बुजुर्ग पर बरसाए डंडे....... 07 नवम्बर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

बुजुर्ग पर बरसाए डंडे.......  07 नवम्बर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

बुजुर्ग पर बरसाए डंडे.......

07 नवम्बर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा 

हाटी की खुमल़ी, कल कैबिनेट, पांवटा के यूथ को लाॅलीपाॅप, शपथ लेंगे विधायक, युपी मे हिमाचली हथियार, भाजपा ने की जनसेवा, इस्तीफा दें मुख्यमंत्री, 1300 शिक्षकों की भर्ती और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर)


स्थानीय (सिरमौर)

1- हाटी जनजातीय दर्जा देने की मांग पर हुआ महामंथन।

जिला सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र के करीब तीन लाख हाटियों की जनजातीय दर्जा देने की मांग को लेकर जिला मुख्यालय नाहन मे हाटी समीति की महामंथन खुमल़ी आयोजित हुई। केंद्रीय हाटी समिति की इस बैठक की अध्यक्षता समिति के अध्यक्ष अमीचंद कमल ने की। एसएफडीए हॉल में आयोजित हुई इस बैठक में गिरीपार क्षेत्र के तहत ब्लाकों, तहसीलों, उपतहसीलों के अलावा चंडीगढ़, सोलन व शिमला युनिट के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। केंद्रीय हाटी समिति के अध्यक्ष अमीचंद कमल उर महासचिव कुंदन सिंह शास्त्री ने बताया कि बैठक में गिरीपार क्षेत्र को जनजातीय क्षेत्र का दर्जा देने के मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार के समक्ष यह मुद्दा उठाया गया है। इसके तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

को दिसंबर माह में जो पत्र लिखा गया था, उस पर प्रधानमंत्री कार्यालय ने संज्ञान लेते हुए हिमाचल सरकार से रिपोर्ट देने को कहा था। उन्होंने बताया कि इस पर हिमाचल सरकार ने केंद्र सरकार को रिपोर्ट सौंप दी है। रिपोर्टस पर समिति विश्लेषण कर रही है, जिसके बाद समिति द्वारा आगामी कदम उठाया जाएगा। गोर हो कि जिला के गिरीपार क्षेत्र की करीब 120 पंचायतों में तकरीबन तीन लाख आबादी हाटी समुदाय की है। हाटी समुदाय की लोक संस्कृति, मेले, त्योहार, धार्मिक मान्यताएं व सामाजिक-आर्थिक हालात साथ लगते उत्तराखंड के जोंसारा समुदाय से एकदम मिलते-जुलते हैं। हालांकि जोंनसार बाबर को यह दर्जा दिया जा चुका है, लेकिन जिला के हाटी समुदाय को एक लंबे अरसे से मांग पूरी होने का इंतजार है। हाटी समीति इस मांग को लेकर लंबे समय से संघर्षरत है। बैठक मे केंद्रीय समीति अध्यक्ष डाॅ अमीचंद कमल, महासचिव कुंदन सिंह शास्त्री, बीआर ठाकुर, जे आर तोमर, रमेश वर्मा, फकीर चंद चौहान, ज्ञान सिंह चौहान, डाॅ रूप कुमार शर्मा, विवेक तिवारी, एडवोकेट दिनेश चौहान, जगतराम शर्मा और वेद ठाकुर ने अपने विचार रखे।

2- क्या चुनाव के दौरान लाॅलीपाॅप बांटती है भाजपा..?

हिमाचल प्रदेश के जिला सिरमौर का सीमान्त नगर पांवटा साहिब औद्योगिक और एजुकेशन हब के कारण तो पहचाना जाने लगा ही है। साथ ही यह नगर गुरु गोबिंद सिंह की नगरी के नाम से भी विश्व प्रख्यात है। हालांकि पांवटा मे विकास के कई काम हुए है लेकिन किसी भी सरकार ने यहां के एथलीटों और खिलाडियों की प्रतिभा को बुलंदियों पर ले जाने की सोंच नही दिखाई। पांवटा मे आज तक भी खेल अकादमी नही बनी है। जबकि पांवटा इस अकादमी का

