Ex CM को कांग्रेस की चिंता....... 01 अक्तूबर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा ddnewsportal.com

Ex CM को कांग्रेस की चिंता.......  01 अक्तूबर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा ddnewsportal.com
फाईल फोटो: शांता कुमार, पूर्व मुख्यमंत्री, हिमाचल प्रदेश।

Ex CM को कांग्रेस की चिंता.......

01 अक्तूबर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा

अधिसूचना जारी, खतरा बरकरार, सीएम का कांग्रेस पर तंज, शांता की नसीहत, फीस माफ, व्यवसायिक सिलेंडर मंहगा, हैप्पी बर्थडे प्रेजिडेंट, सीनियर सिटीजन डे, विस्थापितों के हित और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर) हैप्पी बर्थडे प्रेजिडेंट ऑफ इंडिया

स्थानीय (सिरमौर)

1- एनएन खतरी सहित इन नौ वरिष्ठ नागरिकों को मिला सम्मान।

वरिष्ठ नागरिक परिषद पांवटा साहिब ने सीनियर सिटीजन डे के मौके पर एक सम्मान समारोह का आयोजन किया। यह आयोजन यहां के बातापुल स्थित होटल ग्रेंड रिवेरा मे किया गया। इस समारोह मे बतौर मुख्य अतिथि एसडीएम पांवटा साहिब विवेक महाजन ने शिरकत की तथा वरिष्ठ नागरिकों को सम्मानित किया। समारोह मे जिन 9 वरिष्ठ नागरिकों को सम्मान दिया गया उनके 80 वर्ष पूर्ण कर चुके एम एस भटनागर, बी पी भारद्वाज और आर

के जैन सहित 75 वर्ष पूरे करने वाले एन एन खतरी, वी के गुप्ता, जसवीर सिंह, अमरजीत सिंह, एस एस रिषीराज और एम एल गुप्ता शामिल रहे। इस दौरान कविता पाठ और गीत संगीत का आयोजन भी हुआ। एसडीएम विवेक महाजन ने वरिष्ठ नागरिकों के इस प्रयास की सराहना की। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों ने अपने जीवनकाल मे समाज को बहुत कुछ दिया है। और आज भी वह अपनी सलाह देकर समाज निर्माण मे अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आब आपको हंसी खुशी के साथ आनन्दमय जीवन जीने का हक है। इसलिए खुश रहें और जीवन के हर एक पल को आनंद के साथ जिएं। परिषद के अध्यक्ष टीपी सिंह और महासचिव एम एस भटनागर आदि ने मुख्य अतिथि को सम्मानित किया। इस दौरान बुजुर्गों ने रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति भी दी। 

2- प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयार किये जा रहे पांवटा डिग्री काॅलेज के विद्यार्थी।

श्री गुरू गोविन्द सिंह जी राजकीय महाविद्यालय पांँवटा साहिब  में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने हेतु पहले चरण में शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण के लिए विद्यार्थियों का चयन किया गया। चयन के लिए 49  छात्राएं एवं 60 छात्र  मैदान में उपस्थित हुए। जिनमें से 38 छात्राओं एवं 32 छात्रों का चयन किया गया। चयनित विद्यार्थियों को  महाविद्यालय की ओर से निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण इन चयनित युवाओं को सेना, सशस्त्र

बलों, वनरक्षक तथा अन्य परीक्षाओं में फिटनेस टेस्ट में चयन के लिए उपयोगी साबित होगा।  शीघ्र ही महाविद्यालय द्वारा विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सामान्य ज्ञान एवं तार्किक क्षमता का निःशुल्क प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया जाएगा।  महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ वीना राठौर के दिशा निर्देश में इस चयन शिविर के आयोजन में डॉ दिपाली शर्मा भंडारी, प्रो भारती, डॉ प्रदीप तोमर, डॉ जाहिद अली मलिक, डॉ विनीता पाल के साथ ट्रेनर्स महेंद्र कपूर एवं पंकज ने सहयोग किया।

3- नियुक्ति और पदोन्नति नियमों मे छेड़छाड़ नही होगी बर्दाश्त- महेश

हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड के कनिष्ठ एवं अतिरिक्त सहायक अभियंता संघ नाहन जोन की बैठक अतिरिक्त महासचिव ईं महेश चौधरी और ईं अनिल शर्मा की अध्यक्षता मे समपन्न हुई। इस बैठक मे बोर्ड प्रबंधन को सीधे तौर पर चैतावनी दी गई कि यदि बोर्ड द्वारा कनिष्ठ अभियंता की नियुक्ति और पदोन्नति नियमों मे छेड़छाड़ की गई तो प्रदेश स्तर पर आंदोलन

