पांवटा साहिब- जाम की स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन के कड़े निर्णय ddnewsportal.com

पांवटा साहिब- जाम की स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन के कड़े निर्णय ddnewsportal.com

पांवटा साहिब- जाम की स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन के कड़े निर्णय 

बाल्मिकी चोक से लेकर कन्या पाठशाला तक का क्षेत्र नो पार्किंग जोन किया घोषित, धार्मिक यात्रा के कारण सडकों पर बढ़ा वाहनों का रश।

पांवटा साहिब में जाम की समस्या से छुटकारा पाने को प्रशासन ने सख्त कदम उठाने शुरू कर दिये है। वाहनों की आवाजाही प्रभावित न हो इसके लिए कुछ व्यस्त क्षेत्र में सड़क किनारे वाहनों की पार्किंग को बंद किया जा रहा है। एसडीएम पांवटा साहिब विवेक महाजन ने पुलिस व नगर परिषद के साथ बैठक पर व्यस्त क्षेत्रों को नो पार्किंग जोन घोषित किया है। दरअसल, आजकल धार्मिक यात्रा के चलते पांवटा साहिब में वाहनों का रश काफी बढ़ गया है। ज्यादा रश बाल्मिकी चोक से लेकर कन्या पाठशाला तक रहता है। क्योंकि हेमकुण्ड साहिब की यात्रा करने जाने वाले पहले पांवटा साहिब गुरूद्वारा साहिब मे मत्था टेकने पंहुचते है। और कन्या स्कूल रोड से होते हुए उत्तराखंड की और रवाना होते है। वापसी में भी संगत का यही रास्ता है। जिस कारण यह सड़क आजकल ज्यादा व्यस्त सो रही है। वैसे भी इस सड़क पर दोनों साइड वाहन खड़े रहते है जिसके चलते आए दिन यहां जाम की स्थिति बनी रहती है। इसी से बचने को अब प्रशासन सख्त हो गया है। एसडीएम विवेक महाजन ने अधिकारियों के साथ बैठक कर बाल्मीकि चोक से लेकर राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तक नो पार्किंग जोन घोषित करने का निर्णय लिया गया है। गोर हो कि पांवटा साहिब शहर में सड़क पर वाहन खड़े करते हैं जिस कारण प्रतिदिन वाहनों की जाम की समस्या देखने को मिल रही है। सबसे अधिक जाम सिविल अस्पताल से लेकर नगर परिषद कार्यालय व लोक निर्माण विश्राम गृह आदि क्षेत्र में वाहनों का जाम लगता रहता है। जिस कारण आने जाने वाले श्रद्धालुओं को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसको देखते हुए पांवटा साहिब के एसडीएम विवेक महाजन ने एसडीएम कार्यालय में पुलिस अधिकारी, नगर परिषद व बार एसोसिएशन के पदाधिकारी के साथ बैठक की। बैठक में नगर परिषद की अध्यक्षा निर्मल कौर ने बताया कि एसडीएम कार्यालय से लेकर कन्या स्कूल तक वाहनों के जाम की स्थिति सबसे ज्यादा खराब रहती है। इस लिए नो पार्किंग जोन घोषित होना चाहिए। बार एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र शर्मा ने कहा कि कोर्ट में काम करने वाले एडवोकेट के वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था की जाए। नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी अजमेर ठाकुर ने बताया कि एडवोकेट के वाहनों के लिए नगर परिषद कार्यालय के साथ रामलीला मैदान के साथ की गई है और अन्य वाहनों के लिए पांवटा साहिब पुलिस थाना के सामने नगर परिषद मैदान में की गई है। पांवटा साहिब के डीएसपी बीर बहादुर ने बताया कि नेशनल हाईवे पर सबसे व्यस्त

चौक पर ट्रैफिक लाइट लगनी चाहिए ताकी सड़क पर जाम की स्थिति पैदा ना हो। पांवटा साहिब के एसडीएम विवेक महाजन ने बैठक की जानकारी देते हुए बताया की पांवटा साहिब शहर में वाहनों की जाम की स्थिति सामने आ रही है जिसको देखते हुए अधिकारियों व प्रतिनिधियों के साथ बैठक की गई। इस दौरान नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी अजमेर ठाकुर, थाना प्रभारी व ट्रैफिक इंचार्ज की एक कमेटी गठित की गई साथ ही सिविल अस्पताल से लेकर नगर परिषद कार्यालय व लोक निर्माण विश्राम गृह तथा राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तक सड़क को नो पार्किंग जोन घोषित करने का निर्णय लिया गया है।


उधर, डीएसपी पांवटा साहिब बीर बहादुर ने बताया कि उक्त क्षेत्र में नो पार्किंग जोन के बोर्ड लगाये जायेंगे ताकि वाहन चालकों को पता चल सके कि यहां वाहन खड़े नही करने है। साथ ही उस पर चेतावनी और फाईन भी लिखा जाएगा। यदि फिर भी कोई वाहन पार्क करता है तो उसका चालान भी किया जाएगा।