पूरी तरह हकदार है। भाजपा के पांवटा साहिब के वर्ष 2017 के विजन डक्यूमेंट मे इस मांग को प्राथमिकता के तौर पर रखा था और प्रत्याशी ने आश्वासन भी दिया था कि वह चुनाव जीतते और सरकार बनते ही इस अहम कार्य को प्राथमिकता पर करवायेंगे। युवा वर्ग ने भाजपा का साथ भी दिया। यही कारण रहा कि यहां से भाजपा के प्रत्याशी ने बड़े मार्जिन से जीत भी दर्ज की। लेकिन चार साल बीतने के बाद भी इस दिशा मे कोई काम नही हुआ है। जिससे लोग व युवा अब कहने लगे हैं कि भाजपा चुनावों के दौरान लाॅलीपाॅप बांटती है। यानि चुनावी वायदे हवा हवाई होते हैं। धरातल पर कुछ होता नही है। 
यदि आंकड़ो पर नजर डालें तो हर साल जिला सिरमौर और जिले के शिलाई और पांवटा से विभिन्न खेलों मे बच्चे अंर्तराष्टीय स्तर तक जाकर अपनी खेल प्रतिभा का प्रर्दशन कर प्रदेश और जिले को गौरवान्वित करते है। क्रिकेट खिलाडि़यों से लेकर कब्बडी, बास्केटबाल, हॉकी और फुटबाल आदि सहित सांस्कृतिक कार्यक्रमों मे भी पांवटा उपमंडल के बच्चों ने देश विदेश मे अपनी प्रतिभा दिखाई है। यहां से तीन से चार खिलाड़ी क्रिकेट मे रणजी खेल चुके है। बास्केटबाल और हॉकी मे तो हर साल यहां से एक दर्जन से अधिक बच्चे नेशनल खेलकर आते है। इनमे ज्यादातर बच्चे गिरिपार के ग्रामीण क्षेत्र के रावमा नघेता स्कूल के होतें है। यहां के नीजि प्रतिष्ठित स्कूलों से भी बच्चे बास्केटबाल, खो-खो, बेडमिंटन और एथलेटिक्स मे उत्तर भारत स्तर पर अपनी छाप छोड़ रहे हैं। शिलाई क्षेत्र की बात करें तो यहां से कब्बडी मे हर साल कई बच्चे साई होस्टल मे प्रवेश ले रहे हैं जिनमे अधिकतर लड़कियां है।

लेकिन ज्यादातर खिलाडियों की प्रतिभा सुविधाओं के अभाव मे दम तोड़ देती है। जानकार मानते है कि यदि पांवटा मे खेल अकादमी बने तो जिला सिरमौर से कई खेलों मे बच्चे अंर्तराष्टीय स्तर पर धूम मचा सकते है। उनका कहना है कि पांवटा एक दून व समतल क्षेत्र है। यहां पर सरकार की भी काफी भूमि बेकार पड़ी हुई है। यदि सरकार चाहें तो यहां पर खेल अकादमी बनाकर युवा खिलाडियों के भविष्य को संवार सकती है। यही युवा आगे चलकर देश-विदेश मे हिमाचल का नाम रोशन करेंगे। लेकिन इस दिशा मे कोई काम न होने पर लगता है कि स्थानीय जन प्रतिनिधि को न तो खेलों से कोई लगाव है और न ही युवाओं के भविष्य की कोई चिंता है। क्योंकि यदि ऐसा होता तो चार साल के अंतराल मे पांवटा विधानसभा मे खेल और खिलाडियों के काम धरातल पर नजर आते। अब तो स्थानीय विधायक सरकार मे मंत्री भी है और उनका रूतबा भी है। वह चाहें तो युवाओं को खेलकूद की दिशा मे सरकार से बड़ा तोहफा दिला सकते हैं। उधर, पूर्व विधायक चौधरी किरनेश जंग का कहना है कि विधायक ने युवाओं के बारे मे कभी नही सोंचा। तभी तो पिछले चार साल मे अपनी विधानसभा मे खेल और खिलाडियों से संबंधित एक भी काम नही किया। किरनेश जंग ने कहा कि उन्होंने अपने विधायक के कार्यकाल मे नगर परिषद के खेल मैदान की काया पलट दी थी। लेकिन अब उसकी हालत भी दयनीय हो चुकी है। 