किया जाएगा। बैठक मे पूर्व महासचिव ईं राकेश रेहल और ईं मुकेश सिंह विशेष रूप से मौजूद रहे। इस दौरान नाहन जोन की नई कार्यकारिणी का गठन किया गया जिसमे इंजीनियर अनिल शर्मा को अध्यक्ष, विशाल राणा को महासचिव, रूपेन्द्र सिंह को वित सचिव और ईं अजय कुमार को संगठन सचिव चुना गया। बैठक मे प्रस्ताव पास किया गया कि ईं महेश चौधरी प्रदेश कार्यकारिणी मे नाहन जोन का प्रतिनिधित्व करेंगे। इसके कनिष्ठ एवं अतिरिक्त सहायक अभियंता संघ ने सरकार और बोर्ड प्रबंधन का 6 फीसदी अतिरिक्त मंहगाई भत्ता जारी करने के लिए आभार प्रकट किया।

4- रोटेरियन सोनिया भाटिया ने प्राईमरी स्कूल को प्रदान किए 40 बेंच।

रोटरी पांवटा सखी द्वारा राजकीय प्राथमिक विद्यालय बाता मंडी में 40 बेंच दिए गए। ये बेंच रोटेरियन सोनिया भाटिया द्वारा भेंट दिए गए। अस्सिटेंट गवर्नर रोटेरियन हिमांशु भाटिया द्वारा बताया गया कि इस वर्ष डिस्ट्रिक्ट 3080 ने 10000 बेंच देने का निर्णय लिया है। इन तीन माह में 6000 बेंच का वितरण हो चूका है। डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रोटेरियन अजय मदान का यह सपना है कि कोई भी बच्चा जमीं पर बैठ कर ना पढ़े। क्योंकि बच्चे देश का सुनहरा भविष्य है, उन्हें जितनी भी मदद हो सके करनी चाहिए। रोटरी समाज

सेवा के काफी कार्य कर रही है। जैसे स्कूल के लिए लाइब्रेरी, किताबें, स्वेटर, शूज, वाटर कूलर, डेस्क, स्मार्ट क्लास और टॉयलेट्स। आगे भी समय समय पर रोटरी सामाजिक कार्यो में भाग लेता रहेगा। आज के इस कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि रोटेरियन नरेंद्र पाल सिंह सहोता रहे। श्री सहोता भी सामाजिक कार्यो में काफी सालों से सहयोग कर रहे है। कईं सारे स्कूलों के मंच का निर्माण करवाया,  तक़रीबन चार वर्षो से स्वेटर का वितरण भी करवा रहे है। कुछ बच्चो को स्पोर्ट्स में भी भाग लेने में मदद की। साथ ही सहोता ने 25 बेंच देने का वादा किया ताकि स्कूल के सभी बच्चे बेंच पर बैठ के ही पढ़ाई कर सके।

5- सिरमौर को प्लास्टिक कचरा मुक्त करने के लिए स्वच्छ सिरमौर अभियान का हुआ शुभारम्भ।

आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष पर जिला सिरमौर को सिंगल यूज प्लास्टिक कचरे से मुक्त करने के लिए आज नाहन कालेज में नेहरू युवा केन्द्र की ओर से आयोजित कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर सोनाक्षी सिंह तोमर ने स्वच्छता रैली को हरी झण्डी दिखाकर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। स्वच्छता रैली अर्न्तगत आज यशंवन्त बिहार के आस पास के क्षेत्र में प्लास्टिक काचरा एकत्र कर लोगों स्वच्छ सिरमौर के प्रति जागरूक किया।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि जिला में आज से 31 अक्तूबर तक इस कार्यक्रम के अंतर्गत कूड़ा के हॉटस्पॉट क्षेत्रों की सफाई के अतिरिक्त जिला के सभी पर्यटन स्थल, शिक्षण संस्थान, बस स्टैंड, राष्ट्रीय राजमार्ग, ऐतिहासिक और विरासत भवन, धार्मिक संस्थान, अस्पताल और जल संसाधनों के आसपास की सफाई भी की जाएगी। इसके अतिरिक्त नाहन में  सार्वजनिक स्थानों ,कूडा कचरा फैंके जाने वाली जगहों के आस-पास की दीवारों पर स्वच्छता सम्बन्धी नारा लेखन कर लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत देश के सभी 744 जिलों में  सिंगल यूज प्लास्टिक एकत्रित किया जाएगा जिसके अर्न्तगत जिला सिरमौर में एक माह के स्वच्छता कार्यक्रम के दौरान 5484 किलोग्राम प्लास्टिक कचरा एकत्र करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि इस स्वच्छ सिरमौर अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों के बीच स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करना है जिसके लिए लोगों को संगठित करना और स्वच्छ भारत पहल में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करना है और जनभागीदारी से इस कार्यक्रम को सफल बनाना है। उन्होंने बताया कि यह अभियान जिला के  शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया जाएगा जिसमें नेहरू युवा केंद्र के अंतर्गत पंजीकृत 150 युवक मंडलों के लगभग 2000 से अधिक युवा इस स्वच्छ सिरमौर कार्यक्रम से जुड़ेंगे जो कि घर द्वार से कूडा एक़ित्रत करने के साथ-साथ लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करेंगे। इसके अतिरिक्त सभी उपमंडल अधिकारी, खंड विकास अधिकारी व नगर पालिका परिषदों के सदस्य भी अपनें कार्य क्षेत्रों में स्वच्छता कार्यक्रम चलाएगें। उन्होंने बताया कि इस अभियान में बेहतर कार्य करने वाले युवक मंडलों व स्वंयसेवियों को जिला स्तर पुरस्कृत किया जाएगा। अतिरिक्त उपायुक्त ने जिला वासियों से अपील करते हुए कहा कि सभी इस स्वच्छता अभियान से जुडकर जिला को प्लास्टिक कचरा मुक्त बनाने में अपनी भागिदारी सुनिश्चित करें।

6- सिरमौर में गोसदनो के निर्माण पर व्यय की गई 62 लाख की राशि: चौधरी

हिमाचल प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने कहा कि जिला सिरमौर में अगस्त 2020 से अब तक 10 गोसदनों का निर्माण किया जा चुका है, जबकि 2 अन्य गौसदनों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इन गौसदनो के निर्माण में सरकार द्वारा 61 लाख 13 हजार 64 की राशि व्यय की गई है। हालांकि उन्होंने यह नही बताया कि जो 62 लाख रूपये की राशि खर्च हुई है वो किन किन गोसदन के निर्माण पर हुई है। उनकी सूची भी नही बताई गई है। उन्होंने बताया कि जिला में सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त करने वाले

गौ सदनों में दुलेश्वर गौ सेवा संस्थान एवं आध्यातम उन्नति केंद्र बरहाल, श्री महादेव गौ सेवा संस्थान एवं वेलफेयर सोसाइटी माजरा, गोकुलधाम गौशाला टोकियो, माता बाला सुंदरी गौशाला नाहन, काऊ सेंचुरी कोटला बड़ोग राजगढ, लुटरु महादेव गौशाला कालाघाट, गौ सदन एम एल आई एस कोटला बडोग, मां रेणुका राधा कृष्ण मंदिर दादाहु, डॉ वाईएस परमार आरान्या गौ सदन कलोहा शकेन तहसील राजगढ़, हरि ओम गौशाला राजगढ़ प्रमुख है।
उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा निराश्रित पशुओं को सहारा देने के लिए गोसदनों को प्रदान की जाने वाली वितीय सहायता योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 3 सितंबर 2020 को  किया था।  इस योजना के तहत प्रत्येक माह हर गौसदन को 500 रूपये प्रति पशु प्रदान किया जा रहा है।

7- सिरमौर में 2 अक्तूबर से 14 नवम्बर तक विधिक जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन।

