AAI Recruitment 2023: एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया मेें भर्तियां ddnewsportal.com

AAI Recruitment 2023: एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया मेें भर्तियां ddnewsportal.com

AAI Recruitment 2023: एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया मेें भर्तियां, पढ़ें पूरी डिटेल...

Airport Authority Of India Recruitment 2023: एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया यानि भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण में बड़ी संख्या में भर्तियां निकली है। 
ऑथोरिटी ने जूनियर सहायक वरिष्ठ सहायक और जूनियर कार्यकारी सहित विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है।
इस भर्ती का नोटिफिकेशन भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण की ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से जारी किया गया है। जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक आवेदन ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन तरीके से मांगे गए हैं। जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती के तहत जूनियर साहेब वरिष्ठ सहायक और जूनियर कार्यकारी सहित विभिन्न खाली पदों को भरा जाएगा।


इस भर्ती के लिए भारत के सभी राज्य के इच्छुक अभ्यर्थी अपना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म अपने नजदीकी ई सेवा केंद्र मित्र पर जाकर ऑनलाइन तरीके से आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के बारे में विस्तृत से जानकारी हमने इस पोस्ट के मध्य में उपलब्ध करवा दी गई है अभ्यर्थी इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़कर अपना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

■ आवेदन फॉर्म भरने की महत्वपूर्ण तिथियां-

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में जूनियर असिस्टेंट और सीनियर असिस्टेंट सहित विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन तरीके से मांगे गए हैं ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 5 अगस्त 2023 से शुरू कर दिए जाएंगे। जबकि आवेदन करने की अंतिम तिथि 4 सितंबर 2023 तक निर्धारित की गई है।
अभ्यर्थी इस समय सीमा को ध्यान में रखते हुए समय से पहले ही अपना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म अपने नजदीकी ई सेवा केंद्र मित्र पर जाकर ऑनलाइन तरीके से अंतिम तिथि से पहले ही अपना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म पूर्ण करें। क्योंकि समय सीमा के पश्चात किसी भी तरह के कोई भी फॉर्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे इसलिए अभ्यर्थी निर्धारित समय सीमा में ही अपना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म पूर्ण कर लेवे।

■ Airport Authority Of India Vacancy 2023 आयु सीमा-

भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण में जूनियर सहायक एवं सीनियर सहायक पदों पर भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष निर्धारित की गई है। जबकि जूनियर एजुकेटिव के लिए आयु सीमा 27 वर्ष निर्धारित की गई है आयु की गणना ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार 4 सितंबर 2023 को आधार मानकर की जाएगी।
इस भर्ती में सरकार की ओर से आरक्षित वर्गों को आयु सीमा में विशेष प्रकार की छूट का भी प्रावधान रखा गया है। इसलिए भर्ती आयु सीमा को प्रमाणित करने के लिए किसी बोर्ड की अंक तालिका या जन्म प्रमाण पत्र को साथ में जरूर सलंगन करें।

■ Airport Authority Of India Vacancy 2023 आवेदन फॉर्म शुल्क-

भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म शुल्क अलग-अलग कैटेगरी के लिए अलग-अलग निर्धारित किया गया है जो इस प्रकार है।
जनरल कैटेगरी ओबीसी ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन फॉर्म शुल्क 1000 रूपये निर्धारित किया गया है। जबकि sc-st पीडब्ल्यूडी और महिला कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन फॉर्म निशुल्क रखा गया है। आवेदन फॉर्म शुल्क का भुगतान ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन तरीके से भुगतान करना है।

■ Education Qualifications-  

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यताएं अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग निर्धारित की गई है जो इस प्रकार है।
कनिष्ठ सहायक कार्यालय पदों के लिए योग्यता ग्रेजुएट पास निर्धारित की गई है और वरिष्ठ साहेब के लिए योग्यता ग्रेजुएट और दो वर्ष का अनुभव मांगा गया है।
जूनियर कार्यकारी सामान्य केंद्र पद के लिए योग्यता ग्रेजुएट पास निर्धारित की गई है विद जूनियर कार्यकारी पद के लिए वित्त में विक्रम और बा पास निर्धारित की गई है जूनियर कार्यकारी अग्निशमन सेवा में संबंधित चित्र में बीटेक निर्धारित की गई है कानून जूनियर कार्यकारी के लिए लो ग्रेजुएट एलएलबी निर्धारित पास की गई है।


■ आवेदन फॉर्म कैसे भरें-

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड भर्ती के लिए आवेदन करते समय अभ्यर्थी को निम्न प्रकार के नियमों का पालन करना होगा। अभ्यर्थी को सर्वप्रथम एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है वहां पर आपको जूनियर कार्यकारी अधिसूचना 2023 के नोटिफिकेशन को डाउनलोड करना है उस नोटिफिकेशन में दी गई सभी जानकारी चेक करने के पश्चात में ऑनलाइन अप्लाई के लिंक पर क्लिक करना है।
वहां पर मांगी गई दस्तावेज जैसे अंकतालिका मूल निवास जाति प्रमाण पत्र आधार कार्ड पैन कार्ड फोटो सिग्नेचर सही सभी ओरिजिनल डॉक्युमेंट अपलोड करने के बाद में अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन फॉर्म शुल्क का भुगतान करने के बाद में सबमिट के लिंक पर क्लिक कर देना है। आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक भर देने के बाद में उसका एक प्रिंट आउट अवश्य निकालकर अभ्यर्थी अपने पास में जरूर रखें।