3- पांवटा- ऑर्गेनिक पपीता उत्पादन कर स्वरोजगार की पकड़ी राह, बने युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत।

उनका सपना था बडा होकर इंजीनियर बनुंगा लेकिन घर की आर्थिक स्थिति सुदृढ नहीं थी। माता-पिता के पांच बच्चे थे, चार बेटियां तथा एक बेटा स्वयं मैं यानि हितैश। पिताजी खेती-बाड़ी के साथ-साथ पंडताई का कार्य करते हैं। घर में कोई निश्चित मासिक आय के साधन भी नहीं थे। इन सबके बावजूद पिताजी ने हम सभी भाई बहनों को अच्छी शिक्षा दिलाई। यह कहना है हितेश दत शर्मा पुत्र लक्ष्मी दत्त शर्मा जोकि गांव फांदी बोरीवाला डाकघर कोलर तहसील पांवटा साहिब जिला सिरमौर, हिमाचल प्रदेश के निवासी हैं। हितेश बताते हैं कि उन्होंने बीटेक मैकेनिकल वर्ष 2015 में की, जिसके बाद 3 साल तक निजी क्षेत्र में नौकरी की जहां उन्हे 15,000 प्रति माह वेतन मिल रहा था जिससे वह संतुष्ठ नहीं थे। हितेश शुरू से ही किसी का नौकर न बनकर स्वयं मालिक बनकर अन्यों को रोजगार के साधन उपलब्ध करवाना चाहते थे। मार्च 2020 में कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन लग गया तभी हितेश की नौकरी भी छूट गई, जिसके बाद उन्होंने रोजगार के लिए यूट्यूब पर सर्च किया जहां उन्हें पपीते का बगीचा लगाने की प्रेरणा मिली। इसके लिए उन्होंने

कृषि तथा बागवानी विभाग की अधिकारियों से संपर्क कर जानकारी हासिल की। इस पर उन्होंने ऑर्गेनिक खेती करने की मन में ठानी ताकि लोगों को जहर मुक्त तथा औषधीय गुणों से युक्त प्राकृतिक तौर पर तैयार किए गए पपीते उपलब्ध करवा सकें। उन्होंने सितम्बर 2020 में इंडिया मार्ट से एक पैकेट 10 ग्राम रेड लेडी ताइवान नामक पपीते की प्रजाति का बीज 3000 रुपए देकर ऑनलाइन मंगवा कर उसके पौधे तैयार किए तथा अपनी लगभग दो बीघा भूमि पर 400 पौधे रोपित किए। एक वर्ष में ही हितेश के बगीचे में पपीते के पौधे फलदायक को गए, जिनमें अभी 40 से 50 किलोग्राम फल प्रति पौधा लगा है। सितंबर माह में ही उन्होंने एक क्विंटल पपीता को 50 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बेचा। हितेश बताते हैं कि उन्होंने ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म पर भी अपने उत्पादों को रजिस्टर किया है जिसके माध्यम से ग्राहक ऑनलाइन डिमांड करते हैं। इसके अतिरिक्त, वह नाहन व पांवटा की स्थानीय मार्किट में भी पपीता पहुंचा रहे हैं। उन्होंने बताया कि वह अपने बगीचे में शुन्य लागत प्राकृतिक खेती के तहत कार्य कर रहे हैं, जिसमें किसी भी प्रकार कि रासायनिक खाद अथवा दवाई का स्प्रे नहीं किया जाता है। वह आपने पौधों की जड़ों में गोबर की खाद, सूखा घास, पराली डालते हैं ताकि जमीन में नमी बनी रहे तथा पौधों के मित्र जीव भी जीवित रह सकें। पौधों में बीमारियों से बचाने के लिए वह घनामृत, जीवामृत, तथा खट्टी लस्सी का प्रयोग करते हैं। इस पपीते के बगीचे में मल्टी क्रॉपिंग के तहत उन्होंने मूली, स्ट्रॉबरी, गोभी तथा मटर की फसल शून्य लागत प्राकृतिक खेती के अंतर्गत की है। हितेश बताते हैं कि पपीते के पौधे की आयु 4 से 5 वर्ष की होती है तथा यह पौधा 2 वर्ष तक अच्छी पैदावार दे सकता है। पपीते का पौधा 15 से 40 डिग्री तक तापमान तथा समुंदर तल से 800 मीटर तक अच्छा फलता फूलता है। वह बताते हैं कि इस सीजन के दिसंबर माह तक 8 से 10 टन तथा अगले वर्ष मार्च माह तक भी 8 से 10 टन पपीते के फल का उत्पादन उनके बगीचे में हो सकता है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना के तहत सोलर फेंसिंग के लिए 3 लाख जबकि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत टपक सिंचाई के लिए 50000 रुपए स्वीकृत हुए, जिस पर उन्हे प्रदेश सरकार की ओर से 80 प्रतिशत अनुदान भी मिला। हितेश बताते हैं कि पपीता जहां खाने के लिए स्वादिष्ट होता है, वही इसके अनेकों औषधीय गुण भी विद्यमान हैं। पपीते का सेवन शुगर, कैंसर तथा डेंगू बुखार में भी लाभदायक है। इसके अतिरिक्त, पपीते के पत्ते शरीर में प्लेटलेट की संख्या को बढ़ाने में भी रामबाण हैं। हितेश का कहना है कि शिक्षित युवाओं को रोजगार के लिए अन्य प्रदेशों में न जाकर, हिमाचल में ही स्वरोजगार के साधन तलाशने चाहिए। इसके लिए प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, बागवानी तथा कृषि विभाग से संबंधित अनेक कल्याणकारी योजनाएं चला रखी है जिसका लाभ बेरोजगार उठाकर अपनी आर्थिकी को सुदृढ कर स्वाभिमान के साथ अपना जीवन व्यतीत कर सकते हैं।