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के दिशा निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, सिरमौर द्वारा 2 अक्तूबर से 14 नवम्बर तक जिले के विभिन्न क्षेत्रों में विधिक जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी  सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, धीरू ठाकुर ने दी। इस कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जंयती पर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 02 अक्तूबर को राष्ट्रीय स्तर पर इस कार्यक्रम कि शुरूआत राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द  नई दिल्ली से करेंगे जिसका सिधा प्रसारण प्रातः 11 बजे से यूटयूब लिंक https://www.youtube.com/watch?v=UQR9IJZQVWY के माध्यम से देखा जा सकता है। उन्होंने बताया कि  2 अक्तूबर को जिला मुख्यालय नाहन सहित सभी उपमंडलों में प्रभात फेरी निकाली जाएगी। प्रभात फेरी सुबह 6 बजे न्यायलय परिसर से आरंभ होगी और उपायुक्त कार्यालय के द्वारा आयोजित शमशेर स्कूल के कार्यक्रम तक आयोजित की जायेगी, जहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी जाएगी। सचिव ने कहा कि किसी भी प्रकार की निःशुल्क कानूनी सहायता के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के हैल्पलाइन नं० 01702-224749 पर किसी भी समय संपर्क किया जा सकता है।बताया कि इसका मुख्य उदेश्य लोगों को कानूनी जागरूकता के साथ-साथ उन्हें विभागों की कल्याणकारी योजनाओं के प्रति जागरूक करना भी है।

8- रेणुकाजी बांध विस्थापितों के हितों को रखा जाएगा सुरक्षित: ऊर्जा मंत्री

बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुख राम चौधरी ने कहा कि रेणुकाजी बांध विस्थापितों के हितों को सुरक्षित रखना प्रदेश सरकार की जिम्मेदारी है और उनके साथ कोई भी अन्याय नही होने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि उपचुनाव के मद्देनजर लगी चुनाव आचार संहिता के खत्म होने के बाद विस्थापितों तथा संघर्ष समिति के पदाधिकारियों को बैठक के लिए शिमला बुलाया जाएगा ताकि उनकी समस्याओं का निराकरण किया जा

सके। उन्होंने कहा कि रेणुकाजी बांध परियोजना में स्थानीय लोगों को प्राथमिकता के आधार पर रोज़गार मिले इसके लिए वह मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर से बात करेंगे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि विस्थापितों को मुआवजा सम्बंधी पूरी जानकारी उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि रेणुकाजी बांध परियोजना एक राष्ट्रीय महत्व की परियोजना है। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य देश की राजधानी दिल्ली को पानी मुहैया करवाना है और इसके साथ-साथ 40 मैगावाट ऊर्जा का उत्पादन भी सुनिश्चित किया जाना है। इस परियोजना को भारत सरकार द्वारा पर्यावरण मजुरी प्राप्त हो चुकी है तथा वन मंत्रालय से प्रथम चरण की मंजूरी भी प्राप्त हो चुकी है। इसकी तकनीकी मुल्याकंन समिति से अनुमति भी प्राप्त हो चुकी है। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश पावर कॉरपोरेशन एक तकनीकी तथा व्यवसायिक रूप से सक्षम संस्था है अब तक तक 281 मैगावाट बिजली का उत्पादन कर दिया है तथा 2024 तक 881 मैगावाट क्षमता के बिजली उत्पादन करने के लक्ष्य के प्रति अग्रसर है।


(हिमाचल)

1- हिमाचल उपचुनाव के लिए जारी हुई अधिसूचना।

हिमाचल प्रदेश में मंडी लोकसभा (लोस) सीट के साथ साथ अर्की, फतेहपुर और जुब्बल कोटखाई विधानसभा (विस) क्षेत्र में उपचुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी। अधिसूचना के साथ ही नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो गई। सभी सीटों पर 30 अक्तूबर को मतदान होगा, जबकि मतगणना और परिणाम 2 नवंबर होगी।  8 अक्तूबर तक नामांकन दाखिल होंगे और 11 को नामांकन छंटनी और 13 तक नाम वापसी हो सकेगी। 28 अक्तूबर की शाम चुनाव प्रचार थम जाएगा। चुनाव आयोग ने पार्टियों से लेकर आम लोगों को स्पष्ट संदेश दिया है कि चुनाव के दौरान कोविड नियमों का सख्ती से पालन हो। इसके साथ ही आदर्श आचार

