Physics wallah Alakh Pandey: क्यों इतने मशहूर हुए अलख पांडेय... ddnewsportal.com

Physics wallah Alakh Pandey: क्यों इतने मशहूर हुए अलख पांडेय...  ddnewsportal.com

Physics wallah Alakh Pandey: क्यों इतने मशहूर हुए अलख पांडेय...

जानिए, विश्व प्रसिद्ध लाखों युवा सब्सक्राइबर्स वाले यूट्यूबर की जिंदगी और संपत्ति के बारे में

इस दुनिया में काबिलियत के दम पर लाखों लोगों ने वो मुकाम हासिल किया है जिसकी आम आदमी कल्पना भी नही कर सकता। ऐसे कामयाब लोगों की सफलता के पीछे क्या कारण रहते हैं और किस बजह से वह इतने मशहूर होते हैं? उनकी जिंदगी में कैसे कैसे हालात आए और सफलता की सीढ़ी चढ़ते हुए उन्होंने किन मुश्किलों का सामना किया? और अब जब सफल हो चुके हैं तो उनकी संपत्ति कितनी है? 
ऐसे कई सवाल होते हैं जिनकी जिज्ञासा लोगों के जेहन में हमेशा रहती है। यह जिज्ञासा कई लोगों के मन में उनको फॉलो कर आगे बढ़ने के लिए होती है तो बहुत से लोग सिर्फ जानकारी या ज्ञान बढ़ाने के उद्देश्य से ऐसे लोगों की जीवनी को जानना चाहते हैं। ऐसी ही एक शख्सियत के जीवन के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिन्होंने कम समय में न केवल सफलता का एक बड़ा मुकाम हासिल किया बल्कि लाखों युवाओं के लिए पाठन सामग्री मुहैया कर आइडल बनें और करोड़ों की संपत्ति भी हासिल की। लो शख्सियत और कोई नही बल्कि फिजिक्स वाला अलख पांडेय हैं।

हालांकि यदि आप NEET, IIT JEE, UPSC, GATE, MBA या Govt Job Exam की तैयारी कर रहे छात्र है तो आपको फिजिक्स वाला अलख पांडेय यूट्यूब चैनल के बारे में अवश्य ही पता ही होगा। लेकिन आपमें से शायद ही कुछ लोग ऐसे भी होंगें जो अलख पांडेय (Alakh Pandey Biography) से अनभिज्ञ हों। इसलिए इस आर्टिकल के माध्यम से हम युवा वर्ग के भविष्य को लेकर बेहतरीन जानकारी दे रहें हैं। 

तो चलिए जानते हैं (फिजिक्स वाला) अलख पांडेय के बारे में-


पीडब्लू यानी फिजिक्स वाला से मशहूर अलख पांडेय को भला कौन नहीं जनता। अलख पांडेय एक प्रसिद्ध यूट्यूबर हैं जो अपने अनोखे अंदाज में फिजिक्स और केमिस्ट्री का कांसेप्ट क्लियर करने के लिए जाने जाते हैं। alakh pandey physics wallah के नाम से काफी प्रसिद्ध हैं जोकि एक शिक्षक और यूट्यूबर हैं। 
physics wallah Alakh Pandey एक ऐसे यूट्यूबर हैं जो छात्रों को विज्ञान विषय से जुडी अध्ययन सामग्रियों को प्रदान करते हैं। वह एक यूट्यूबर और शिक्षक हैं साथ ही साथ वह अपने यूट्यूब चैनल से सभी छात्रों को प्रेरित करने का कार्य भी करते हैं।

अपने पढ़ाने के मजेदार तरीकों के लिए मशहूर अलख पांडेय आज हर छात्र के दिल में अपनी जगह बना चुके हैं। आज के समय में जहाँ फिजिक्स और केमिस्ट्री के कांसेप्ट समझने में छात्रों को काफी मुश्किल होती है वही अलख पांडेय के पढ़ाने के तरीके से छात्रों को फिजिक्स और केमिस्ट्री को समझने में आसानी हुई है।

जीवन परिचय- 

अलख पांडेय का जन्म 2 अक्तूबर 1991 को प्रयागराज (पूर्व नाम इलाहाबाद) उत्तर प्रदेश में एक साधारण परिवार में हुआ। इन्होने अपनी प्रारंभिक शिक्षा उत्तर-प्रदेश के प्रयागराज के बिशप स्कूल से पूरी की थी। इसके बाद आगे की पढ़ाई बटलर इंजीनियर कॉलेज से मेकैनिकल फील्ड में की, लेकिन किन्हीं कारणों से उन्हें इंजीनियरिंग को बीच में छोड़ना पड़ा। अलख पांडेय अपनी इंजीनियरिंग की शिक्षा को पूरा नहीं कर पाए। साल 2014 में इन्होने अपना एक यूट्यूब चैनल खोला। उसी वक्त अलख पांडेय स्कूल में टीचर की जॉब भी कर रहे थे। समय के साथ साथ अलख पांडेय फिजिक्स वाला के यूट्यूब पर प्रशंसकों की संख्या बढ़ने लगी। वर्तमान समय में उनके यूट्यूब चैनल Physics Wala (PW) पर अब तक 9.91 मिलियन सब्सक्राइबर्स हो चुके हैं।

अलख पांडेय बचपन से ही पढ़ाई में तेज थे। उन्होंने 6th क्लास में रहते हुए 4th क्लॉस के बच्चों को ट्यूशन पढ़ाया था। फिजिक्स वाला अलख पांडेय कई बच्चों को कोचिंग देनी शुरू की। उनके पढ़ाने का तरीका अनोखा था। 
12th के बाद अलख पांडेय ने आगे की शिक्षा कानपूर के हरकोर्ट बटलर इंजीनियर कॉलेज से पूरी की। यहाँ से अलख पांडेय ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ग्रैजुएशन की थी। साल 2015 में इन्होने बीटेक डिग्री से ड्रॉपआउट लिया और कानपुर में ही किसी इंजीनियरिंग संस्थान में पढ़ाने लगे थे। उन्होंने बच्चों को अपने अनोखे अंदाज में पढाना शुरु किया। धीरे धीरे संस्थान में बच्चों की संख्या बढ़ने लगी। इसके बाद इन्होने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और यूट्यूब पर अपना फिजिक्स वाला नाम का चैनल शुरू किया जिसे आज हर कोई जनता है।

जाने माने यूट्यूबर और शिक्षक अलख पांडेय के पिताजी का नाम सतीश पांडेय और इनकी माता का नाम रजत पांडेय है। इनके माता-पिता के अतिरिक्त अलख पांडेय के परिवार में उनकी छोटी बहिन अदिति पांडे है। अलख पांडेय के पिता एक ठेकेदार हैं वही उनकी माता प्रयागराज में एक पब्लिक स्कूल में टीचर हैं।

कितनी है कुल संपत्ति- 

अलख पांडेय यूट्यूब पर अपने पढ़ाने के तरीके के लिए काफी पसंद किये जाते हैं। Physics wallah -नाम से प्रचलित alakh pandey की कुल कमाई कितनी है यह हर कोई जानना चाहता है। अलख पांडेय की कुल संपत्ति (Alakh Pandey Net worth ) लगभग 96.8 करोड़ रुपए है। अलख पांडेय देश में लगभग दर्जनों ऑफलाइन कोचिंग सेण्टर चला रहे हैं।