4- दीवाली पर भटयूड़ी मे हुआ सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन।

गिरिपार क्षेत्र के उप मण्डल शिलाई की ग्राम पंचायत बकरास के भटयूड़ी गांव में महासू नवयुवक मंडल भटयूड़ी द्वारा सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया। इस संध्या मे मुख्य कलाकार मियां हरिचन्द ठाकुर व पार्टी रही। हरिचन्द ठाकुर ने भजन, पहाड़ी गाने व हरुले गा कर दर्शकों को खूब नचाया। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी महासू नव युवक मण्डल भट्यूडी ने सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया। कार्यक्रम के मुख्यातिथि रवि मेहता व विशिष्ट अतिथि युथ कांग्रेस के महासचिव जयपाल चौहान थे। इस अवसर पर कलाकार सुरजन ठाकुर, ज्ञान चंद शास्त्री,  राज राय, शुभम शर्मा, विनय शर्मा, किशु शर्मा व प्रिया शर्मा ने अपने गानों में दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। इस अवसर पर भाजपा शिलाई मण्डल सचिव राजेन्द्र चौहान, भाजपा मीडिया प्रभारी कुलदीप शर्मा, पूर्व प्रधान हुक्म शर्मा, पूर्व प्रधान रतिराम शर्मा, सन्तराम शर्मा, सुख राम शर्मा, गुमान शर्मा, लायक राम शर्मा, गंगू राम शर्मा, धनवीर शर्मा, दुल्ला राम, डॉ जगपाल शर्मा, केवल शर्मा, काकु राम शर्मा, सुरेंद्र शर्मा, दिनेश शर्मा, दीपचंद फोजी, राकेश शास्त्री, बबलू शर्मा, मामराज, राम गोपाल, रामलाल सिरमौरी, ओमप्रकाश शर्मा, टिका राम, सुनील शर्मा, अनिल शर्मा, महिला मंडल प्रधान प्रियंका शर्मा आदि मौजूद रहे। 

5- पांवटा साहिब में कल इन 17 स्थानों पर होगा कॉविड -19 टीकाकरण।
 
खण्ड चिकित्सा अधिकारी ड़ॉ. अजय देओल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि उपमंडल पांवटा साहिब में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए  08 नवम्बर को 17 स्थानों पर कॉविड -19 टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 08 नवम्बर  को  राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड के सिविल अस्पताल पांवटा साहिब, ज्ञान चंद धर्मशाला, मोबाइल टीम पांवटा साहिब, चैम्बर ऑफ कॉमर्स, ई.एस.आई. मालवा कोटन, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र राजपुरा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गोरखूवाला, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भगानी, उप स्वास्थ्य केन्द्र बहराल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जाखणा, उप स्वास्थ्य केंद्र

