पांवटा साहिब में IAS-HAS कोचिंग के लिए एग्जाम ddnewsportal.com

पांवटा साहिब में IAS-HAS कोचिंग के लिए एग्जाम ddnewsportal.com

पांवटा साहिब में IAS-HAS कोचिंग के लिए एग्जाम 

राजकीय महाविद्यालय पांवटा साहिब में 272 विद्यार्थियों ने दी प्रवेश परीक्षा।

श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी राजकीय महाविद्यालय पांवटा साहिब में आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ द्वारा विद्यार्थियों के बेहतरीन भविष्य के लिए प्रशासनिक सेवाओं (सिविल सर्विसेज) की तैयारी के लिए नि: शुल्क कोचिंग हेतु चयन परीक्षा  का आयोजन दिनांक 15 मई 2022 किया गया।  उच्च शिक्षा विभाग हिमाचल प्रदेश की उत्कृष्ट महाविद्यालय योजना के अंतर्गत आयोजित की जा रही इस पात्रता परीक्षा में कुल 301 विद्यार्थियों ने पंजीकरण करवाया था जिसमे से 272 विद्यार्थी परीक्षा में उपस्थित हुए।

 गौरतलब हो कि इस कोचिंग प्रोग्राम के लिए महाविद्यालय ने गवर्नमेंट ईमार्केटप्लेस (जेम) वेब पोर्टल के माध्यम से बिडिंग प्रोसेस द्वारा चंडीगढ़ के बेहतरीन कोचिंग सेंटर निम्बस अकैडमी को चुना है।  कोचिंग दो महीने की होगी तथा 60-60 विद्यार्थियों के दो बैच एक साथ चलाये जाएंगे। इस प्रकार कुल 120 विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। कोचिंग में प्रशासनिक सेवाओं (सिविल सर्विसेज) की प्रारंभिक और मुख्य परीक्षाओं के सभी अनिवार्य प्रश्नपत्र शामिल होंगे। 
निम्बस अकादमी से निर्देशक राजीव एवम हेड फैकल्टी अरकज शर्मा ने बताया कि अकैडमी द्वारा  चयन परीक्षा के पश्चात 18 मई से 17 जुलाई 2022 तक यह कोचिंग महविद्यालय परिसर में ही आयोजित की जायेगी। 18 मई से 17 जुलाई तक 2 महीने प्रत्येक कार्यदिवस (सोमवार से शनिवार) 10 बजे से 5 बजे तक 6 घंटे कोचिंग कराई जाएगी, 1 बजे से 2 बजे तक एक घंटे का लंच टाइम; केवल रविवार को छुट्टी होगी। इसके अतिरिक्त कोई अन्य अवकाश नहीं होगा। प्रत्येक बैच/विद्यार्थी को 312 घंटे की कुल कोचिंग

करवाई जायेगी। दोनों बैचों का कुल कोचिंग समय 624 घंटे का होगा। कोचिंग कार्यक्रम के निरंतर मूल्यांकन के लिए भाग लेने वाले विद्यार्थियों से आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ द्वारा नियमित फीडबैक भी लिया जाएगा। महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. वीना राठौर ने हिमाचल प्रदेश सरकार की उत्कृष्ट महाविद्यालय योजना के अंतर्गत इस अनूठी पहल के बारे में बताया कि भारतीय प्रशासनिक सेवा (आई.ए.एस.) और हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा (एच.ए.एस.) के लिए कोचिंग प्राप्त कर अनेक विद्यार्थी सफलता की ओर अग्रसर हो सकते हैं और कामयाबी हासिल कर सकते हैं।  इस अवसर पर महविद्यालय में पर प्राचार्या डॉ वीना राठौर, आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ के कोऑर्डिनेटर डॉ नलिन रमौल,  कार्यालय अधीक्षक नरेश बत्तरा, सदस्य प्रो रीना चौहान एवम डॉ पुष्पा यादव, निंबस अकादमी के निर्देशक राजीव, स्टाफ सदस्य प्रो दिपाली शर्मा, प्रो० जाहिद अली, प्रो वन्दना इत्यादि मौजूद रहे।