाव राजनैतिक दलों पर भी पड़ने लगा है। यही कारण है कि शिलाई मे शनिवार को हाटी शिलाई

इकाई द्वारा हाटी की महाखुमली में निमंत्रण पर सांसद सहित गिरिपार क्षेत्र के विधायक और पूर्व विधायक भी पंहुचे और हाटी की मांग को समर्थन दिया। इस दौरान नेताओं ने अपनी बात रखी। कांग्रेस की तरफ से भी प्रयास हुए। अब जहां भी जाने की जरूरत होगी हम साथ चलेंगे। 

संघर्ष की नौबत आई तो वह भी खड़े रहेंगे साथ: कश्यप

सांसद सुरेश कश्यप ने कहा कि हिमाचल के सभी दलों के चुने हुए प्रतिनिधियों ने इस मुद्दे पर प्रयास किये। उन्होंने कहा कि जो कमियाँ रही उसे पूरे करने की कौशिश की जा रही है। उन्होंने गत माह हो संसद में गिरिपार क्षेत्र की हाटी जनजातीय दर्जा देने की मांग को उठाया। उसके बाद ट्राईबल

मिनिस्टर अर्जुन मुंडा से मुलाकात की और हाटी मुद्दे की प्रोग्रेस रिपोर्ट की काॅपी उन्हे सौंपी। फिर आश्वासन दिया कि जल्द ही हाटी समीति का प्रतिनिधिमंडल की जनजातीय विभाग मंत्री से मुलाकात करवाई जाएगी। उसके बाद प्रधानमंत्री और गृह मंत्री से मुलाकात का समय लेंगे ताकि यह मांग को पूरी हो सके। उन्होंने क।आ कि उन्हे झूठ बोलने नही आता। संघर्ष की बात आएगी तो वह भी साथ खड़े है। 

जरूरत पड़ी तो हाटी के लिए छोड़ देंगे कुर्सी भी: हर्षवर्धन

शिलाई के विधायक हर्ष वर्धन चौहान ने कहा कि आज सभी नेताओं ने हाटी मुद्दे पर एकता का संदेश दिया है। जिन्होंने इस मुद्दे की शुरूआत करने वालों के संघर्ष को नही भूलना है। एचपीयु के ट्राईबल इंस्टीट्यूट को नोडल एजेंसी बनाया। वीरभद्र सिंह के मुख्यमंत्री कार्यालय के दौरान केंद्र की रिकमेंडेशन थी कि इसकी सर्वे ट्राईबल डिपार्टमेंट करें। हर राजनीतिक दल की यह मंशा

है कि हाटी को जनजातीय दर्जा मिलना चाहिए। हर आंदोलन या संघर्ष नौजवानों के बिना कामयाब नही होता। हमे चाहे अपनी कुर्सी भी छोडनी पड़ी तो छोड़ देंगे। हम आपके साथ है। उन्होंने सांसद सुरेश कश्यप से भी आग्रह किया कि वह केंद्र में यह मांग जोरदार तरीके से उठायें। उन्होंने शांति बरतने की सलाह दी। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि अपने हक के लिए संघर्ष का भी रास्ता अपनाना पड़े तो वह भी करेंगे। उन्होंने राजनाथ सिंह के वायदे को भी याद दिलाया। उन्होंने कहा कि आज केंद्र मे स्पष्ट बहुमत की सरकार है तो वह यह काम कर सकती है।

जातिवाद, क्षेत्रवाद और राजनीति से उपर है हाटी मुद्दा: विनय 

श्री रेणुका जी के विधायक विनय कुमार ने कहा कि हाटी का मुद्दा जातिवाद, क्षेत्रवाद और राजनीति से उपर है। सभी राजनीतिक दलों ने प्रयास किये हैं।

हम ये संदेश प्रदेश और देश को देना चाहते हैं कि जितने ज़रूरी काम हो जब हमारे लोग हमारा समुदाय हमें बुलाएगा तो हम वहां खड़े रहेंगे। हमे मिल जुलकर यह काम करना है और नौजवानों को न्याय दिलाना है।

हर कदम पर है हाटियों के साथ: बलदेव 

खाद्य एवं आपूर्ति निगम के उपाध्यक्ष और शिलाई विधानसभा क्षेत्र के के पूर्व विधायक बलदेव तोमर ने कहा कि भाजपा सरकार और सांसदो ने गिरिपार क्षेत्र की हाटी जनजातीय दर्जा देने की मांग को हर स्तर पर रखा। अब मामला

आरजीआई के पास है। राजनीति छोड़नी होगी तो वो भी छोड़ देंगे। जनता के साथ है। हर स्तर तक साथ रहेंगे। हाटी को जनजातीय दर्जा देने का समय आ गया है। केंद्र सरकार इस पर जल्द निर्णय ले। बिना राजनीति के यह लड़ाई लड़ना संभव नही। इसलिए हमें नेताओं को भी साथ लेकर चलना है।