 शिवपुर पी एस, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कमरऊ,उप स्वास्थ्य केंद्र नवादा, उप स्वास्थ्य केंद्र हरिपुर खोल,प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सतौन, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रामपुर भारापुर, उप स्वास्थ्य केंद्र सैनवाला इन सभी स्थानों पर कॉविड -19 से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी क्षेत्रवासी  तथा बाहर से आए प्रवासी इन केन्द्रों  पर जाकर टीका लगवा सकते हैं। ड़ॉ. अजय देओल ने बताया कि टीका लगवाने के लिए आधार कार्ड या अन्य कोई भी फोटोयुक्त पहचान पत्र अपने साथ ज़रुर लाएं। उन्होंने क्षेत्रवासियों तथा प्रवासी लोगों से टीकाकरण का लाभ उठाने की अपील भी की।

(हिमाचल)

1- कल कैबिनेट- स्कूलों सहित बंदिशों पर होगा निर्णय।

हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की कल बैठक है। इस बैठक मे स्कूलों सहित कोरोना बंदिशों पर फैसला होना है। प्रदेश में विद्यार्थियों के लिए स्कूल और कॉलेज नियमित खुले रहेंगे या बंद होंगे, इसका फैसला इस बैठक में होगा। सोमवार को राज्य सचिवालय में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में सुबह साढ़े 10 बजे कैबिनेट बैठक होगी। हालांकि दिवाली की छुट्टियों के बाद सोमवार से 8वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खुलने है। इसके बावजूद शिक्षा विभाग कैबिनेट बैठक में स्कूलों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों से अवगत करवाएगा। विभागीय अधिकारियों की रिपोर्ट के आधार पर सरकार आगामी फैसला लेगी। स्वास्थ्य विभाग भी कोरोना संबंधी प्रस्तुति देगा। वहीं, शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने में दिवाली की छुट्टियां कारगर साबित हुई हैं। जिला उपनिदेशकों ने

स्कूल प्रिंसिपलों से चर्चा करने के बाद अब रिपोर्ट निदेशालय भेजी है। मौसम में बदलाव आने से हालांकि प्रदेश में खांसी, जुकाम और बुखार के मामले बढ़े हैं, लेकिन इसे सामान्य वायरल ही माना जा रहा है। शिक्षा विभाग ने स्कूलों को 8वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए खुले ही रखने का प्रस्ताव दिया है। सातवीं कक्षा के विद्यार्थियों को अभी स्कूलों में बुलाने की योजना नहीं है। शनिवार को स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक भी हुई। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए कैबिनेट बैठक में कुछ बंदिशें बढ़ाई जा सकती हैं। उपचुनाव और त्योहारी सीजन के चलते बीते कुछ समय से लोग लापरवाह हुए हैं। ऐसे में सरकार अब फेस मास्क और शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए कड़ाई कर सकती है। कैबिनेट बैठक में स्मार्ट स्कूल वर्दी का टेंडर अवार्ड करने का फैसला भी होगा।

2- हिमाचल मे भाजपा की हार बनेगी क्या युपी मे हथियार।

हिमाचल प्रदेश के उपचुनाव में हुई भाजपा की हार को उत्तर प्रदेश के चुनाव में प्रियंका गांधी वाड्रा हथियार बनाएंगी। बेटे रेहान के साथ राजधानी शिमला पहुंचीं कांग्रेस की उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने उपचुनाव में कांग्रेस की जीत पर खुशी जताई है। शनिवार को प्रियंका ने कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष केहर सिंह खाची से मुलाकात की। प्रियंका ने छराबड़ा स्थित अपने आशियाने के बगीचे में सैर कर दिन बिताया। उन्होंने खाची को छोड़कर प्रदेश कांग्रेस के किसी अन्य नेता से मुलाकात नहीं की। सूत्रों के अनुसार खाची से प्रियंका ने जानना चाहा कि प्रदेश में चारों सीटों पर जीत दर्ज करने के लिए क्या रणनीति बनाई गई। पार्टी के बड़े नेताओं की क्या-क्या भूमिका रही। प्रदेश की सत्ता पर काबिज भाजपा की रणनीति किस प्रकार की रही। इन सभी मामलों को लेकर प्रियंका ने विस्तार से जानकारी जुटाई। खाची ने उन्हें

