HP Board News: अब 12वीं की मार्कशीट QR कोड स्कैनर में ddnewsportal.com

HP Board News: अब 12वीं की मार्कशीट QR कोड स्कैनर में  ddnewsportal.com

HP Board News: अब 12वीं की मार्कशीट QR कोड स्कैनर में, शिक्षा बोर्ड रिजल्ट के एक हफ्ते में शुरू कर देगा डिजिलॉकर

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से जल्द डिजिलॉकर की सुविधा प्रदान की जा रही है। बोर्ड की ओर से शैक्षणिक सत्र 2023-24 के तहत मार्च महीने में संचालित की गई परीक्षाओं के परिणाम जारी होने के बाद एक सप्ताह में ही जमा दो के सर्टिफिकेट डिजिलॉकर पर उपलब्ध करवा दिए जाएगा। बोर्ड की ओर से छात्रों को बेहतर सुविधा देने और जमा दो के बाद अन्य संस्थानों में प्रवेश लेने हेतु समस्याओं का सामना न करना पड़े, इसके लिए बोर्ड की ओर से डिजिलॉकर को शुरू किया गया है। डिजिलॉकर के माध्यम से छात्र अब क्यूआर कोड स्कैन कर अपने सभी प्रमाण-पत्र ऑनलाइन ही डाउनलोड कर सकते हैं।


इतना ही नहीं स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से टेट के सर्टिफिकेट भी अब आगामी परीक्षाओं के बाद डिजिलॉकर पर अभ्यर्थियों को उपलब्ध करवाए जाएंगे। उच्च अध्ययन के लिए अन्य संस्थानों में प्रवेश लेने के लिए डिजिलॉटर में सर्टिफिकेट उपलब्ध होने से संबंधित संस्थानों को भी जल्द ही भेजे जा सकेंगे। बोर्ड की ओर से यह सुविधा पहली बार दी जा रही है, जिसके चलते पिछले सालों का डाटा भी बोर्ड की ओर से डिजिलॉकर पर उपलब्ध करवा दिया गया है। बोर्ड की ओर से डिजिलॉकर की सुविधा छात्रों के लिए पहली बार दी गई है, जिसके बाद अब हर वर्ष बोर्ड छात्रों की सुविधा के लिए दसवीं व जमा दो की मार्कशीट सहित अन्य प्रमाण पत्र डिजिलॉकर पर डाल दिए जाएंगे।


इस दौरान बोर्ड की ओर से नए सत्र के मार्कशीट सहित माइग्रेशन व अन्य प्रमाणपत्रों पर क्यूआर कॉड सहित डिजिटली हस्ताक्षर व डिजिलॉकर का लोगो (LOGO) लगा होगा। इससे छात्रों को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी, किसी भी संस्थान में प्रवेश लेते समय क्यू आर कोड (QR Code) से स्कैन कर छात्र की सारी डिटेल सामने आ जाएगी। 
उधर, स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला के सचिव डा. मेजर विशाल शर्मा ने कहा कि दसवीं व जमा दो छात्रों के परीक्षा परिणामों के बाद छात्रों की मार्कशीट सहित अन्य प्रमाण पत्र डिजिलॉकर पर उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके अलावा बोर्ड की ओर से नए सत्र से टेट के सर्टिफिकेट भी डिजिलॉकर में उपलब्ध करवाए जाएंगे।