Banking News: अप्रैल महीने में इतने दिन बैंक रहेंगे बंद ddnewsportal.com

Banking News: अप्रैल महीने में इतने दिन बैंक रहेंगे बंद ddnewsportal.com

Banking News: अप्रैल महीने में इतने दिन बैंक रहेंगे बंद

नए वित्त वर्ष के पहले महीने में छुट्टियां ही छुट्टियां, ये है सूची...

आज के दौर में बैंक से हर आदमी प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से जुड़ा हुआ है। आए दिन लोगों को बैंक के काम पड़ते है। किसी को सैलरी से संबंधित काम है तो किसी ने चैक लगने है तो कोई खाता खुलवाने बैंक जाता है। लेकिन यदि आपको बैंक की छुट्टियों की जानकारी नही हैं तो आपको बैंक से बेरंग भी लौटना पड़ सकता है। 

दरअसल, अप्रैल का महीना शुरू होने चुका है। इस महीने के साथ ही नए वित्त वर्ष की शुरुआत हो गई है। अप्रैल फाइनेंशियल लिहाज से बहुत अहम महीना माना जाता है और अगर आपको इसमें बैंक से संबंधित कोई जरूरी काम निपटाना है तो जान लें कि इस महीने कुल कितने दिन बैंक बंद रहेंगे। रिजर्व बैंक द्वारा जारी की गई लिस्ट के मुताबिक अप्रैल के महीने में कुल 15 दिनों तक यानि आधा महीने बैंक बंद रहेंगे। इसमें शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं।

रिजर्व बैंक द्वारा जारी की छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक अप्रैल के महीने में कई त्योहार और जयंती पड़ेगी। ऐसे में इस कारण सरकारी, प्राइवेट और कोऑपरेटिव बैंक 15 दिनों के लिए बंद रहेंगे। अप्रैल की पहल तारीख में बैंक सालाना क्लोजिंग के कारण ग्राहकों के लिए बंद रहे। इसके अलावा महावीर जयंती, गुड फ्राइडे, अंबेडकर जयंती जैसे कई त्योहारों और जयंती के कारण बैंक में अवकाश रहेगा। अगर आपको भी अप्रैल के महीने में कोई जरूरी काम निपटाना है तो बैंक के अवकाश की लिस्ट जरूर चेक कर लें। इससे आपको बैंक जाकर वापस लौटने की परेशानी से मुक्ति मिलेगी।

ये है सूची-

1 अप्रैल, 2023- वार्षिक क्लोजिंग के कारण आइजोल, शिलांग, शिमला और चंडीगढ़ को छोड़कर पूरे देश में बैंकों में अवकाश रहा।

2 अप्रैल, 2023- रविवार की छुट्टी रही।

4 अप्रैल, 2023- महावीर जयंती के कारण अहमदाबाद, आइजोल, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, चंडीगढ़, रायपुर, चेन्नई, जयपुर, कानपुर, कोलकता, लखनऊ, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली और रांची में बैंकों में अवकाश रहा।

5 अप्रैल, 2023- बाबू जगजीवन राम की जयंती के कारण हैदराबाद में बैंक में अवकाश है।

7 अप्रैल 2023- गुड फ्राइडे के कारण अगरतला, अहमदाबाद, गुवाहाटी, जयपुर, जम्मू, शिमला और श्रीनगर को छोड़कर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।

8 अप्रैल, 2023- दूसरे शनिवार की छुट्टी रहेगी।

9 अप्रैल, 2023- रविवार की छुट्टी रहेगी।

14 अप्रैल, 2023- डॉ बाबासाहेब अंबेडकर जयंती के कारण आइजोल, भोपाल, नई दिल्ली, रायपुर, शिलांग और शिमला को छोड़कर पूरे देश में बैंकों में अवकाश रहेगा।

15 अप्रैल, 2023- विशु, बोहाग बिहू, हिमाचल दिवस, बंगाली नववर्ष के कारण अगरतला, गुवाहाटी, कोच्चि, कोलकाता, शिमला और तिरुवनंतपुरम में बैंकों में अवकाश रहेगा।

16 अप्रैल, 2023-रविवार की छुट्टी रहेगी।

18 अप्रैल, 2023- शब-ए-कद्र के कारण जम्मू और श्रीनगर में बैंकों में अवकाश रहेगा।

21 अप्रैल, 2023- ईद-उल-फितर के कारण अगरतला, जम्मू, कोच्चि, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में बैंकों में अवकाश रहेगा।

22 अप्रैल, 2023- ईद और चौथे शनिवार के कारण कई जगहों में बैंक बंद रहेंगे।

23 अप्रैल, 2023- रविवार की छुट्टी रहेगी

30 अप्रैल, 2023-रविवार की छुट्टी रहेगी।