बताया कि महंगाई और अन्य मुद्दों के कारण भाजपा इतनी बुरी तरह से हारी। उन्होंने वीरभद्र फैक्टर कितना चला, इस बारे में भी जानकारी ली। प्रियंका उत्तर प्रदेश में होने वाले चुनाव के दौरान भी हिमाचल में मिली कांग्रेस की जीत को हथियार बनाने की तैयारी में हैं। गोर हो कि पिछले दिनों उत्तर प्रदेश में महिलाओं के लिए 40 फीसदी टिकटों का एलान करने के बाद भी प्रियंका गांधी वाड्रा चर्चा में हैं। यह प्रयोग सफल रहता है तो इसे हिमाचल प्रदेश में भी आजमाया जा सकता है। उत्तर प्रदेश में चुनावी प्रक्रिया के पूरा होने के छह महीने बाद हिमाचल प्रदेश में भी विधानसभा चुनाव होंगे। उधर, प्रियंका गांधी का शिमला में एक और दिन रुकने का कार्यक्रम है। शिमला से सटे छराबड़ा में प्रियंका ने राष्ट्रपति के सरकारी आवास के पास अपना आशियाना बनाया है।

3- सीधी भर्ती से शिक्षकों के भरे जायेंगे 1300 पद।

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों म मे अध्यापकों की कमी जल्द दूर होगी। राज्य में पहली से आठवीं कक्षा के सरकारी स्कूलों में सीधी भर्ती से शिक्षकों के करीब 1300 पद भरे जाएंगे। चुनाव आचार संहिता हटते ही प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने लिखित परीक्षा लेने के लिए कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर को पद भरने की संस्तुति भेज दी है। आयोग को भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के लिए जल्द विज्ञापन जारी करने को कहा है। सीधी भर्ती के तहत जेबीटी, टीजीटी नॉन मेडिकल, शास्त्री, शारीरिक और कला शिक्षकों के पद भरे जाने हैं। कुछ माह पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में शिक्षकों की विभिन्न श्रेणियों के 4000 पद भरने का फैसला

लिया है। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय को 2640 पद आवंटित किए गए हैं। इनमें शारीरिक शिक्षकों के 870, कला शिक्षकों के 820, जेबीटी के 810, टीजीटी नॉन मेडिकल के 87 और शास्त्री के 53 पद आवंटित किए गए हैं। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने जिला कैडर के पदों का जिला वार भी आवंटन कर दिया है। कुल 2640 पदों में से आधे पद बैचवाइज और शेष आधे पद सीधी भर्ती से भरे जाने हैं। बैचवाइज भर्ती प्रक्रिया बीते दिनों ही शुरू हो गई है। अब बैचवाइज काउंसलिंग का जिला शिक्षा अधिकारी शेड्यूल जारी करेंगे। सीधी भर्ती के लिए प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने संस्तुति हमीरपुर आयोग को भेज दी है। नए शैक्षणिक सत्र से पहले प्रदेश के सरकारी स्कूलों में इन शिक्षकों की नियुक्तियां हो जाएंगी।

4- मुख्यमंत्री ने कविता संग्रह का किया विमोचन।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने युवा लेखिका सिमरन अग्रवाल द्वारा लिखित किताब सौदाद-ए लव एवरलास्टिंग का विमोचन किया। वर्तमान में वह डाॅ. यशवन्त सिंह परमार बागवानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी, सोलन में वानिकी बीएससी की अन्तिम वर्ष की छात्रा है। युवा लेखिका के प्रयासों की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कविताओं का यह संग्रह पाठकों को आनन्द प्रदान करने के साथ-साथ नवोदित लेखिकों को भी प्रेरित करेगा। उन्होंने लेखिका के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए उन्हें भविष्य की योजनओं के लिए शुभकामनाएं दीं।