संहिता का भी पालन कराने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। चुनाव आयोग ने पहले ही उपचुनाव में कोविड प्रोटोकाल का सख्ती से पालन करने को कहा है। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) ने सभी पार्टियों के नेताओं के साथ बैठक में यह बात कही। ऑल पार्टी मीटिंग के दौरान सीईओ ने सभी पार्टियों के प्रतिनिधियों को आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) की प्रतियां मुहैया कराईं। साथ ही सभी से संहिता का पूरी तरह पालन करने और शांतिपूर्ण तरीके से चुनावों को पूरा कराने में सहयोग के लिए कहा। सीईओ ने बताया कि आयोग का कोविड प्रोटोकाल को लेकर सख्त रुख है। किसी भी स्तर पर प्रोटोकाल का उल्लंघन होने पर सख्त कदम उठाए जाएंगे। इस संबंध में पार्टियों को जानकारी दे दी गई है। गोर हो कि इस बार चुनावों में विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशियों के लिए अधिकतम 30.80 लाख रुपये और लोकसभा चुनाव के लिए 77 लाख रुपये की अधिकतम खर्च की सीमा रखी गई है। इस राशि को सिक्योरिटी डिपॉजिट, जनसभा, पोस्टर, बैनर, वाहनों और प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रचार के लिए खर्च कर सकेंगे। इस खर्च को निर्धारित प्रोफार्मा में रिकॉर्ड कर आयोग को उपलब्ध कराना होगा। खर्च के लिए एक बैंक खाता खोलना होगा और उसी से ही व्यय किया जा सकेगा। 

2- शिमला की कच्चीघाटी मे खतरा बरकरार।

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के कच्चीघाटी इलाके में बीते दिन धराशायी हुई बहुमंजिला इमारत के बाद इस इलाके मे खतरा बरकरार है। यहां हाइवे के समीप अनसेफ हुए पांच-पांच मंजिला दो बड़े भवन कभी भी ढह सकते हैं। इनके अलावा नाले के समीप बना चार मंजिला भवन को भी खतरा है। इन सभी को शुक्रवार को खाली करवा दिया गया है। इलाके में भूस्खलन होने के कारण आठ मंजिला भवन समेत कुल चार भवन ध्वस्त हो चुके हैं। जो भवन खड़े हैं, लोग उन्हें तोड़ने की मांग कर रहे हैं। क्योंकि इनसे

आसपास के दूसरे भवनों को भी खतरा है। शुक्रवार को कई फ्लैट से सामान भी बाहर निकाला गया। लोग नुकसान के लिए सरकार से मुआवजे की भी मांग कर रहे हैं। उधर, राजस्व मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि राजधानी की कच्ची घाटी में बहुमंजिला इमारत ढहने के मामले की जांच रिपोर्ट दस दिन में तलब कर ली है। मंत्री ने कहा कि यह हादसा किन कारणों से हुआ यह राजस्व विभाग के अधिकारी जांच करके विस्तृत रिपोर्ट प्रदेश सरकार को देंगे। उधर, ढहे चुके और अनसेफ हुए भवनों से 17 परिवारों को शिफ्ट किया है। इनमें से कुछ अपने दूसरे आवास पर चले गए हैं तो कई रिश्तेदार या किराये के मकान में ठहरने को मजबूर हैं। इसके अलावा साथ लगते भवनों में रहने वाले कई किरायेदार भी भूस्खलन के डर से यहां से शिफ्ट होना शुरू हो गए हैं।

3- पार्टी तो संभल नही रही, देश क्या संभालेगी कांग्रेस: जयराम

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस के नेताओं से पार्टी तो संभल नही रही, देश क्या संभालेंगे। यह तंज उन्होंने मंडी जिला के बग्सयाड़ मे पार्टी कार्यकर्ताओं की सभा मे कही। जयराम ठाकुर ने कहा कि कुर्सी को लेकर कांग्रेस नेताओं में चल रही आंतरिक कलह अब खुल कर सामने आ गया है। पंजाब, छत्तीसगढ़ व राजस्थान के हालात किसी से छिपे

नहीं हैं। हिमाचल में भी कांग्रेस के यही हाल हैं। हार के डर से कांग्रेसी नेता मैदान छोड़ कर भाग रहे हैं। मुख्यमंत्री बनने का सपना देखने वाले कांग्रेसी नेता कनिष्ठ नेताओं को अपने से ज्यादा सशक्त बता रहे हैं। उन्होंने कहा कि सराज हो या फिर शिमला जिला का दुर्गम क्षेत्र डोडराक्वार, प्रदेश के सभी क्षेत्रों में सरकार ने वह काम कर दिखाया जो छह बार के मुख्यमंत्री भी नहीं कर पाए। 2017 के विधासभा चुनाव में कांग्रेस ने कई हथकंडे अपनाए, लेकिन जनता के आगे एक नहीं चली। प्रदेश सरकार के चार साल पूरे होने वाले हैं, मगर विपक्ष के पास सरकार के खिलाफ कहने को कुछ नहीं है। केंद्र में भी मोदी सरकार को साढ़े सात साल होने वाले हैं। कांग्रेस के शासन में विकास के बजाय भ्रष्टाचार व घोटालों की बातें ज्यादा सुनने को मिलती थी। इससे देश की छवि दुनिया भर में खराब हुई थी।

