सीएम स्वावलंबन योजना के तहत पांवटा साहिब मिलेंगे लोन ddnewsportal.com

सीएम स्वावलंबन योजना के तहत पांवटा साहिब मिलेंगे लोन ddnewsportal.com
फाईल फोटो: राम कुमार गौतम, उपायुक्त सिरमौर।

सीएम स्वावलंबन योजना के तहत पांवटा साहिब मिलेंगे लोन

गोंदपुर में 8 मार्च को आयोजित होगा स्पेशल लोन मेला, बैंक ब्रांच मैनेजर, उद्योग विभाग के अधिकारी, नायब तहसीलदार और स्टाम्प विक्रेता भी रहेंगे मौजूद।

हिमाचल प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी स्टार्ट अप योजना मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत ऋण स्वीकृति में तेजी लाने के उद्देश्य से उद्योग विभाग जिला सिरमौर द्वारा पांवटा साहिब में लोन मेले का आयोजन किया जा रहा है। आगामी 8 मार्च 2022 को सुबह 10 बजे पांवटा साहिब के चैम्बर बिल्डिंग गोंदपुर में यह स्पेशल लोन मेला आयोजित करवाया जा रहा है। जिलाधीश सिरमौर राम कुमार गौतम के निर्देशानुसार लंबित प्रकरणों को फ़ास्टट्रैक मोड पर स्वीकृत करवाने के लिए इस कैम्प का आयोजन किया जा रहा है जिसमें पांवटा साहिब जोन के उन आवेदकों के मामलों का निपटारा किया जाएगा जो लम्बे समय से बैंकों में लंबित पड़े हैं।


महाप्रबंधक, जिला उद्योग केंद्र नाहन, ज्ञान सिंह चौहान ने बताया कि इस स्पेशल लोन मेला में पांवटा साहिब जोन के अंतर्गत धौलाकुआं से लेकर भगाणी तथा कफोटा क्षेत्र तक के समस्त बैंक ब्रांच मैनेजर, उद्योग विभाग के अधिकारियों सहित नायब तहसीलदार पांवटा साहिब के साथ-साथ स्टाम्प विक्रेता भी मौके पर उपस्थित होंगे। विभाग द्वारा यह भी तय किया गया है कि आवेदकों के लोन न केवल मोके पर ही स्वीकृत होंगे बल्कि उद्योग विभाग द्वारा सब्सिडी क्लेम भी उसी दिन प्रोसेस करके स्टेट नोडल बैंक को प्रेषित किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना प्रदेश सरकार

की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके तहत निजी उद्यम स्थापित करने के लिए एक करोड़ रुपए तक की ऋण सुविधा प्रदान करवाई जाती है। वर्ष 2021-22 के लिए जिला सिरमौर के लिए 10.50 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया है। ज्ञान सिंह चौहान ने बताया कि इस वर्ष मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत 225 मामले स्वीकृत किये जा चुके हैं, जबकि लगभग 120 मामले विभिन्न बैंक शाखाओं में लंबित पड़े हैं। अतः सभी आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने साथ जरूरी बैंक दस्तावेज लाएं तथा इस मेले में शामिल होकर अवसर का भरपूर फायदा उठाएं।