इस पुस्तक में 8 विषयों प्रेम, दर्द, आशा, साहस, लालसा, असफलता, दिल टूटने और आत्म प्रेम पर आधारित 70 कविताएं संकलित हैं। किताब में पहले प्यार के अनुभव, प्यार के खोने और दिल टूटने के पश्चात होने वाली भावनाओं को वर्णित किया गया है। किताब में बताया गया है कि किस प्रकार हम जीवन में आशा और विश्वास के साथ स्वयं से प्रेम करना सीखते हैं तथा समय के साथ चीजें और अधिक बेहतर हो जाती हैं। सिमरन के पिता दिनेश अग्रवाल, माता नीता अग्रवाल, विशेष अग्रवाल, अलका अग्रवाल तथा सक्षम अग्रवाल भी इस अवसर पर मौजूद रहे।

5- तीन नवनिर्वाचित विधायकों को कल विधानसभा में दिलाई जाएगी शपथ।

हिमाचल प्रदेश में हुए उपचुनावों में जीत दर्ज करने वाले कांग्रेस के तीन नवनिर्वाचित विधायकों को कल यानि सोमवार को विधानसभा में शपथ दिलाई जाएगी। राज्य विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार अपने कक्ष में जुब्बल-कोटखाई से विजयी रोहित ठाकुर, फतेहपुर से विजयी भवानी सिंह पठानिया और अर्की से विजयी संजय अवस्थी को शपथ दिलाएंगे। शपथ

ग्रहण करने के बाद यह तीनों प्रदेश विधानसभा के विधिवत तौर पर विधायक बन जाएंगे। शपथ ग्रहण समारोह के बाद प्रदेश विधानसभा में कांग्रेस विधायकों की संख्या 19 से बढ़कर 21 हो जाएगी। पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह, पूर्व मंत्री सुजान सिंह पठानिया और पूर्व मुख्य सचेतक नरेंद्र बरागटा के निधन के चलते प्रदेश के तीन विधानसभा क्षेत्रों में 30 अक्तूबर को मतदान हुआ था।

6- कोविड काल में भाजपा ने जन सेवा मे स्थापित किये आयाम: सुरेश 

हिमाचल भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप ने कहा कि कोविड के समय भी भाजपा ने जन सेवा के आयाम स्थापित किए है। वह शिमला में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। पत्रकार वार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की अध्‍यक्षता में दिल्ली मे संपन्न हुई। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का भी मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। इस दौरान उपचुनाव में सभी कमियों को पूरी करते हुए

2022 के चुनाव के लिए भाजपा तैयार है और लक्ष्य पर अटल है। उन्होंने कहा कि जबसे जगत प्रकाश नड्डा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने हैं यह पहली राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक है। बैठक में विभिन्न विषयों को लेकर चर्चा की गई जैसे भारत का टीकाकरण अभियान जो कि दुनिया का सबसे बड़ा अभियान है, इसमें एक दिन में करोड़ों लोगों को टीका लगाकर रिकार्ड बनाए हैं। रिकार्ड समय में भारत में दो कोविड वैक्सीन का निर्णय लिया गया है। प्रधानमंत्री ने जनता के बारे में सोचकर सभी को मुफ्त राशन छठ पूजा तक देने का निर्माण किया। मास्क बनाने में, वेंटिलेटर बनाने में, आक्सीजन, बिस्तर बनाने में रिकार्ड बनाए हैं। आज भारत आत्मनिर्भर भारत बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि बैठक में राजनीतिक प्रस्ताव भी पारित किया गया। भारत में 10 करोड़ से ज़्यादा लोगों को आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना का लाभ मिला है। हर साल 6000 रुपये किसान सम्मान निधि किसानों के खाते में पहुंच रही है। आज भारत भ्रष्‍टाचार मुक्त है। यह केवल मोदी के शासनकाल में मुमकिन था। पांच राज्यों में चुनाव आने वाले हैं। इसको लेकर चुनावी रणनीति तय की गई। बैठक में उपचुनावों को लेकर भी चर्चा की गई। भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में वर्चुअल माध्यम से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, पूर्व मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल, प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप एवं संगठन महामंत्री पवन राणा शिमला भाजपा मुख्यालय दीपकमल चक्कर से जुड़े। इनके साथ भाजपा प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना एवं सह प्रभारी संजय टंडन चंडीगढ़ और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर दिल्ली से जुड़े।

