Himachal Cabinet Decision: गोवंश के आयेंगे अच्छे दिन... ddnewsportal.com

Himachal Cabinet Decision: गोवंश के आयेंगे अच्छे दिन...  ddnewsportal.com
फाइल फोटो: सुखविंदर सिंह सुक्खू, मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश।

Himachal Cabinet Decision: गोवंश के आयेंगे अच्छे दिन

हिमाचल प्रदेश कैबिनेट में हुआ अहम निर्णय, अनाथ बच्चे कहलायेंगे चिल्ड्रन ऑफ द स्टेट...

हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की आज फिर से बैठक हुई। देर शाम तक चली इस बैठक में कल्याणकारी निर्णय लिये गये। इसमें गोवंश से संबंधित भी एक अहम निर्णय हुआ है जिससे हम कह सकते हैं कि गोवंश के भी अच्छे दिन आयेंगे। 
हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक मंगलवार को मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में राज्य मंत्रिमंडल ने प्रदेश के सभी गो सदनों में रह रहे गोवंश को राज्य के मंदिरों से जोड़ने का फैसला लिया है। इन मंदिरों से होने वाली आय का कुछ हिस्सा प्रदेश को गो सदनों में रहने वाले गोवंश के चारे आदि पर खर्च किया जा सकेगा। गोशालाएं हिमाचल प्रदेश गोवंश आयोग से पंजीकरण करा सकेंगे। ऐसी पंकीकृत गोशालाओं को आयोग की ओर से वित्तीय मदद भी मिलेगी। सूत्रों के अनुसार मंत्रिमंडल ने सरकारी के साथ निजी क्षेत्र की

गोशालाओं पर भी नियमों को सख्ती से लागू करने का फैसला लिया है। सरकार निजी क्षेत्र की गोशालाओं के संचालकों पर भी सख्ती रखेगी ताकि मनमानी रोकी जा सके।
इसके अलावा जो खास निर्णय हुआ है उसके मुताबिक हिमाचल प्रदेश में अनाथ बच्चे चिल्ड्रन ऑफ द स्टेट कहलाएंगे। राज्य विधानसभा में इस संबंध में हिमाचल प्रदेश सुखाश्रय विधेयक-2023 पेश किया जाएगा। सदन में इसे पारित करने का प्रस्ताव किया जाएगा। 

बैठक में हिमाचल के बिजली प्रोजेक्टों पर जल उपकर के नियमों को लेकर चर्चा की गई। प्रदेश में स्थापित छोटे बिजली प्रोजेक्टों को जल उपकर में छूट देने के मामले पर विस्तार से चर्चा की गई। विभाग के सचिव की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने सभी बिजली प्रोजेक्टों पर जल उपकर लगाने की सिफारिश की है लेकिन इस उपकर से छोटे बिजली प्रोजक्टों को छूट देने पर विचार किया है। यानी सरकार इस संबंध में नियमों को अंतिम रूप देने से पहले छोटे बिजली प्रोजेक्टों को उपकर में राहत दे सकती है।