4- हिमाचल प्रदेश में व्यावसायिक गैस सिलिंडर 36 रुपये महंगा।

हिमाचल प्रदेश में व्यावसायिक गैस सिलिंडर 36 रुपये महंगा हो गया है। व्यावसायिक उपभोक्ताओं को अक्तूबर में 1908 रुपये चुकाने होंगे। घरेलू गैस सिलिंडरों के दाम में इस माह कोई फेरबदल नहीं हुआ है। सितंबर के रेट

ही इस माह भी लागू रहेंगे। घरेलू उपभोक्ताओं को सिलिंडर होम डिलिवरी सहित 987 रुपये में मिलेगा। घरेलू उपभोक्ताओं को सब्सिडी के तौर पर 31 रुपये उनके बैंक खातों में लौटाए जाएंगे। बीते माह व्यावसायिक सिलिंडरों के दाम में 75 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी। महंगाई की मार झेल रही जनता की घरेलू सिलिंडर महंगे होने से परेशानियां और अधिक बढ़ गई है। 

5- कोरोना संक्रमण के कारण माता-पिता गंवाने वाले निजी स्कूलों के बच्चों की फीस माफ।

हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कारण माता-पिता गंवाने वाले निजी स्कूलों के बच्चों की फीस माफ होगी। सुप्रीम कोर्ट के आदेशों को लागू करने के लिए उच्च शिक्षा निदेशालय ने शुक्रवार को सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और निजी स्कूलों प्रिंसिपलों को लिखित निर्देश जारी किए हैं। मार्च 2020 के बाद से अभी तक प्रदेश में निजी स्कूलों में पढ़ने वाले चार बच्चों ने माता-पिता दोनों और 280 बच्चों के एक अभिभावक की कोरोना संक्रमण से मौत हुई है। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि अगस्त में आए सुप्रीम कोर्ट के आदेशों को तुरंत प्रभाव से लागू करने के लिए जिला अधिकारियों को पत्र जारी कर दिए हैं। दो-तीन दिन के भीतर इन निर्देशों का पालन सुनिश्चित करवाते हुए निदेशालय को रिपोर्ट देने को भी कहा गया है।

6- एक परिवार की गुलामी में घुट-घुट कर मर रही कांग्रेस पार्टी: शांता

हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने कहा कि भारत की सबसे पुरानी गांधी, पटेल और नेहरू की पार्टी भारत को आजादी दिलवाने वाली कांग्रेस पूरे देश में एक मजाक बन गई है। उन्होंने कहा कि जिस पार्टी ने पूरे देश को आजाद करवाया, वह एक परिवार की गुलामी में घुट-घुट कर मर रही है। आने वाले दिनों में इतिहास आंसु बहाएगा। कांग्रेस देश में भाजपा के बाद एकमात्र राष्ट्रीय पार्टी है। बाकी सभी एक प्रदेश या एक नेता परिवार की पार्टियां हैं। देश में कांग्रेस समाप्त हो जाए तो भारत का लोकतंत्र राष्ट्रीय विपक्ष विहीन हो जाएगा। लोकतंत्र का रथ दो पहियों पर चलता है। एक सत्ताधारी पार्टी और दूसरा विपक्ष। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश

का सफल नेतृत्व कर रहे हैं, लेकिन लोकतंत्र के लिए एक स्वस्थ और सशक्त विपक्ष का होना भी बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कांग्रेस के महारोग का एक ही इलाज है कि कांग्रेस गांधी परिवार की गुलामी से बाहर निकले। आज भी कांग्रेस में एक से एक बढ़कर राष्ट्रीय नेता है। उन्होंने कैप्टन अमरेंद्र सिंह से आग्रह किया है वे कांग्रेस न छोड़ें। गुलाम नबी आजाद, कपिल सिब्बल और थरूर जैसे जी-23 के नेताओं से मिलकर कांग्रेस में आजादी की लड़ाई लड़ें और एक परिवार की गुलामी से बाहर निकलें। कांग्रेस के पुराने इतिहास को याद करें और फिर किसी एक नेता को अध्यक्ष बनाकर आगे बढ़ें। उन्हें विश्वास है भारत को एक सशक्त और राष्ट्रीय विपक्ष मिल सकता है। यह देश की बहुत बड़ी सेवा होगी। उन्होंने कहा कि वह हमेशा सबसे पहले एक भारतवासी के रूप में सोचतें हैं। पार्टी कार्यकर्ता के रूप में ही नहीं। कांग्रेस की वर्तमान स्थिति से मुझे कोई प्रसन्नता नहीं होती बल्कि चिंता होती है क्योंकि मेरे सामने सबसे पहले मेरा देश है।

7- व्यय निगरानी प्रकोष्ठ की नोडल अधिकारी नियुक्त।

निर्वाचन विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि उप-चुनावों के दृष्टिगत मुख्य निर्वाचन कार्यालय शिमला में व्यय निगरानी प्रकोष्ठ स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि यह प्रकोष्ठ मंडी संसदीय क्षेत्र तथा फतेहपुर, अर्की और जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले उप-चुनावों के दौरान व्यय निगरानी में निर्वाचन आयोग से समन्वय स्थापित करने तथा निर्वाचन से संबंधित कर्मियों और राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों के प्रशिक्षण व्यय को लेकर संबंधित रिटर्निंग अधिकारी, जिला चुनाव अधिकारियों और अन्य प्रवर्तन एजेंसियों के साथ समन्वय स्थापित करेगा। प्रवक्ता ने कहा कि अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी, नीलम दुलटा को इसका नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है और उनसे दूरभाष संख्याः 0177-2623407 और मोबाइल नंबर 94599-70399 पर संपर्क किया जा सकता है।

8- वस्तु एवं सेवा कर संग्रहण में 11 प्रतिशत वृद्धि दर्ज।

हिमाचल प्रदेश आबकारी एवं कराधान विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि हिमाचल प्रदेश ने सितम्बर, 2021 में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रहण में गत वित्तीय वर्ष के इसी माह के मुकाबले 11 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। प्रवक्ता ने कहा कि सितम्बर, 2021 में जीएसटी संग्रहण 352.69 करोड़ रुपये रहा जबकि सितम्बर, 2020 में यह 316.56 करोड़ रुपये था। इस वित्तीय वर्ष में सितम्बर, 2021 तक राज्य में कुल जीएसटी संग्रहण 2093.65 करोड़ रुपये रहा जबकि गत वित्तीय वर्ष में समान अवधि के लिए यह 1320.28 करोड़ रुपये रहा था, जो कि गत वित्तीय वर्ष से 58 प्रतिशत अधिक है। उन्होंने कहा कि इस वित्तीय वर्ष में राज्य को जीएसटी से प्राप्त होने वाले राजस्व में निरंतर सकारात्मक वृद्धि दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि इस सकारात्मक वृद्धि को बनाए रखने में कई महत्वपूर्ण कारक रहे हैं जिनमें उच्च आयकर दाताओं की निगरानी, फील्ड में कार्यरत कर्मियों के प्रदर्शन का आकलन, विभाग द्वारा प्रभावी प्रवर्तन संबंधी गतिविधियां तथा ई-वे बिलों का भौतिक सत्यापन इत्यादि प्रमुख है।

9- राष्ट्रपति के जन्मदिवस पर मुख्यमंत्री ने दी शुभकामनाएं।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द को उनके 76वें जन्मदिवस पर बधाई दी है। राष्ट्रपति को भेजे अपने संदेश में मुख्यमंत्री

ने उन्हें शुभकामनाएं देते हुए कहा कि समाज के गरीब व पिछड़े वर्ग को सशक्त बनाने में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण है। उनकी सादगी और उच्च नैतिक मूल्य लोगों के लिए हमेशा प्रेरणा के स्रोत बने रहेंगे। जय राम ठाकुर ने राष्ट्रपति के स्वस्थ जीवन और दीर्घायु की कामना करते हुए विश्वास जताया कि उनके अनुभवों से राष्ट्र लाभान्वित होगा।

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-