7- भाजपा खो चुकी है जनमत, रिजाईन करें मुख्यमंत्री: हर्ष वर्धन

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस मीडिया विभाग के अध्यक्ष हर्षवर्धन ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से इस्तीफा देने की मांग की है। धर्मशाला मे पत्रकार वार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश में महंगाई व बेरोजगारी को लेकर लोग त्रस्त भी रहे और इसका खामियाजा भाजपा को संसदीय क्षेत्र सहित 3 विधानसभा क्षेत्रों में हार के रूप में भी भुगतना पड़ा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में हुई हार को देखते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को अपने पद से इस्तीफा देना चाहिए। उन्होंने कहा कि मतदाताओं ने अपना जनादेश कांग्रेस के पक्ष में दिया है और भाजपा की जन विरोधी नीतियों को लेकर अपना रोष भी जाहिर किया है, जिसका परिणाम उपचुनाव में सामने भी है। कांग्रेस प्रदेश में महंगाई

व बेरोजगारी के मुद्दे को उठाती भी रही है, लेकिन भाजपा सरकार ने इस ओर अपना कोई भी ध्यान नहीं दिया। लेकिन मतदाताओं ने इसका जवाब भाजपा को उपचुनाव में बखूबी दिया है। हर्षवर्धन ने कहा कि भाजपा द्वारा हमेशा ही अपनी गलतियों व विफलता की ठीकरा कांग्रेस के सिर पर फोड़ा गया पर अब हकीकत सबके सामने भी है। हर मंच से की गई झूठी घोषणाओं को लेकर सबक भी लोगों द्वारा भाजपा को सिखाया गया है। कांग्रेस पार्टी अब 2022 के चुनावों को लेकर पूरी तरह से तैयार है और आम विधानसभा के चुनावों में कांग्रेस बहुमत के साथ अपनी सरकार भी प्रदेश में बनाएगी। उन्होंने कहा कि जिला कांगड़ा के साथ भाजपा सरकार द्वारा अनदेखी भी की गई है। चाहे वह स्मार्ट सिटी को स्मार्ट बनाने का मामला हो या फिर हवाई अड्डा विस्तार व आई.टी. पार्क के निर्माण की बात हो। इन सभी मुद्दों पर भाजपा सरकार पूरी तरह से विफल ही साबित हुई है। धर्मशाला में केंद्रीय विश्व विद्यालय के निर्माण को लेकर भाजपा अभी तक कोई अपना कदम नहीं उठा पाई है। उन्होंने कहा कि धर्मशाला की अनदेखी का जीता जागता परिणाम तपोवन विधानसभा में पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन को लेकर भी सामने हैं। उन्होंने कहा कि यह सम्मेलन पहले तपोवन में होना था, लेकिन अब इसे शिमला में आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने सेमीफाइनल जीता है और फाइनल की ओर वह अग्रसर है। 

क्राईम/एक्सीडेंट 

1- डंडो से पीट पीटकर लहू-लुहान किया बुजुर्ग।

गिरिपार क्षेत्र के शिलाई के बाईला गांव मे पुरानी रंजिश के चलते दो लोगों ने 82 वर्षिय बुजुर्ग पर जानलेवा हमला कर उन्हे लहू-लुहान कर दिया। बुजुर्ग प्रेम सिंह निवासी गांव बाईला, पंचायत ठोंठा जाखल, पुलिस थाना शिलाई को घायलावस्था मे पांवटा साहिब सिविल अस्पताल लाया गया है जहां उनका उपचार किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि शाम के समय बुजुर्ग घर मे अकैले थे जब गांव के ही दो लोग डंडे लेकर घर मे आए और बुजुर्ग पर हमला

कर दिया। जिससे उनके सिर मे चोटें आई हैं। जब परिवार के लोगों को घर पहुंचकर पता चला तो वह सबसे पहले निजी वाहन मे तुरंत बुजुर्ग को पांवटा सिविल अस्पताल लाए जहां उनका उपचार चल रहा है। बताया जा रहा कि मामला पुरानी रंजिश का है। हालांकि पूरी सच्चाई पुलिस की जांच मे सामने आएगी। डयूटी पर तैनात डाॅ तुषार ने कहा कि पुलिस को सूचना दे दी गई है और घायल बुजुर्ग का उपचार किया जा रहा है। बुजुर्ग के सिर मे चोटें आई हैं।

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-